CSBC Bihar Police Bharti 2023: बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के हजारों अभ्यर्थियों के फॉर्म खारिज, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bihar Police Constable Recruitment 2023 के लिए 45,667 उम्मीदवारों के आवेदन खारिज कर दिए गए हैं। बिहार केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने इन अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है, बता दें की बिहार पुलिस में 21,391 कांस्टेबल पदों पर भर्ती होनी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CSBC Bihar ने कहा है कि जिन उम्मीदवारों के फॉर्म खारिज किए गए हैं, उनमें से 14,484 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने पंजीकरण तो कराया लेकिन आवेदन पत्र जमा नहीं किया27,672 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने खुद ही अपना आवेदन पत्र रद्द कर दिया है

इसके अलावा लिंग विवरण में विसंगति, फोटो/हस्ताक्षर में खामी और एक से अधिक आवेदन के कारण बोर्ड को 3,511 अभ्यर्थियों के फॉर्म खारिज करने पड़े।

CSBC Bihar ने गलती सुधारने का मौका दिया

कुछ समय पहले केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने 851 अभ्यर्थियों की सूची जारी की थी, जिन्होंने अपना लिंग विवरण भरने में गलती की थी। सीएसबीसी ने कहा था कि कुछ अभ्यर्थियों के फोटो और नाम से वे पुरुष लग रहे हैं लेकिन उन्होंने फॉर्म में महिला लिखा है।

कुछ आवेदन पत्रों में अभ्यर्थी अपने नाम और फोटो से महिला प्रतीत हो रहे हैं, जबकि उन्होंने फार्म में ‘मेल’ लिखा है। काउंसिल ने इन उम्मीदवारों को 4 अगस्त 2023 से 10 अगस्त 2023 के बीच अपने आवेदन पत्र में गलतियों को सुधारने का मौका दिया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इससे पहले Councilor (सिपाही भर्ती) ने उन आवेदकों की सूची जारी की थी जिनके आवेदन में फोटो और हस्ताक्षर संबंधी कमियां पाई गई थीं। ऐसे 3,279 अभ्यर्थियों की सूची जारी की गयी. सीएसबीसी ने ऐसे अभ्यर्थियों को अगस्त में अपने आवेदन पत्र में सुधार करने का मौका दिया था।

लिखित परीक्षा कार्यक्रम की प्रतीक्षा

इस भर्ती के माध्यम से बिहार पुलिस में कांस्टेबल की कुल 21,391 रिक्तियां भरी जाएंगी, इस भर्ती में सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी।

लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को ही अगले चरण के शारीरिक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। चयन के लिए मेरिट सूची शारीरिक परीक्षण में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी, कोई इंटरव्यू नहीं होगा। इस भर्ती में दूसरे राज्यों के युवा भी आवेदन कर सकते हैं, हालांकि उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

चयन के लिए अंतिम मेरिट सूची दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक में शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। लिखित परीक्षा के अंक अंतिम मेरिट सूची में नहीं जोड़े जाएंगे। लिखित परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें पास होने वाले उम्मीदवार ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में प्रवेश कर सकेंगे।

लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के आरक्षण को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक श्रेणी के लिए श्रेणीवार 5 गुना अभ्यर्थियों का शारीरिक परीक्षण हेतु चयन किया जाएगा।

लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी. प्रश्न पत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें कुल 100 प्रश्न होंगे जिनमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:  BPSSC Bihar Police Vacancy: बिहार में 67735 पुलिसकर्मियों की होगी भर्ती, देखें कांस्टेबल और एसआई की कितनी वैकेंसी?
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment