डायरेक्ट लिंक बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 रिजल्ट, ऐसे करें चेक

बिहार बोर्ड द्वारा साझा की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा दसवीं क्लास के परीक्षा का परिणाम आज 31 मार्च 2022 को दोपहर 1 बजे घोषित किए जायेगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परिणामों की घोषणा के लिए जानकारी साझा की। साथ ही, शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार भी बिहार बोर्ड 10 वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा के दौरान मौजूद रहेंगे।

बिहार बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में 10वीं के छात्रों के नतीजे का इंतजार आज खत्म हो गया. परीक्षा में 16 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे, बीएसईबी मैट्रिक परिणाम आज, 31 मार्च 2022 को जारी किया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस वर्ष आयोजित दसवीं कक्षाओं के परिणामों की घोषणा के लिए तिथि और समय की घोषणा कर दी है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए। बोर्ड की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक, बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा 31 मार्च 2022 को की जाएगी. साथ ही बीएसईबी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट 2022 दोपहर 1 बजे जारी किया जाएगा. ऐसे में छात्र बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट 2022 की आधिकारिक जानकारी के लिए समय-समय पर बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करते रहते हैं।

बता दें कि बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षा बीएसईबी द्वारा 17 फरवरी से 24 फरवरी 2022 तक राज्य में स्थापित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इस बार 10 वीं बोर्ड परीक्षा में 16.48 लाख छात्र शामिल हुए थे। बिहार बोर्ड द्वारा देश में पहली मैट्रिक की परीक्षा समाप्त होने के एक महीने बाद परिणामों की घोषणा अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

अपना बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कैसे देखें

  • सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। या यहां क्लीक करें
  • इसके बाद होम पेज पर दिख रहे Annual Secondary Result 2022 वाले लिंक पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल के आ जायेगा, अब वहां पर पूछे गए सभी विवरण को भरना होगा। जैसे- रोल कोड, रोल नंबर आदि।
  • इसके बाद आपको सबसे नीचे Submit का एक बटन देखने को मिलेगा। आपको उस वाले पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका दसवीं का रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।

अगर आपने भी इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा दी है और आप रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि रिजल्ट चेक करना बहुत ही आसान है, आपको एडमिट कार्ड अपने पास रखना होगा जिस पर आपका रोल कोड रोल होगा नंबर आप उन रोल कोड रोल नंबरों को वेबसाइट पर डालकर आसानी से रिजल्ट चेक कर पाएंगे, रिजल्ट चेक करने का लिंक बिहार बोर्ड रिजल्ट के दिन उपलब्ध होगा जिससे आप आसानी से चेक कर पाएंगे.

बीएसईबी मैट्रिक टॉपरों का वेरिफिकेशन हो चुका है पूरा

बिहार बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक मैट्रिक के होनहार टॉपर्स का सत्यापन पूरा हो चुका है. ऐसे में माना जा रहा है कि बोर्ड आज दोपहर बाद कभी भी मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर सकता है. मैट्रिक रिजल्ट चेक करने का सीधा लिंक इस पोस्ट में दिया गया है। आप अपना रिजल्ट नीचे दिए गए से चेक कर सकते हैं, साथ ही मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:   Www.bsebinteredu.in Bihar Board Result 2022 Pdf Download

बिहार दसवीं परीक्षा 2022 रिजल्ट इस लिंक से खुलेगा

आपको बता दें कि हर साल बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया जाता है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी फर्जी वेबसाइट पर भरोसा न करें और आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें। नीचे कुछ उपयोगी लिंक दिए गए हैं जहां आप अपने परिणाम पर क्लिक कर सकते हैं आप अपना 10 वीं का परिणाम देख सकते हैं फिर आप लोग नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपना परिणाम देखें।

इस परीक्षा को पास करने के बाद आप अपने कोर्स के अनुसार किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। परिणाम केवल ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा जो केवल बीएसईबी की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। बिहार बोर्ड पिछले 4 साल से सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बना रहा है. बिहार बोर्ड 26 मार्च 2022 को biharboardonline.bihar.gov.in पर बिहार बोर्ड मैट्रिक के परीक्षा के नतीजे जारी कर रहा है.

Leave a comment