BSEB Topper Awards 2024: अगले साल से मैट्रिक और इंटरमीडिएट के 120 टॉपर्स को सम्मानित करेगा बिहार बोर्ड, जानें कैश के अलावा और क्या मिलेगा

Bihar School Examination Board & BSEB Topper Awards ने राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर मेधा दिवस (bIHAR Merit Day) आयोजित करने का निर्णय लिया है। अब अगले साल यानि 2024 से बिहार बोर्ड में इंटर और मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले टॉप 120 छात्रों को सम्मानित करने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई है। जिसके तहत कुल 120 टॉप छात्रों को सम्मानित किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, इंटर और मैट्रिक में राज्य स्तर पर प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को एक-एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जायेगी। जबकि दूसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों को 75-75 हजार रुपये की राशि से पुरस्कृत किया जाएगातीसरे स्थान पर आने वाले छात्रों को 50,000 रुपये की राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। नकद राशि के साथ एक-एक लैपटॉप, किंडल ई-बुक रीडर, प्रशस्ति पत्र और मेडल भी दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, इंटर वार्षिक परीक्षा, 2023 के चौथे व छठे स्थान पर रहने वाले छात्र को 15 हजार, प्रशस्ति-पत्र, मेडल एवं लैपटॉप दिया जायेगा।

इस मौके पर बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक के 120 टॉपर्स को सम्मानित करेगा। इसमें इंटर के तीन संकायों में टॉप छह को सम्मानित किया जायेगा, मैट्रिक में टॉप टेन में 90 छात्र हैं। इंटर साइंस में टॉप छह में नौ, कॉमर्स में टॉप छह में 13 और आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप छह में आठ छात्र शामिल हैं।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Topper Awards प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को एक लाख का पुरस्कार

प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के जन्मदिन के अवसर पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मेधा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। मेधा दिवस समारोह का आयोजन होने जा रहा है। इस अवसर पर इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 के 120 मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जायेगा। इसमें विज्ञान में शीर्ष छह में नौ, वाणिज्य में शीर्ष छह में 13 और कला में शीर्ष छह में आठ छात्र शामिल हैं।

वहीं, BSEB Topper Awards 10 में 90 छात्र शामिल हैं, मैट्रिक में ओवरऑल राज्य में टॉप टेन में रहने वाले और इंटरमीडिएट में तीनों संकाय में टॉप छह में आने वाले छात्रों को समिति की ओर से पुरस्कार दिया जायेगा। इस मौके पर शिक्षा विभाग और बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहेंगे. चौथे से 10वें स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। इंटर के वाणिज्य, कला व विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को अलग-अलग सम्मान दिया जायेगा।

साथ ही, मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रत्येक छात्र को एक लाख रुपये, दूसरे स्थान प्राप्त करने वाले प्रत्येक छात्र को 75,000 रुपये और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रत्येक छात्र को 50,000 रुपये मिलेंगे।

विषयों के अनुसार सम्मानित किया जाएगा

इस दिवस के तहत इंटर के तीन विषयों में टॉप छह विद्यार्थियों को सम्मानित किया जायेगा। BSEB Topper Awards टेन में 90, इंटर साइंस में टॉप छह में नौ, कॉमर्स में टॉप छह में तेरह और आर्ट्स में टॉप छह में कुल आठ छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जायेगा।

मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया जायेगा

मुख्य अतिथि द्वारा मेधावी विद्यार्थियों को नकद राशि के अलावा लैपटॉप, किंडल ई-बुक रीडर, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा इंटर वार्षिक परीक्षा, 2023 में चौथे और छठे स्थान पर आने वाले छात्रों को 15,000 रुपये, प्रशस्ति पत्र, मेडल और लैपटॉप दिया जाएगा।

साथ ही, मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2023 में चौथे से 10वें स्थान पर आने वाले छात्रों को 10,000 रुपये से सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक, प्रशस्ति पत्र, पदक और लैपटॉप। इस अवसर पर इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2023 के उत्कृष्ट संचालन में सर्वश्रेष्ठ योगदान देने वाले राज्य के जिलों के जिला पदाधिकारियों और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया जाएगा. Bihar Education Special Classes

बेहतर योगदान देने वाले डीएम को सम्मानित भी किया जायेगा

इस मौके पर जिले के उन डीएम को भी सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने अपने जिले में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दिया है।

बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी फरवरी से मार्च के बीच आयोजित होने वाली हैं। बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो सितंबर में बंद हो गई है। परीक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment