बिहार बोर्ड दसवीं डमी एडमिट कार्ड 2023 जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड ने दसवीं कक्षा के सभी छात्रों का डमी एडमिट कार्ड 6 नवंबर 2022 को बोर्ड द्वारा जारी किया है। ये बीएसईबी दसवीं डमी एडमिट कार्ड उन सभी छात्रों और छात्राओं के लिए हैं जो अगले वर्ष 2023 में मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। यदि आप सभी अपना डमी प्रवेश पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं कार्ड तो आज हम इस आर्टिकल में आपको डाउनलोड कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

बिहार बोर्ड द्वारा 2023 में कक्षा 10वीं की वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए डमी एडमिट कार्ड 2023 जारी किया जाता है, जो ओरिजिनल एडमिट कार्ड नहीं है। यह डमी एडमिट कार्ड के सत्यापन की जांच के लिए जारी किया जाता है। ताकि किसी भी छात्र के डमी एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि हो तो वह उसे ठीक करवा सके, अन्यथा आपको मूल एडमिट कार्ड को सुधारने का मौका नहीं दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 डमी एडमिट कार्ड हुआ जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अगले वर्ष 2023 में मैट्रिक परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों का डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। अब सभी छात्र अपने मोबाइल या लैपटॉप से अपना डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, पूर्ण प्रतिक्रिया विवरण नीचे दिया गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने छात्रों से कहा है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए डाउनलोड किए गए डमी एडमिट कार्ड का विवरण ठीक से जांचें। यदि उनके डमी एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती दिखाई देती है, तो उसे आपके विद्यालय के माध्यम से ऑनलाइन सुधारा जा सकता है। बता दें कि 18 नवंबर 2022 तक बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 के डमी एडमिट कार्ड में अभ्यर्थियों के नाम, माता-पिता के नाम, फोटो, जन्मतिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, आदि से संबंधित गलतियों को ऑनलाइन सुधार सकेंगे। इसके लिए संबंधित छात्र डमी एडमिट कार्ड की दो फोटो कॉपी के साथ अपने हस्ताक्षर स्कूल प्रमुख को जमा करेंगे।

बिहार मैट्रिक डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

  • बिहार बोर्ड 10वीं डमी एडमिट कार्ड 2023 करने के लिए आपको इस लिंक के माध्यम से बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको 10वीं डमी एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको मांगी गई जानकारी भरनी होगी जैसे:- रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और स्कूल कोड।
  • यह सारी जानकारी देने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने आपका एडमिट कार्ड 2023 खुल जाएगा।

आगामी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2023 में सम्मिलित होने वाले वैसे छात्र, छात्रा, जिन्होंने एग्जाम फॉर्म संबंधित विद्यालयों के प्रधान द्वारा भरा गया था, उन छात्र/छात्राओं का डमी एडमिट कार्ड समिति की वेबसाईट पर अपलोड करते हुए दिनांक 18 नवंबर 2022 तक त्रुटि का सुधार करने हेतु अवसर प्रदान किया जाता है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 12वीं इंटर का डमी एडमिट कार्ड 2023 जारी, इस तरह करें डाउनलोड

बिहार 10वीं डमी एडमिट कार्ड सुधार का मौका

बिहार बोर्ड वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 के लिए पंजीकृत छात्र/छात्रा को सूचित किया जाता है कि वे अपने विद्यालय के प्रधान के माध्यम से अथवा स्वयं द्वारा डाउनलोड कर प्राप्त किये गये डमी एडमिट कार्ड 2023 के विवरणी को भली-भांति मिलान / देखकर आश्वस्त हो लेंगे कि उनके डमी एडमिट कार्ड में अंकित किसी विवरणी में त्रुटि तो नहीं है। यदि किसी छात्र छात्रा के डमी एडमिट कार्ड 2023 में किसी तरह की त्रुटि परिलक्षित होती है, तो दिनांक 18 नवंबर 2022 तक की अवधि में त्रुटि का ऑनलाईन सुधार अपने विद्यालय के प्रधान के माध्यम से अनिवार्य रूप से करा लेंगे | किसी छात्र छात्रा के डमी एडमिट कार्ड में अंकित उनके नाम, माता / पिता के नाम, फोटो, जन्म तिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि से संबंधित त्रुटि का सुधार कराया जा सकता है।

छात्र/ छात्रा त्रुटि सुधार कराने हेतु स्वयं एवं अपने अभिभावक के हस्ताक्षर के साथ डमी एडमिट कार्ड की दो प्रति अपने विद्यालय के प्रधान के पास उपलब्ध करा देंगे | इसमें से एक प्रति साक्ष्य के रूप में विद्यालय प्रधान का हस्ताक्षर, मुहर एवं तिथि प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रख लेंगे, दूसरी प्रति विद्यालय प्रधान के पास संधारित रहेगा।

विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि छात्र छात्रा के नाम, माता, पिता के नाम में परिलक्षित त्रुटि के सुधार उपरान्त यदि पूर्ण नाम बदल परिवर्तित होता है, तो ऐसी परिस्थिति में विद्यालय के प्रधान द्वारा इस आशय का शपथ-पत्र / घोषणा-पत्र विद्यालय के लेटर पैड, अपने हस्ताक्षर एवं मोहर तथा जिस पर पत्रांक, दिनांक एवं विद्यालय कोड भी अंकित होगा, परीक्षार्थी के पूर्ण विवरणी सहित परीक्षा नियंत्रक (माध्यमिक) के ई-मेल आई0डी0 [email protected] पर अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगे। शपथ-पत्र / घोषणा-पत्र में स्पष्ट रूप से यह अंकित होगा कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 में सम्मिलित होने के लिए पंजीयन आवेदन भरने के दरमियान त्रुटिपूर्ण प्रविष्ट विवरणी एवं तद्नुरूप निर्गत डमी एडमिट कार्ड में अंकित विवरणी छात्र-नाम, माता-पिता का नाम के संशोधन से पूर्ण रूप से परिवर्तन / बदल गया है। परीक्षार्थी वैध एवं उनकी विवरणी विद्यालय में संधारित अभिलेख तथा अन्य संगत साक्ष्य के आधार पर बिल्कुल सही है। इस प्रकार की किये गए सुधार से भविष्य में उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या के लिए मैं स्वयं (विद्यालय प्रधान) पूर्णतः उत्तरदायी हूँ /रहूँगा। स्पष्ट किया जाता है कि इस प्रकार के सुधार से भविष्य में उत्पन्न किसी भी प्रकार की /कठिनाई / समस्या के लिए विद्यालय प्रधान पूर्णतः जिम्मेवार होंगे।

बिहार बोर्ड ने अपलोड किया दसवीं डमी एडमिट कार्ड 2023

बिहार बोर्ड ने निर्देश दिया है कि छात्र स्वयं समिति की वेबसाइट से अपना डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, बीएसईबी डमी एडमिट कार्ड में उल्लिखित विवरण का मिलान करने में जो कुछ भी गलत है। विद्यालय प्रभारी के हस्ताक्षर एवं मुहर प्राप्त करने के बाद छात्र उसे अपने पास सुरक्षित रखेंगे। स्कूल प्रमुख 18 नवंबर 2022 तक अनिवार्य ऑनलाइन सुधार कर छात्र और उसके अभिभावक के हस्ताक्षर के साथ डमी एडमिट कार्ड की एक प्रति अपने पास रखेंगे।

बिहार बोर्ड दसवीं परीक्षा 2023 के लिए डमी एडमिट कार्ड में त्रुटि सुधार का मौका 18 नवंबर 2022 तक मिलेगा। बीएसईबी एडमिट कार्ड में छात्र के नाम, माता-पिता के नाम, फोटो, जन्मतिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि की त्रुटि में सुधार किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा सत्र 2022 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की प्रतिक्रिया शुरू

बिहार बोर्ड दसवीं डमी एडमिट कार्ड 2023

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने वर्ष 2023 से उम्मीदवारों के लिए डमी एडमिट कार्ड जारी किया है, जो छात्र वर्ष 2023 में परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उन्हें अपना बिहार बोर्ड 10वीं डमी एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करना होगा। और फिर डमी एडमिट कार्ड में दी गई सभी सूचनाओं को अच्छी तरह से जांचना होगा, जैसे की छात्र का नाम, पिता का नाम, लिंग, जन्म तिथि, विषय आदि जानकारी की जांच करने के बाद यदि आपके डमी एडमिट कार्ड में कोई त्रुटि नहीं है, तो डमी एडमिट कार्ड पर हस्ताक्षर करें और इसे अपने कॉलेजों में जमा करें। यानी बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड जारी करता है ताकि छात्र अपने व्यक्तिगत विवरण की ठीक से जांच कर सकें ताकि उसमें कोई त्रुटि न हो ताकि जब अंतिम एडमिट कार्ड जारी किया जाए तो छात्रों को उस समय किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति हर साल मैट्रिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी होने से पहले डमी एडमिट कार्ड जारी करती है। जिसमें सभी छात्रों का पूरा परिचय दिया गया है। यदि डमी एडमिट कार्ड में कोई त्रुटि है। इसलिए छात्रों को स्कूल या कॉलेज में सुधार करने का मौका दिया जाता है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक परीक्षा 2023 में सम्मिलित होने वाले सभी छात्रों का डमी एडमिट कार्ड बिहार बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने के बाद यदि इसमें कोई त्रुटि हो तो आप सभी छात्र अपने स्कूल और कॉलेज से संपर्क कर सकते हैं, सुधार विद्यालय के प्राचार्य द्वारा किया जा सकता है।

इन बातों का रखें खास ध्यान

विद्यालय के प्रधान से अनुरोध है कि समिति के उक्त वेबसाईट से डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ अपने विद्यालय के सभी छात्र / छात्राओं को अविलम्ब प्राप्त करा देंगे। साथ ही छात्र / छात्राओं को अनिवार्य रूप से यह निर्देश देंगे कि बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड का वे भली-भाँति अवलोकन कर यह सुनिश्चित हो लें कि उसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं है। यदि किसी प्रकार की त्रुटि परिलक्षित हो, तो उसे सुधारने हेतु शीघ्र विद्यालय में जमा किया जाय। विदित हो समिति स्तर पर चिन्हित दोषपूर्ण भरे गए विवरणी के साथ पंजीयन आवेदनों को जांच के उपरांत सही पाया गया है, उनके डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिये गये हैं। साथ ही एक ही विवरणी को प्रविष्ट कर भरे गए Duplicate/Double रिकॉर्ड वाले पंजीयन आवेदनों में से प्रथम पंजीयन आवेदन को मान्य करते हुए उनके बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड 2023 जारी किये गये हैं ताकि परिलक्षित त्रुटि / विसंगत्ति का सुधार किया जा सके। अपूर्ण एवं त्रुटिपूर्ण पंजीयन आवेदनों को रद्द कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि विद्यालय के प्रधान द्वारा ऑनलाईन त्रुटि सुधार के पश्चात्‌ छात्र / छात्राओं का मूल एडमिट कार्ड समिति की वेबसाईट पर जारी किया जाएगा तथा उसी के आधार पर छात्र / छात्रा का ऑनलाईन परीक्षा आवेदन स्वीकार किया जाएगा एवं प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। डमी पंजीयन कार्ड में कोई त्रुटि नहीं रह जाय, इसलिए यह अतिआवश्यक है कि विद्यालय के प्रधान अपने विद्यालय में छात्र/छात्रा से संबंधित संधारित संगत अभिलेखों से मिलान कर दिनांक 18 नवंबर 2022 तक अनिवार्य रूप से त्रुटि का ऑनलाईन सुधार की सुनिश्चित करेंगे, यह भी निदेश है कि त्रुटि सुधार हेतु प्रतिवेदी परीक्षार्थी का बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड छात्र एवं उनके अभिभावक के हस्ताक्षरित प्रति विद्यालय संधारित कर रख लेंगे।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख बढ़ी, रजिस्‍ट्रेशन कार्ड में सुधार का भी मौका

छात्र, छात्रा एवं उनके अभिभावक व्यक्तिगत रूप से विशेष ध्यान देकर निर्धारित तिथि तक सुधार किये गये डमी एडमिट कार्ड का अवलोकन कर यह आश्वस्त हो लेंगे कि उनके डमी एडमिट कार्ड में त्रुटि का सुधार विद्यालय के प्रधान द्वारा कर दिया गया है। ऑनलाईन त्रुटि सुधार करने / कराने का उत्तरदायित्व विद्यालय के प्रधान के साथ-साथ छात्र/छात्रा एवं उनके अभिभावक की भी होगी।

दसवीं डमी प्रवेश कार्ड में क्या सुधार करवा सकते हैं?

  • छात्र अपना नाम
  • जन्म तिथि
  • माता पिता का नाम
  • लिंग
  • जाति
  • फोटो
  • विषय

अगर आपके डमी एडमिट कार्ड में कोई गलती पाई जाती है तो आप उसे ठीक करवा सकते हैं। तो सुधार करवाने के लिए आपको अपने कॉलेज जाना होगा, वहां आपको उस डमी एडमिट कार्ड में की गई गलती को अपने कॉलेज के अध्यक्ष को बताना होगा, फिर आपकी डमी एडमिट कार्ड में की गई गलती को सुधारा जा सकता है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment