Computers will be Installed in Bihar Board Schools: बिहार बोर्ड के 10 हजार स्कूलों में जल्द लगेंगे कंप्यूटर, इंस्ट्रक्टर की भी होगी नियुक्ति

Bihar Board के करीब दस हजार माध्यमिक और मध्य विद्यालयों में जल्द ही के Computers will be Installed in Bihar Board Schools लगाये जायेंगे। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इसे सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा पदाधिकारियों (डीईओ) को दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

माध्यमिक विद्यालयों में 20 और मध्य विद्यालयों में 10 कंप्यूटर लैब बनाये जायेंगे। ताकि, विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा आसानी से मुहैया करायी जा सके। इस संबंध में केके पाठक ने शुक्रवार को सभी डीईओ को दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं।

उन्होंने डीईओ को छूट दी है कि वे विभाग द्वारा चयनित 20 एजेंसियों में से किसी एक से अपने जिले के स्कूलों में कंप्यूटर (Desktop) या Laptop लगवा सकेंगे।

इंस्ट्रक्टर की भी होगी नियुक्ति | Computers will be Installed in Bihar Board Schools

चयनित एजेंसियों को जिला आवंटित नहीं किया जा रहा है, कौन सी एजेंसी तेजी से काम कर सकती है, डीईओ उसे प्राथमिकता देंगे।

KK Pathak ने यह भी कहा कि पहले भी कई स्कूलों से कंप्यूटर चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं, इसलिए स्कूलों में कंप्यूटर लगाने से पहले सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाने चाहिए।

डीईओ को यह भी जानकारी दी गई है कि कंप्यूटर शिक्षक (आईसीटी प्रशिक्षक) के लिए विभाग द्वारा एजेंसी का भी चयन कर लिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसलिए उन्हें जल्द स्कूलों की जिम्मेदारी दें, एक Bihar Board Exam 2024 का खर्च लगभग 16 हजार प्रति माह होगा। अगले चरण में और भी Bihar School Examination Board के स्कूलों में कंप्यूटर लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:  BSEB Admit Card for Exam 2024: बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक के छात्र एडमिट कार्ड खोने के बाद भी दे सकेंगे वार्षिक परीक्षा, जानें कैसे?
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment