Bihar Board Guest Teachers Appointed: बिहार बोर्ड के सरकारी स्कूलों में भी होगी अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति, केके पाठक ने जिलाधिकारियों को जारी किया निर्देश

Bihar School Examination Board | Bihar Board Guest Teachers Appointed के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति का फैसला लिया है। इनकी नियुक्ति के लिए स्कूलों के प्राचार्यों को अधिकृत किया गया है, शिक्षा विभाग को 1 सितंबर 2023 से यह व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया गया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Additional Chief Secretary of Bihar Education Department KK Pathak ने इसका आदेश जारी कर दिया है, उन्होंने सभी जिलाधिकारियों और उप विकास आयुक्तों को पत्र लिखकर शिक्षा में सुधार के प्रयासों में व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने को कहा है।

Bihar Board Guest Teachers Appointed | बिहार बोर्ड के स्कूलों में शिक्षकों की कमी एक बड़ी समस्या है

Bihar Board Education Department | Bihar Board Guest Teachers Appointed की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि लगातार प्रयास से स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ी है। इसके कारण कुछ अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो गई हैं, जिनमें शिक्षकों की कमी एक बड़ी समस्या है। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. हालांकि, शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया और उनके प्रशिक्षण को पूरा करने में कम से कम छह महीने लगेंगे।

ऐसे में तात्कालिक व्यवस्था के तहत इन स्कूलों के प्राचार्यों को अतिथि शिक्षकों की सेवा लेने के लिए अधिकृत किया गया है। आउटसोर्सिंग के माध्यम से तय एजेंसियों से आवश्यकतानुसार अतिथि शिक्षकों की सेवाएँ ले सकते हैं। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पहले ही निर्देश दिया जा चुका है।

इतने विषयों के लिए होगी बहाली

माध्यमिक शिक्षा की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जंतु विज्ञान और वनस्पति विज्ञान विषय के लिए अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति होने जा रही है।

साथ ही उन्होंने कहा है कि किसी भी स्थिति में प्रत्येक जिले में उपलब्ध रिक्तियों से अधिक अतिथि शिक्षकों की सेवाएं न ली जाएं, इसके लिए जिलेवार आवेदन लिये जायेंगे। BSEB 12th Exam Form 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी आदेश हैं

BSEB Patna Chief Secretary KK Pathak ने प्रीफेव स्ट्रक्चर की मदद से स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाओं के निर्माण का भी आदेश दिया है। स्कूल के कमरों, फर्नीचर, लैब, लाइब्रेरी, शौचालय आदि की सफाई के लिए स्थानीय विक्रेताओं की सेवाएं लेने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा आईसीटी लैब के लिए कंप्यूटर खरीदने के ऑर्डर दे दिए गए हैं। 10,000 स्कूलों में कंप्यूटर लैब स्थापित करने की योजना है. पहले चरण में 4707 स्कूलों का चयन किया गया है।

जिलाधिकारियों एवं उप विकास आयुक्तों को व्यक्तिगत रुचि लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ बैठक करने को कहा गया है। शिक्षा में सुधार के लिए किये जा रहे प्रयासों की गहन समीक्षा करें। प्रयास करें कि सभी उपाय एक सितंबर 2023 से लागू हो जाएं।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Class 12 Result 2024 Release Date and Time
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment