WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPSC TRE 2.0 Exam: Bihar Teacher Recruitment Exam परीक्षा की डेमो ओएमआर शीट जारी, जानें भरने का सही तरीका

Bihar Public Service Commission (BPSC) & Bihar Teacher Recruitment Exam ने शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण के लिए ओएमआर शीट का प्रारूप जारी कर दिया है। यह डेमो ओएमआर शीट आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है, जहां से उम्मीदवार इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इस ओएमआर शीट की सहायता से उम्मीदवार यह जान सकते हैं कि उन्हें परीक्षा में किस प्रकार की उत्तर पुस्तिका मिलेगी और ओएमआर शीट को कैसे भरना है। बीपीएससी द्वारा 1.22 लाख पदों के लिए यह शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की जानी है।

ये हैं ओएमआर शीट भरने का तरीका

  • ओएमआर शीट के जारी प्रारूप के अनुसार अभ्यर्थियों को एक सवाल के उत्तर के लिए पांच ऑप्शन मिलेंगे- ए, बी, सी, डी, ई।
  • ओएमआर शीट में किसी एक प्रश्न के उत्तर के लिए एक से अधिक गोलों को भरने पर वह उत्तर गलत माना जाएगा।
  • ओएमआर शीट पर एक बार अंकित किये गए उत्तर को बदलने के लिए मार्कर, व्हाईट फ्लूइड, ब्लेड या इरेजर का प्रयोग करने की मनाही है।
  • अभ्यर्थियों को इस ओएमआर शीट (उत्तर पत्रक) को भरने के लिए केवल काली या नीली स्याही के बॉल प्वाइंट पेन का प्रयोग करना होगा।
  • ओएमआर शीट पर पेंसिल के प्रयोग की भी मनाही है. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को Bihar Teacher Recruitment Exam अनुक्रमांक शुद्ध रूप से भरने की हिदायत दी गई है. ओएमआर शीट के जारी प्रारूप में यह भी कहा गया है कि दिए गए इन अनुदेशों का उल्लंघन तथा किसी त्रुटि के लिए अभ्यर्थी पूर्ण रूप से जिम्मेदार होंगे।
  • बता दें कि डेमो ओएमआर शीट के साथ कुल सात तरह की सावधानी की जानकारी दी गई है. मूल्यांकन का कार्य स्कैन और सॉफ्टवेयर के माध्यम से होता है, इस कारण ओएमआर शीट से किसी तरह के छेड़छाड़ करने पर अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • ओएमआर शीट में गोलों को भरने के लिए किसी भी प्रकार का काट-कूट अथवा परिवर्तन मान्य नहीं है।

अतुल प्रसाद ने एक अन्य पोस्ट के जरिए जानकारी देते हुए बताया कि Bihar Teacher Recruitment Exam में प्रश्न पुस्तिका सीरीज OMR शीट पर प्री-प्रिंटेड होगी। अभ्यर्थी इसे न भरें या इसमें कोई छेड़छाड़ न करें, अन्यथा ओएमआर शीट खारिज कर दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रोल नंबर की कोई टेक्स्ट एंट्री नहीं

इधर, ओएमआर शीट जारी करने के बाद बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा कि शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण की ओएमआर शीट में रोल नंबर की टेक्स्ट एंट्री नहीं होगी।

इसी प्रकार, विषय संयोजन भी वही होगा जो उम्मीदवारों द्वारा आवेदन के समय दिया गया था। इसलिए उम्मीदवारों को सावधान रहना चाहिए क्योंकि गलत प्रविष्टियों को कंप्यूटर द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा और कोई मैन्युअल क्रॉस सत्यापन नहीं होगा।

एडमिट कार्ड 5 दिसंबर 2023 तक जारी हो सकता है

बीपीएससी की दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, आवेदन और फीस भुगतान की आखिरी तारीख 25 नवंबर 2023 है। 25 नवंबर 2023 तक फीस का भुगतान नहीं करने वाले अभ्यर्थियों का पंजीकरण स्वत: रद्द कर दिया जाएगा।

परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. परीक्षा 7 दिसंबर 2023 से 12 दिसंबर 2023 तक आयोजित की जाएगी। वहीं, एडमिट कार्ड 5 दिसंबर 2023 तक बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। Bihar Board Sent Up Exam

अपियरिंग Bihar Teacher Recruitment Exam नहीं दे पाएंगे

परीक्षा में शामिल होने के लिए वांछित योग्यता, चाहे वह प्रशिक्षण संबंधी योग्यता जैसे बीएड और डीएलएड, ग्रेजुएशन और पीजी जैसी योग्यता या सीटीईटी और एसटीईटी जैसी योग्यता हो, अभ्यर्थी को इसे 25 नवंबर 2023 तक पूरा करना होगा। फॉर्म जमा करने का आखिरी दिन है, उसी दिन तक जारी किए गए प्रमाण पत्र स्वीकार किए जाएंगे और उपस्थित अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे।

Leave a comment