WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Teacher Eligibility Test: बिहार योग्यता परीक्षा 2024 के लिए ऐसे करें आवेदन, पूरी प्रक्रिया यहां समझें

बिहार में विशेष शिक्षक के रूप में नियोजित शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है, आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 है। आपको बता दें, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति राज्य में कार्यरत स्थानीय निकाय शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा का आयोजन कर रही है।

इस Bihar Teacher Eligibility Test में शामिल होने के लिए आपको आवेदन पत्र भरना होगा। आइए जानते हैं आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया और फॉर्म में कोई गलती होने पर उसे कैसे ठीक किया जा सकता है।

आपको बता दें, Bihar School Examination Board (BSEB) ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें योग्यता परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया बताई गई है, यह भी बताया गया है कि आवेदन की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2024 तय की गई है।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे भरना है Bihar Teacher Shikshak Sakshamta Pariksha आवेदन फॉर्म

  • सबसे पहले, आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। यानी ऑफलाइन माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए सर्च इंजन गूगल पर जाकर bsebsakshamta.com वेबसाइट खोलनी होगी।
  • जिसके बाद आवेदक अपनी सुविधा के अनुसार “महत्वपूर्ण लिंक” के नीचे दिखाए गए चार लिंक देख सकते हैं।
  • इसके बाद आप आवेदन के दाईं ओर दिख रहे “? रजिस्टर न्यू कैंडिडेट” पर क्लिक करके साइन अप कर सकते हैं।
  • इसके बाद आवेदक ‘साइन अप’ पेज पर दी गई जरूरी जानकारी ध्यानपूर्वक भरना शुरू कर दें।
  • आपको बता दें, सारी जानकारी भरने के बाद आवेदकों को पासवर्ड खुद बनाना होगा। जिसका उपयोग वह लॉग इन करने के लिए कर सकता है।
  • पासवर्ड बन जाने के बाद आपको ‘रजिस्टर’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एप्लीकेशन द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए ओटीपी आएगा।
  • आपको उस ओटीपी को उचित स्थान पर दर्ज करके रजिस्टर बटन पर क्लिक करके अपनी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल और अन्य जानकारी बहुत सावधानी से भरें, क्योंकि भविष्य में इस जानकारी में कोई बदलाव या संशोधन नहीं किया जाएगा।
BSEB Sakshamta Pariksha Official website

यह हैं आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया

  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदकों को फिर से https://www.bsebsakshamta.com/login वेबसाइट खोलनी होगी।
  • जहां उन्हें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान बनाए गए मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉगइन करना होगा। जिसके बाद आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • आवेदन पत्र में आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल पहले से ही भरा होगा।
  • आवेदकों को अपना व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक विवरण, स्कूल विवरण, पोस्टिंग विकल्प, प्रशिक्षण योग्यता विवरण, शिक्षक पात्रता विवरण भरना होगा, फोटो और हस्ताक्षर सहित अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और ‘सेव’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इससे आपका एप्लिकेशन सेव हो जाएगा, इसके बाद आप ‘प्रीव्यू’ बटन पर क्लिक करके अपना भरा हुआ आवेदन पत्र देख सकते हैं।
  • यदि इस आवेदन पत्र में कोई गलती पाई जाती है तो ‘विवरण संपादित करें’ बटन पर क्लिक करके गलती को ठीक किया जा सकता है। जिसके बाद आपको ‘SAVE’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आवेदकों को आवेदन पत्र में कोई गलती न मिले तो वे ‘PAY’ बटन पर क्लिक कर आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें। आपको बता दें, आवेदन शुल्क 1100 रुपये है।

स्थानीय निकाय के शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा – 2024 का ऑनलाइन आवेदन पत्र

दक्षता परीक्षा के लिए शिक्षकों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की साइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. उसके बाद आवेदन की प्रति के साथ संबंधित अभिलेख डीपीओ कार्यालय में उपलब्ध कराना होगा। फिर इसे सत्यापन/जांच के बाद ऑनलाइन सबमिट किया जाएगा। डीपीओ स्थापना ने पत्र के साथ चार पेज का परीक्षा आवेदन पत्र भी भेजा है। पृष्ठ का भाग ‘ए’ शिक्षकों द्वारा, भाग ‘बी’ प्रधानाध्यापक द्वारा भरा जाएगा। इसके बाद भाग ‘सी’ भरकर बीईओ अपनी अनुशंसा के साथ डीपीओ को भेजेंगे।

शिक्षक अभ्यर्थियों को आवेदन के साथ एक शपथ पत्र भी जमा करना होगा। यह शपथ पत्र नोटरी/प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा बनवाकर बीईओ कार्यालय में जमा करना होगा। सभी अभ्यर्थियों के आवेदन के लिए एक अलग फोल्डर होगा, फोल्डर पर अभ्यर्थी का नाम, स्कूल व ब्लॉक का नाम लिखा होगा।

शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और बीईओ को निर्देश दिया गया है कि वे आवेदन पत्र में कोई बदलाव न करें। पूर्व/सेवानिवृत्त शिक्षक इस परीक्षा में शामिल नहीं होंगे। इस पर गौर करना होगा, प्रधानाध्यापक एवं बीईओ अपने पत्रांक एवं तिथि के साथ आवेदन अग्रसारित करेंगे। अन्यथा इसे अस्वीकार कर दिया जाएगा।

शिक्षकों को तीन जिलों का विकल्प भरना होगा

प्रत्येक Bihar Board शिक्षक को स्थानीय निकाय के शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा – 2024 का ऑनलाइन आवेदन पत्र परीक्षा में शामिल होने के लिए तीन जिलों का चयन करने के लिए भी कहा जा रहा है। परीक्षा के बाद तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर शिक्षकों को पसंदीदा जिले में स्कूल आवंटित किए जाएंगे। विशेष शिक्षकों को बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से चयनित शिक्षकों की तर्ज पर वेतनमान और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। साथ ही उन्हें वेतन सुरक्षा का लाभ भी दिया जाएगा।

परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं

दक्षता परीक्षा के लिए शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन लिये जा रहे हैं, परीक्षा 26 फरवरी 2024 से शुरू होगी। राज्य के साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने के लिए उनकी योग्यता परीक्षा ली जा रही है।

परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले राज्य कर्मचारी होंगे और विशेष शिक्षक कहलाएंगे। प्रत्येक शिक्षक को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे। तीनों बार परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शिक्षकों की सेवा समाप्त करने का निर्णय लिया गया है।

Leave a comment