बिहार बोर्ड इंटर पास करने वाली छात्राओं को मिलेगा 25 हजार रुपये, यहां करें आवेदन

Sponsored Links

आपको बता दें की, बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 16 मार्च को 12वीं का रिजल्ट 2022 घोषित कर दिया है। जिसमे कुल 4,52,171 प्रथम श्रेणी के साथ परीक्षा में छात्र पास हुए हैं। और इसमें बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में छात्राओं का रिजल्ट 83 फीसदी से ज्यादा रहा हैं।

इस वर्ष बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा पास करने वाले सभी छात्राओं को बिहार सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। अगर आपने भी इस वर्ष इंटरमीडिएट पास की हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें, क्यूंकि हमने छात्राओं को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। इसके साथ इस पोस्ट में ये भी बताया हैं की, कैसे बिहार बोर्ड में इंटर की परीक्षा पास करने वाली छात्राएं राज्य सरकार के ओर से 40 हजार रुपये तक पा सकती हैं।

बिहार बोर्ड 12वीं पास किये छात्राओं को देगा 25 हजार पुरस्कार राशि

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि इंटर पास करने वाली सभी लड़कियों को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। आपको बता दें कि ऐसी छात्राओं की संख्या करीब पांच लाख है, जिन्होंने ने इस साल इंटरमीडिएट परीक्षा पास की हैं। बिहार में इस बार 6 लाख 41 हजार 829 छात्राओं ने इंटर की परीक्षा दी थी, जिसमें 83.70% फीसदी से ज्यादा पास हुई हैं।

हालांकि, बिहार में इंटर पास करने वाली छात्राएं यदि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक हैं तो उन्हें बिहार सरकार के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग द्वारा 15 हजार रुपये दिए जाते हैं. ऐसे में इन छात्राओं को राज्य सरकार की ओर से कुल 40 हजार रुपये की आर्थिक व प्रोत्साहन राशि दी जाती है.

इसके लिए लड़कियां ई-कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। इसके पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य में लड़कियों का जीवन स्तर ऊंचा हो, माता-पिता पर पढ़ाई का बोझ न हो और लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

ऐसे करे आवेदन

  • ई-कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन करें – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2022” लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन नंबर, 12वीं का स्कोर और कैप्चा कोड डालें।
  • अब आपको फॉर्म मिल जाएगा।
  • फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरें और दस्तावेज संलग्न करें।
  • अब भरी हुई जानकारी देने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

आवेदन में लगने वाले जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • फोटो (पासपोर्ट साइज)
  • वोटर ID कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • 12वीं का मार्कशीट

इसके लिए क्या योग्यता चाहिए?

  • छात्रा बिहार की स्थाई निवासी हो।
  • इस साल 12वीं पास की हो।

शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने परिणाम घोषित होने के दौरान शिक्षा मंत्री ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि कई महीनों में रिजल्ट का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। क्यूंकि करीब 13.15 लाख छात्रों के भाग्य का परिणाम सामने निकलता है। उन्होंने कहा, सभी बिहारवासियों तक यह बातें पहुंचे कि लगातार चौथी बार बिहार में सबसे पहले नतीजा घोषित किया है.

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर 2022 तक बढ़ी

उन्होंने कहा कि इंटर पास करने वाली सभी लड़कियों को 25-25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि मिलेगी। । बिहार में इस बार 6 लाख 41 हजार 829 छात्राओं ने इंटर की परीक्षा दी थी, जिनमें 83 प्रतिशत से अधिक पास हुई हैं।

रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है। साथ ही, शिक्षा मंत्री ने कहा कि 4 साल में जल्दबाजी में परीक्षा नहीं कराई गई है. यह पूरी पारदर्शिता और कड़ी मेहनत का नतीजा है। यहां तक ​​कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान भी परीक्षाएं समय पर कराई गईं और परिणाम घोषित किए गए। इसके लिए मैं परीक्षा विभाग और शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को धन्यवाद देता हूं। मैं बधाई देता हूं उन्होंने कहा कि पहले कई तरह की शिकायतें आती थीं। अब उत्तर पुस्तिका पर अभ्यर्थी की फोटो भी रहती है। इसे लागू करने वाला बिहार बोर्ड देश का पहला बोर्ड है।

इंटर टॉपरों को मिलेंगे एक लाख रुपये और लैपटॉप

इंटर के तीनों कॉलेजों के टॉपर्स को एक-एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा. इसके अलावा एक लैपटॉप और एक किंडर-ई-बुक रीडर दिया जाएगा। वहीं दूसरी ओर मेरिट लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहने वाले उम्मीदवार को रुपये दिए जाएंगे। 75 हजार, एक लैपटॉप और किंडर-ई-बुक रीडर और तीसरे स्थान पर रहने वाले उम्मीदवारों को एक लैपटॉप और किंडर-ई-बुक रीडर के अलावा रुपये दिए जाएंगे। 50 हजार।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर वार्षिक परीक्षा के तीनों संकायों में चौथा और पांचवां स्थान प्राप्त करने वाले को 15 हजार रुपये और एक लैपटॉप दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हर साल मेरिट लिस्ट में शामिल छात्रों को पुरस्कृत किया जाता है.

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment