बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र जारी, छात्र ऐसे करें प्राप्त

Sponsored Links

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा 12वीं कम्पार्टमेंट का रिजल्ट 25 मई 2022 को घोषित कर दिया गया था। आज दिनांक 11 अगस्त को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा एवं इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेंटल परीक्षा, 2022 में उत्तीर्ण होने वाले छात्र/छात्राओं को उनके मूल प्रमाण पत्र दिए जाने की घोषणा की है जिससे जो भी छात्र/छात्रा इंटर के वार्षिक या कंपार्टमेंटल परीक्षा में पास हुए थे वो अगर अपना मूल प्रमाण पत्र लेना चाहते है वो अपने स्कूल या कॉलेज से प्राप्त कर सकते है।

बिहार बोर्ड की ओर से डीईओ कार्यालय में 2022 के छात्रों का मूल प्रमाण पत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में भेज दिया गया है। जहॉ से विद्यालय/महाविद्यालय को मूल प्रमाण पत्र प्राप्त करने का निर्देश दिया गया था वही बिहार बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक की ओर से रविवार को भी कार्यालय खुला रखकर प्रमाण पत्र वितरण करने का आदेश दिया है। साल 2022 में कई स्कूल और कॉलेजों की मान्यता रद्द की गई थी। ऐसे में जितने भी छात्र/छात्रा ने इन कॉलेजो या स्कूलो से परीक्षा में उत्तीर्ण हुए थे उन सभी कॉलेजो या स्कूलो के छात्रों की उत्तीर्णता संबंधी कागजात की पहले जांच करेंगे और सही पाए जाने के बाद ही उनका छात्र/छात्राओं का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

इंटर कम्पार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र ले सकते है मूल प्रमाण पत्र

इन्टरमीडिएट परीक्षा सत्र 2020-22 के सूचीकृत छात्र, छात्रा, इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा, 2022 में सम्मिलित छात्र / छात्रा, उनके अभिभावक, शिक्षण संस्थान के प्रधान, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि सत्र 2020-22 के सूचीकृत छात्र/छात्रा का सूचीकरण प्रमाण पत्र, इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेन्टल- सह-विशेष परीक्षा, 2022 में सम्मिलित छात्र/छात्रा का अंक पत्र, औपबंधिक-सह-प्रव्॒जन प्रमाण पत्र, क्रॉस लिस्ट तथा कुछ वर्षों के इन्टरमीडिएट परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र शिक्षण संस्थानवार पैकिंग कर समिति द्वारा प्रतिनियुक्त विशेष दूत के माध्यम से जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में भेज दिया गया है।

+2 स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान के प्रधान से अनुरोध है कि अपने संस्थान के छात्र / छात्रा का उक्त प्रमाण पत्रादि जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से स्वयं अथवा विधिवत प्राधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से अनिवार्य रूप से प्राप्त कर संबंधित छात्र / छात्रा को हस्तगत करना सुनिश्चित करेंगे एवं इसकी रसीद अपने संस्थान में सुरक्षित संधारित रखेंगे। जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त किये गए उक्त अंक पत्रादि का मिलान अवश्य कर लेंगे। यदि अंक पत्रादि के पैकेट में किसी दूसरे शिक्षण संस्थान के छात्र / छात्रा का अभिलेख प्राप्त हो जाये, तो उसे अपने अग्रसारण पत्र के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में वापस करना सुनिश्चित करेंगे ताकि संबंधित शिक्षण संस्थान को प्राप्त कराया जा सके |

प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए छात्र/छात्रा को एडमिट कार्ड ले कर अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा जहॉ स्कूल/कॉलेज प्रभारी अपने शिक्षण संस्थान से उत्तीर्ण हुए छात्रों का एडमिट कार्ड लेंगे और उससे मिलान कर छात्रों को प्रमाण पत्र देंगे। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी छात्र/छात्रा को मूल प्रमाण पत्र नहीं दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 11वीं पहली सूची में नाम नहीं तो 18 अगस्त तक नया विकल्प भरें

बीएसईबी कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा प्रमाण पत्र

सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान को विशेष रूप से सूचित किया जाता है कि इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा, 2022 में सम्मिलित छात्र/छात्रा का अंक पत्रादि वितरण करने से उसका मिलान शिक्षण संस्थान में रक्षित अभिलेख से अवश्य कर लें। मिलान कर लेने के उपरांत यदि किसी छात्र / छात्रा के अंक पत्र में त्रुटिपूर्ण फोटो यथा-किसी दूसरे छात्र-छात्रा / व्यक्ति का फोटो मुद्रित हो अथवा फोटो मुद्रित नहीं हो अथवा अस्पष्ट फोटो मुद्रित हो, तो वैसे अंक पत्र संबंधित छात्र / छात्रा को हस्तगत नहीं कराया जाय।

ऐसे त्रुटिपूर्ण अंक पत्र संगत साक्ष्य सहित अपने अग्रसारण पत्र के साथ समिति कार्यालय के अकादमिक भवन अवस्थित संबंधित जिला के परीक्षा प्रशाखा (उ0मा0) में दिनांक 20.08.2022 तक अनिवार्य रूप से जमा करना / कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि उसका करने की कार्रवाई की जा सके। निर्धारित तिथि तक विवरणी जमा नहीं करने की स्थिति में यदि किसी छात्र /छात्रा के अंक पत्र में फोटो संबंधित स्थिति मे यदि किसी छात्र /छात्रा के अंक पत्र में फोटो संबंधित त्रुटि रह जाती है, तो इस पर विचार नहीं किया जाएगा और इसकी सम्पूर्ण जवाबदेही संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी।

शिक्षण संस्थान के प्रधान को अपने स्तर से अनिवार्य रूप से निदेश देंगे कि छात्र/छात्रा को अंक पत्रादि वितरण कराते समय यदि किसी दूसरे संस्थान के छात्र / छात्रा का अंक पत्रादि उन्हें प्राप्त हो जाय, तो उसे शीघ्र अपने अग्रसारण पत्र के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में वापस करना, कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान को प्राप्त करायी जा सके।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

1 thought on “बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र जारी, छात्र ऐसे करें प्राप्त”

Leave a comment