BSEB First Division Scholarship 2023: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट में फर्स्ट डिविजन पास छात्रों को मिलेंगे 10-10 हजार रुपये

BSEB First Division Scholarship 2023 बिहार बोर्ड कार्यालय में मैट्रिक का रिजल्ट 2023 जारी करने के बाद शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने कहा कि मैट्रिक प्रथम श्रेणी (60 फीसदी और उससे अधिक अंक) से उत्तीर्ण सभी छात्रों को 10-10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board 10th Toppers 2023 | BSEB First Division Scholarship 2023 को एक-एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा। इसके अलावा एक लैपटॉप व एक किंडर ई-बुक रीडर दिया जाएगा। वहीं मेधा सूची में दूसरे स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 75 हजार रुपये, एक लैपटॉप और एक किंडर ई-बुक रीडर और तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को 50 हजार रुपये के अलावा एक लैपटॉप और किंडर-ई-बुक रीडर दिया जाएगा। 

बिहार में पढ़ने वाले मेधावी लड़के और लड़कियों को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए आर्थिक रूप से प्रोत्साहित करने के लिए बिहार सरकार द्वारा छात्रवृत्ति दी जाती है।

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के सौजन्य से बिहार के सभी गरीब और गरीबी रेखा से नीचे के लोग इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं। और अपनी पढ़ाई जारी रख कर अपना और अपने परिवार का सपना पूरा कर सकते है।

इस योजना का लाभ लेने वाले छात्रों के लिए राज्य सरकार द्वारा ई कल्याण छात्रवृत्ति पोर्टल लागू किया गया है।

Bihar Board Matric First Division Scholarship 2023

बिहार बोर्ड मैट्रिक फर्स्ट डिवीजन स्कॉलरशिप 2023 | BSEB First Division Scholarship 2023 सरकार द्वारा उन सभी छात्रों और छात्रों को दी जाएगी जो प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं, यह प्रोत्साहन राशि उन सभी छात्रों को दी जाएगी जिन्होंने वार्षिक मैट्रिक परीक्षा 2023 में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आपने प्रथम श्रेणी में अपना नाम प्राप्त किया है तो ऐसे छात्र बिहार बोर्ड मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 के अंतर्गत मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना 2023 के पात्र माने जायेंगे।

Bihar Board 10 First Division Scholarship 2023 | BSEB First Division Scholarship 2023

  • बिहार सरकार ने बिहार बोर्ड मैट्रिक प्रथम श्रेणी छात्रवृत्ति शुरू की है। इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए छात्र को बिहार का स्थायी निवासी होना जरूरी है।
  • बिहार बोर्ड मैट्रिक प्रथम श्रेणी छात्रवृत्ति केवल उन छात्रों के लिए लागू है, जिन्होंने कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है
  • बिहार बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए
  • अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार छात्रवृत्ति राशि प्राप्त करने के लिए दूसरे बाएं डिवीजन को सुरक्षित कर सकते हैं
  • छात्र को ₹10000 की छात्रवृत्ति राशि दी जाएगी
  • छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि से पहले बिहार बोर्ड मैट्रिक प्रथम श्रेणी छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए
  • अधिक जानकारी के लिए आप इनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक प्रथम श्रेणी छात्रवृत्ति 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया जून 2023 के अंतिम सप्ताह से शुरू की जाएगी।

Learn more about :- Bihar Board Inter Admission 2023 Apply Date

ये भी पढ़ें:  BSEB Class 10th Urdu Answer Key: बिहार बोर्ड 10वीं उर्दू आंसर की अनऑफिसियल डाउनलोड लिंक दूसरी पाली 15 फरवरी 2024
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment