Dummy Admit Card 2024 12th: बिहार इंटर परीक्षा का डमी एडमिट कार्ड 2024 हुआ जारी, जानिए कब तक त्रुटियों में होगी सुधार

Bihar Board Inter Exam 2024 & Dummy Admit Card 2024 12th के लिए डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि इस परीक्षा में करीब 15 लाख अभ्यर्थी शामिल होने वाले हैं। फिलहाल BSEB Dummy Admit Card 2024 12th में त्रुटियां सुधारने का मौका दिया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्रों का डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। ऑनलाइन त्रुटि सुधार के लिए डमी एडमिट कार्ड 11 नवंबर 2023 तक वेबसाइट पर अपलोड रहेगा। डमी एडमिट कार्ड वेबसाइट http://seniorsecondary.biharboardonline.com पर अपलोड कर दिया गया है।

BSEB Patna ने कहा है कि किसी भी परिस्थिति में छात्रों और उनके अभिभावकों के नाम में पूर्ण परिवर्तन नहीं होगा। छात्र डमी एडमिट कार्ड स्कूल के प्रमुख के माध्यम से और स्वयं भी देख सकते हैं। छात्र हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 पर कॉल कर सकते हैं।

Dummy Admit Card 2024 12th का डमी एडमिट कार्ड

बीएसईबी ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों के डमी एडमिट कार्ड उपलब्ध करा दिए हैं। स्कूलों के प्रधानाचार्य बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से छात्रों के डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे और फिर उन्हें छात्रों को वितरित कर सकेंगे। अगर एडमिट कार्ड में कोई गलती पाई जाती है तो छात्रों को प्रिंसिपल से संपर्क करना होगा।

लेकिन ध्यान रखें कि नाम और माता-पिता के नाम में पूर्ण परिवर्तन संभव नहीं होगा। यदि पूर्ण परिवर्तन किया गया तो छात्र का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा और स्कूल और कॉलेज के प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि इस साल बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 30 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होने वाले हैं. इसमें 10वीं कक्षा के लगभग 16 लाख और 12वीं कक्षा के 15 लाख छात्र शामिल हैं। बिहार बोर्ड ने परीक्षा के लिए केंद्रों का चयन शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड जल्द ही परीक्षा टाइम टेबल भी जारी करेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

75 फीसदी उपस्थिति के बाद परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा

आपको बता दें कि साल 2024 में होने वाली परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे, जिनकी उपस्थिति 75 फीसदी से ज्यादा होगी।

Bihar Board 12th Sentup Exam 2023 में सफल होने वाले छात्रों को ही इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने का मौका मिलेगा और उनका एडमिट कार्ड भी जारी किया जाएगा। सेंटअप परीक्षा का प्रश्न पत्र इंटर परीक्षा के अनुरूप तैयार किया गया है, ताकि अभ्यर्थी समिति द्वारा आयोजित वार्षिक परीक्षा के लिए पहले से ही तैयारी कर सकें।

सेंटअप परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच पूर्व व्यवस्था के तहत सभी स्कूल-कॉलेजों में की जायेगी। सेंटअप परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के स्कूल व नाम का मिलान किया जायेगा, सभी जिला शिक्षा कार्यालयों को सेंटअप परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के स्कूल और नाम का मिलान करना होगा। सभी जिला शिक्षा कार्यालयों को अभ्यर्थियों की सूची समिति को देनी होगी। बोर्ड जिले और स्कूल के हिसाब से विद्यार्थियों का मिलान करेगा, 75 फीसदी उपस्थिति वाले ही परीक्षा में शामिल होंगे।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment