Bihar Education Department & Government School: सरकारी स्कूलों में जितने शिक्षक होंगे उतने ही कक्षा कक्ष भी होंगे, बिहार शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

Bihar Education Department & Government School किसी भी विद्यालय में जितने शिक्षक कार्यरत होंगे आवश्यक रूप से कक्षाओं की संख्या उतनी ही होगी। ताकि सभी शिक्षक एक साथ अलग-अलग कमरों में बच्चों को पढ़ा सकें। इसे सुनिश्चित करने के लिए बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Additional Chief Secretary, Bihar Education Department, KK Pathak ने जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में स्पष्ट किया है, कि एक लाख दस हजार नये शिक्षकों ने स्कूलों में योगदान दिया है। जनवरी 2024 तक एक लाख और शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

इसे देखते हुए स्कूलों में बुनियादी ढांचे को विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है। अतिरिक्त कमरे और प्रीफैब क्लासरूम (स्टील स्ट्रक्चर) का निर्माण शीघ्र कराएं। सभी डीएम यह सुनिश्चित करेंगे कि नए शिक्षकों के आने के बाद ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो कि एक ही कमरे में दो शिक्षक क्लास लेते नजर आएं.,ऐसी स्थिति तब उत्पन्न हो सकती है जब किसी स्कूल में कमरे कम हों और शिक्षक अधिक हों।

खासकर प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में यह समस्या उत्पन्न होगी, इसलिए तुरंत अपने जिले के जन प्रतिनिधियों की बैठक बुलाएं और चिन्हित करें कि किस स्कूल में क्या काम होगा। एकमात्र प्राथमिकता यह होनी चाहिए कि हर शिक्षक के लिए एक कमरा हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जितने शिक्षक Government School उतने होने क्लास

उदाहरण के लिए, यदि किसी विद्यालय में पाँच शिक्षक हैं (प्रधानाध्यापक को छोड़कर), तो उस प्राथमिक विद्यालय में पाँच कमरे भी होने चाहिए।

मुख्य सचिव केके पाठक ने कहा कि पिछले तीन महीनों में लगभग 1036 प्रीफैब क्लासरूम बनाए गए हैं। इस गति को और तेज करने की जरूरत है, इसके लिए जिला जितनी राशि मांगेगा, विभाग उपलब्ध करायेगा।

एक लाख से ज्यादा नए शिक्षकों का परीक्षा जल्द

आपको बता दें कि बीपीएससी की ओर से शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में 1.22 लाख पदों पर आवेदन प्रक्रिया जारी है। बिहार शिक्षक भर्ती में आवेदन की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 थी। BPSC TRE 2.0 Exam

बिहार शिक्षक भर्ती 2023 आवेदन से संबंधित शर्तों की विस्तृत जानकारी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment