Bihar Board 11th Admission 2023: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी, इस तारीख तक नामांकन का मौका

Bihar Board Intermediate 11th Admission 2023 के लिए पहली मेरिट लिस्ट 27 जून 2023 को जारी कर दी गई है, इसके लिए Bihar School Examination Board की ओर से ट्वीट कर जानकारी दी गई है। OFSS Bihar 1st Merit List 2023 को लेकर स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

OFSS Bihar द्वारा जारी मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट ofssbihar.in पर चेक की जा सकती है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी है, इसके बाद ही राज्य में इंटर में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी हैं, जो निर्धारित 10 जुलाई तक चलेगी।

Bihar Board Inter Admission 2023 के लिए छात्रों को OFSS Portal पर जाकर BSEB Merit List 202 Download करनी होगी। इस सूची के आधार पर ही छात्रों को संस्थान मिलेगा। साथ ही एडमिशन प्रक्रिया 27 जून 2023 से शुरू हो गयी हैं, एडमिशन की यह प्रक्रिया 10 जुलाई 2023 तक चलेगी।

OFSS 11th Admission 2023 के लिए छात्रों को मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट, फोटो और अन्य दस्तावेज ले जाने होंगे। उम्मीदवार पहली मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे, इसके बाद 11वीं में नामांकन आसान हो जायेगा।

ऐसे डाउनलोड करें Bihar Board Intermediate लिस्ट

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – ofssbihar.in पर जाएं।
  • इस वेबसाइट के होमपेज पर ‘बिहार इंटर प्रथम चयन सूची’ लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पृष्ठ पर, ओएफएसएस बीएसईबी चयन सूची 2023 प्रदर्शित की जाएगी।
  • आवश्यक विवरण जांचें और यदि आवश्यक हो तो स्क्रीनशॉट लें।

OFSS Bihar 11th Merit List 2023 | Bihar Board Intermediate के लिए ofssbihar.in पर जाना होगा, इसके बाद बिहार बोर्ड ओएफएसएस इंटरमीडिएट 11वीं एडमिशन 2023 के विकल्प पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने पर छात्रों को अपना एप्लीकेशन नंबर के साथ-साथ मोबाइल नंबर भी भरना होगा। एप्लीकेशन नंबर और फोन नंबर डालते ही आपकी मेरिट लिस्ट आपके सामने होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि बोर्ड के मुताबिक, राज्य भर के 10,268 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों, कॉलेजों में 11वीं कक्षा में एडमिशन होगा। बीएसईबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य भर में 11वीं कक्षा में कुल 22.97 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा, आर्ट्स स्ट्रीम में लगभग 10 लाख सीटें हैं, इसके बाद विज्ञान में 9.8 लाख सीटें और कॉमर्स में 2.28 लाख सीटें हैं।

बिहार बोर्ड कक्षा 11 की पहली चयन सूची जारी

चयनित छात्रों के नामांकन के बाद स्लाइड-अप प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन आज 27 जून से शुरू होगा और 10 जुलाई को समाप्त होगा। बिहार इंटर प्रथम मेरिट सूची 2023 में चयनित छात्रों को बिहार के स्कूलों और कॉलेजों में कला, विज्ञान, वाणिज्य और कृषि की विभिन्न धाराओं में इंटरमीडिएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।

शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को अब तय कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया आगे बढ़ानी होगी। जो छात्र पहली OFSS 2023 चयन सूची में शॉर्टलिस्ट नहीं हुए हैं, वे 27 जून से 10 जुलाई के बीच अंतिम विकल्प फॉर्म में बदलाव कर सकते हैं। Bihar Board 11th Admission 2023

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Exam 2024: बिहार बोर्ड 12वीं का पेपर छूटने पर हंगामा-लाठीचार्ज, पत्र बरसाए; दीवार फांदकर केंद्र में घुसने की कोशिश
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment