Bihar Graduation Admission 2023: बिहार स्नातक एडमिशन की तैयारी पूरी, जानें आवेदन से जुड़ी अहम जानकारियां

Bihar Graduation Admission 2023 में इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित होने के साथ ही ग्रेजुएशन में एडमिशन की तैयारी शुरू हो गई है. बिहार की लॉ यूनिवर्सिटी के छात्र चक्कर लगा रहे हैं. ऐसे में बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक सत्र 2023-26 के लिए नामांकन (कॉलेज एडमिशन) को लेकर रोडमैप तैयार कर लिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हालांकि, आवेदन के लिए पोर्टल कब से खुलेगा यह तय नहीं हुआ है। लेकिन, 31 मई 2023 के बाद न तो किसी अभ्यर्थी का आवेदन लिया जायेगा और न ही किसी कॉलेज का नाम पोर्टल पर जोड़ा जायेगा. वहीं नामांकन की प्रक्रिया ग्रीष्मावकाश यानी जून में पूरी कर ली जायेगी। नामांकन के लिए 30 जून 2023 तक का समय दिया जायेगा और 15 जुलाई 2023 से हर हाल में कॉलेजों में स्नातक की कक्षाएं शुरू कर दी जायेंगी।

Bihar Graduation Admission 2023 सत्र को नियमित करने के लिए कैलेंडर का सख्ती से पालन किया जाएगा

सरकार और राजभवन की ओर से सत्र नियमित करने का दबाव है. ऐसे में यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने भी सख्ती दिखाने के संकेत दिए हैं. डीएसडब्ल्यू ने कहा कि कुलपति की अनुमति के बाद प्रस्तावित कैलेंडर लागू कर दिया जायेगा। साथ ही पूरी कोशिश होगी कि इसमें कोई बदलाव न हो. उन्होंने कहा कि कॉलेजों को संबद्धता मिलने के बाद पोर्टल पर नाम जोड़ा जायेगा।

आवेदन की प्रक्रिया जारी रहने के दौरान जिन कॉलेजों को सरकार से संबद्धता मिलेगी उनका नाम लिंक कर दिया जाएगा, यानी 31 मई के बाद आने वाले कॉलेजों में इस सत्र का नामांकन नहीं हो सकेगा। OFSS Second Selection List 2023

आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर तक चार कॉलेज सरकार से संबद्धता लेकर आए, जिसके लिए अलग से पोर्टल खोलना पड़ा।

अगले वर्ष तक पीजी का सत्र नियमित हो जायेगा

डीएसडब्ल्यू प्रो अभय कुमार सिंह ने बताया कि सब कुछ तय कैलेंडर के अनुसार चलता रहा, तो अगले साल तक पीजी का सत्र भी नियमित हो जायेगा। ग्रेजुएशन के कारण पीजी का सत्र भी पटरी से उतर गया है। फिलहाल स्नातक तृतीय वर्ष सत्र 2019-22 का मूल्यांकन चल रहा है। इसका रिजल्ट जारी होने के बाद पीजी सत्र 2022-24 के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं स्नातक सत्र 2020-23 का अंतिम रिजल्ट नवंबर तक प्रस्तावित है. रिजल्ट जारी होने के बाद पीजी सत्र 2023-25 में एडमिशन की तैयारी शुरू कर दी जाएगी. ऐसे में अगले साल सत्र 2024-26 के लिए एडमिशन लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:  BSEB STET Admit Card: बिहार बोर्ड ने जारी किया STET 2024 का चौथा डमी एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment