BSEB 10th Toppers Copy Checking: बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर्स की कॉपियों का मूल्यांकन जारी, बहुत जल्द जारी होगा रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 10वीं परीक्षा 2023 कॉपी चेकिंग खत्म होने के साथ ही टॉपर्स की कॉपियों की जांच का सिलसिला शुरू हो गया है। आपको बता दें की, बिहार बोर्ड मैट्रिक की कॉपियों की जांच पूरी हो चुकी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके साथ ही टॉपर्स की कॉपियों की जांच का सिलसिला भी शुरू हो गया है, Bihar School Examination Board Patna ने सभी जिलों के डीईओ और मूल्यांकन केंद्र निदेशकों को इस संबंध में निर्देश जारी किया है।

BSEB Patna द्वारा चयनित अधिकारियों की जिले में पहुंचेगी। बोर्ड द्वारा निर्धारित बारकोड के अनुसार सभी केंद्रों पर प्रतियां एकत्र की जाएंगी।

इसके साथ ही बोर्ड जिले के सभी परीक्षार्थियों की 30 से अधिक विभिन्न विषयों की मैट्रिक की कॉपियों की जांच करेगा।

Bihar Board 10th Class Toppers की कॉपियों की जांच के बाद बोर्ड जल्द ही परिणाम की तारीख की घोषणा कर सकता है। बताया जा रहा है कि बोर्ड की ओर से 31 मार्च 2023 को रिजल्ट जारी किया जा सकता है, लेकिन आपको ये भी बता दें की, बिहार बोर्ड ने अभी इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की है।

बिहार बोर्ड की टीम ने सभी केंद्रों के लिए निर्धारित बारकोड के अनुसार कॉपी उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सभी मूल्यांकन केंद्र निदेशकों को अधिकारियों की टीम के आने तक सुबह 10 बजे से केंद्र पर मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं।

बिहार बोर्ड अपने स्तर पर करेगा टॉपर्स की कॉपियों की जांच

मुजफ्फरपुर जिले के छह केंद्रों पर मैट्रिक की कॉपियों की जांच की गई है। बीएसईबी ने सभी केंद्रों से चेक की हुई कॉपियां मंगाई हैं। बोर्ड ने निदेशकों से किसी भी रूप में प्रासंगिक बारकोड का खुलासा नहीं करने का अनुरोध किया है। शिक्षकों के मुताबिक ये कॉपियां टॉपर्स की हैं, जिनकी जांच बिहार बोर्ड अपने स्तर पर भी करेगा।

बिहार बोर्ड ने 1 मार्च 2023 से मैट्रिक की कॉपियों की मूल्यांकन शुरू की थी, वहीं 14 मार्च 2023 तक सभी मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियों का सत्यापन पूरा हो गया था।

वार्षिक परीक्षा 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी

बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 के बीच हुई थीं, इस परीक्षा के लिए करीब 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

परीक्षा दो पालियों में सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 1.45 से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई थी।

देश में टॉपर्स का री-वेरिफिकेशन सिर्फ बिहार बोर्ड करता है

बिहार से बाहर बहुत कम लोगों को पता होगा कि बोर्ड रिजल्ट से पहले न सिर्फ अपने टॉपर्स की कॉपियों की दोबारा जांच करता है, बल्कि उनकी मेरिट का फिजिकल वेरिफिकेशन भी करता है।

खास बात यह है कि ऐसा करने वाला बिहार बोर्ड देश का एकमात्र स्कूली शिक्षा बोर्ड है। इस साल भी यह प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12 Psychology Answer Key: बिहार बोर्ड 12वीं साइकोलॉजी आंसर की अनऑफिसियल डाउनलोड लिंक 8 फरवरी 2024
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment