BSEB Exam 2024 News: बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक परीक्षा फॉर्म में आधार नंबर छिपाने पर परीक्षा से वंचित किया जाएगा

Bihar Board 12th Exam Form 2024 और Bihar Board 10th Exam Form 2024 में Aadhaar Number छिपाने वाले परीक्षार्थी पर Bihar School Examination Board Patna कार्रवाई करेगा, BSEB Patna की जांच में सच्चाई सामने आने पर छात्र को परीक्षा से वंचित कर दिया जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस संबंध में BSEB Bihar Board इंटर के विद्यार्थियों से परीक्षा फॉर्म के साथ शपथ पत्र भरवा रहा है। शपथ पत्र में छात्र को यह बताना होगा कि उसके पास आधार नंबर नहीं है, जिसके कारण वह इस Bihar Board Exam Form 2024 में नहीं भर रहा है।

आपको बता दें कि इंटर और मैट्रिक परीक्षा फॉर्म में कई बार देखा गया है कि छात्र परीक्षा फॉर्म में आधार नंबर छिपा देते हैं। इससे बोर्ड को कई तरह की दिक्कतें होती हैं। मसलन, छात्र कहां का रहने वाला है, घर, परिवार कहां है और उसका पूरा पता भी बोर्ड से जुटाया जाता है।

बिहा बोर्ड परीक्षा फॉर्म में आधार नंबर देना अनिवार्य

जो छात्र BSEB Inter Exam Form 2024 और BSEB Matric Exam Form 2024 भरते समय आधार नंबर नहीं देंगे, वैसे छात्रों के परीक्षा फॉर्म की जांच की जायेगी। इन छात्रों के स्कूल-कॉलेजों से संपर्क किया जाएगा, अगर छुपाने का मामला पकड़ा गया तो संबंधित छात्र को इंटर और मैट्रिक की परीक्षा से वंचित कर दिया जायेगा।

आपके जानकारी के लिए बता दें की, इस महत्पूर्ण आदेश को बिहार बोर्ड ने जिला शिक्षा कार्यालय के माध्यम से सभी स्कूलों को इसकी सूचना भी दे दी है।

बीएसईबी इंटर परीक्षा फॉर्म 2024 के साथ छात्रों से आधार नंबर मांगा गया है, सभी विद्यार्थियों को आधार नंबर भरना होगा। अगर किसी छात्र के पास आधार नंबर नहीं है तो इसके लिए उन्हें एक शपथ पत्र भरना होगा। बाद में अगर जांच में छात्र का आधार नंबर छिपाने की बात सामने आती है तो छात्र को परीक्षा से वंचित किया जा सकता है।

आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार बोर्ड

बीएसईबी परीक्षा अपडेट 2024 ई-मेल और मोबाइल पर भेजा जाएगा

बीएसईबी इंटर परीक्षा फॉर्म 2024 में सभी छात्रों से ई-मेल और मोबाइल नंबर मांगा जा रहा है। छात्रों को मोबाइल नंबर और ई-मेल देना अनिवार्य है। बिहार बोर्ड के मुताबिक परीक्षा का पूरा अपडेट छात्रों को ईमेल और मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि किसी प्रकार की त्रुटि होगी तो इसकी सूचना संबंधित छात्र के मोबाइल नंबर और ई-मेल पर भी भेजी जाएगी, ताकि छात्र उसे तुरंत देख सके और स्कूल से संपर्क कर उसे ठीक करा सके। बोर्ड छात्रों को उनके ई-मेल पर डमी एडमिट कार्ड भी भेजेगा, ताकि समय रहते त्रुटि को सुधारा जा सके।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Compartmental Exam 2024 Date Extenedted: बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म की अंतिम तिथि 7 अप्रैल तक बढ़ाई गई
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment