UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड रिजल्ट का काउंटडाउन शुरू, जानिए कब मिलने वाली है मार्कशीट

यूपी बोर्ड परीक्षा के नतीजों का काउंटडाउन शुरू हो गया है। बोर्ड इस हफ्ते 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है। रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा एक दिन पहले की जा सकती है। नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि 10वीं-12वीं कक्षा की 3 करोड़ से अधिक कॉपियों की जांच का काम 31 मार्च 2023 को ही पूरा कर लिया गया है। मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने एग्जाम रोल नंबर की मदद से लॉगइन करना होगा।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने एडमिट कार्ड के साथ तैयार रहें। पिछले साल की तरह इस साल भी बोर्ड पहली और 12वीं का रिजल्ट 2023 एक साथ जारी कर सकता है। छात्र बोर्ड परिणाम से संबंधित नवीनतम अपडेट का पालन कर सकते हैं।

UP Board Result 2023 upmsp.edu.in

यूपी बोर्ड ने इस साल कॉपियों की जांच को लेकर रिकॉर्ड बनाया है। परीक्षार्थियों ने अवकाश के दिनों में भी कॉपी चेकिंग का कार्य नियत तिथि से पहले ही कर लिया है। कॉपी चेकिंग 01 अप्रैल 2023 को होनी थी, जबकि 31 मार्च को ही पूरी हो गई। बोर्ड अब रिकॉर्ड समय में रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे एक ही दिन जारी कर सकता है। पिछले साल भी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक ही दिन जारी किया था। बोर्ड अब कुछ ही समय में परिणाम की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है। लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ चेक करते रहें।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में पास होने के लिए छात्रों को सभी अलग-अलग विषयों में पास होना जरूरी है। छात्रों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। अधिकतम 2 विषयों में असफल होने पर उम्मीदवारों को कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board Result 2023 ऐसे कर पाएंगे चेक

  • दिए गए रिजल्ट लिंक upmsp.up.nic.in पर जाना होगा।
  • अब 10वीं या 12वीं के रिजल्ट का लिंक ओपन करना होगा।
  • अपना रोल दर्ज करें और सबमिट करें।
  • स्क्रीन पर मार्कशीट खुल जाएगी, आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्रों की मार्कशीट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी की जाएगी। छात्रों को अपने परीक्षा रोल नंबर और रोल कोड की मदद से वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा और अपनी मार्कशीट डाउनलोड करनी होगी।

ये भी पढ़ें:  Bihar DELED 3rd Dummy Admit Card 2024 डाउनलोड सीधा लिंक Deledbihar.com
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment