Bihar Graduation Admission 2023: बिहार स्नातक एडमिशन की तैयारी पूरी, जानें आवेदन से जुड़ी अहम जानकारियां

बिहार में इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित होने के साथ ही ग्रेजुएशन में एडमिशन की तैयारी शुरू हो गई है. बिहार की लॉ यूनिवर्सिटी के छात्र चक्कर लगा रहे हैं. ऐसे में बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक सत्र 2023-26 के लिए नामांकन (कॉलेज एडमिशन) को लेकर रोडमैप तैयार कर लिया गया है।

हालांकि, आवेदन के लिए पोर्टल कब से खुलेगा यह तय नहीं हुआ है। लेकिन, 31 मई 2023 के बाद न तो किसी अभ्यर्थी का आवेदन लिया जायेगा और न ही किसी कॉलेज का नाम पोर्टल पर जोड़ा जायेगा. वहीं नामांकन की प्रक्रिया ग्रीष्मावकाश यानी जून में पूरी कर ली जायेगी। नामांकन के लिए 30 जून 2023 तक का समय दिया जायेगा और 15 जुलाई 2023 से हर हाल में कॉलेजों में स्नातक की कक्षाएं शुरू कर दी जायेंगी।

सत्र को नियमित करने के लिए कैलेंडर का सख्ती से पालन किया जाएगा

सरकार और राजभवन की ओर से सत्र नियमित करने का दबाव है. ऐसे में यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने भी सख्ती दिखाने के संकेत दिए हैं. डीएसडब्ल्यू ने कहा कि कुलपति की अनुमति के बाद प्रस्तावित कैलेंडर लागू कर दिया जायेगा। साथ ही पूरी कोशिश होगी कि इसमें कोई बदलाव न हो. उन्होंने कहा कि कॉलेजों को संबद्धता मिलने के बाद पोर्टल पर नाम जोड़ा जायेगा।

आवेदन की प्रक्रिया जारी रहने के दौरान जिन कॉलेजों को सरकार से संबद्धता मिलेगी उनका नाम लिंक कर दिया जाएगा, यानी 31 मई के बाद आने वाले कॉलेजों में इस सत्र का नामांकन नहीं हो सकेगा।

आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर तक चार कॉलेज सरकार से संबद्धता लेकर आए, जिसके लिए अलग से पोर्टल खोलना पड़ा।

अगले वर्ष तक पीजी का सत्र नियमित हो जायेगा

डीएसडब्ल्यू प्रो अभय कुमार सिंह ने बताया कि सब कुछ तय कैलेंडर के अनुसार चलता रहा, तो अगले साल तक पीजी का सत्र भी नियमित हो जायेगा। ग्रेजुएशन के कारण पीजी का सत्र भी पटरी से उतर गया है। फिलहाल स्नातक तृतीय वर्ष सत्र 2019-22 का मूल्यांकन चल रहा है। इसका रिजल्ट जारी होने के बाद पीजी सत्र 2022-24 के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

वहीं स्नातक सत्र 2020-23 का अंतिम रिजल्ट नवंबर तक प्रस्तावित है. रिजल्ट जारी होने के बाद पीजी सत्र 2023-25 में एडमिशन की तैयारी शुरू कर दी जाएगी. ऐसे में अगले साल सत्र 2024-26 के लिए एडमिशन लिया जा सकता है।

Read Also:  Bihar Sanskrit Shiksha Board Exam 2024: बिहार संस्कृत शिक्षा बोर्ड जारी करेगा मध्यमा परीक्षा कैलेंडर, बोर्ड बैठक में लिया गया फैसला
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment