Bihar Board Board Exam 2024: बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 के टॉपर कैसे बने? ऐसे करें वार्षिक परीक्षा की तैयारी

topper of Bihar Board Exam 2024

बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं वार्षिक परीक्षा 2024 की फाइनल डेटशीट जारी हो चूका हैं। आपको बता दें की, इस साल 10वीं और 12वीं के छात्र 1 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक Bihar School Examination Board द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों को तनाव महसूस होना आम बात है, कुछ अपनी तैयारी को लेकर आश्वस्त नहीं होते हैं तो कुछ परिणाम को लेकर तनाव में रहते हैं। अगर आप भी Bihar Board Annual Exam 2024 को लेकर तनाव में हैं तो विद्याकुल के सह-संस्थापक और सीईओ तरुण सैनी के 5 टिप्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

इन टिप्स को फॉलो करें और टॉपर बनें

बिहार बोर्ड 10वीं एवं 12वीं कक्षा वार्षिक परीक्षा 2024 में टॉपर बनना लगभग सभी लड़के और लड़कियों का सपना होता है, जिनमें से कुछ ही छात्र और छात्राएं टॉपर बनने का सपना पूरा करते हैं। टॉपर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई अपनानी चाहिए और टॉपर छात्र-छात्राओं को टॉपर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई अपनानी चाहिए और टॉपर बनने के लिए कैसे पढ़ाई करनी चाहिए, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से वार्षिक परीक्षा में टॉपर बन सकते हैं।

1. नियमित रूप से निर्धारित घंटों तक पढ़ाई करें

टॉपर बनने में समय की पाबंदी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो छात्र समय सारिणी बनाकर समय का पालन करेंगे, पढ़ेंगे, अपने पाठ्यक्रम को समझेंगे और समय के भीतर अपना पाठ्यक्रम पूरा करेंगे, उनके टॉपर सूची में आने की संभावना बढ़ जाएगी। कृपया समयपालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन करें।

2. स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करें

अगर हम सरल शब्दों में कहें तो स्मार्ट स्टडी का मतलब है कि आप हर विषय एवं चैप्टर को आप वैसे पढ़ाई करें, जैसे आपको समझ आता हैं, जिसके करने से आपको जल्दी से याद होता हैं, यानी आप किसी सिलेबस को कितने अच्छे से पढ़ते और समझते हैं। या यूँ कहें तो सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करें और अच्छे से समझकर पढ़ाई करें।

3. हर टॉपिक को कॉन्सेप्ट के हिसाब से समझें

इस वर्ष के परीक्षा से पहले बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा में टॉप करने वाले छात्रों में एक बात समान है कि वे हर विषय की अवधारणाओं को अच्छी तरह से समझते और पढ़ते हैं। इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद उन छात्रों में समझने और पढ़ने की क्षमता विकसित होती है। और ऐसे छात्र ही टॉपर लिस्ट में आते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar Inter Admission Application 2024 Resume from Today, एडिट करने का मिलेगा विकल्प

4. आपके द्वारा याद किए गए सभी विषयों और अध्यायों को दोबारा दोहराएं

जो छात्र दिन-रात पढ़ाई करते हैं और रिविजन नहीं करते, वे बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा के टॉपर्स की सूची में नहीं आ सकते ये बात आप भी जानते हैं। टॉपर बनने में रिवीजन अहम भूमिका निभाता है, यह सिर्फ रिवीजन के आधार पर है।

5. नोट्स तैयार करें

बिहार टॉपर बनने का मुख्य कारण है पूरे किये गए सिलेबस के नोट्स बनाना और उन नोट्स को सप्ताह में एक या दो बार पढ़ना और समझना या जो समय आप बचाते हैं उस समय उन नोट्स को अच्छी तरह से पढ़ें और अच्छे से समझें, इससे आपकी पकड़ बनेगी पूर्ण पाठ्यक्रम पर।

6. वह तरीका अपनाएं जो आपको अच्छे से समझने और याद रखने में मदद करे

सबसे पहले आप वो तरीका अपनाये जिससे आपको कोई भी विषय को समझना और याद करना आसान कर देता हैं, चाहे वो लिखकर याद करना हो, सुनकर याद करना हो, इत्यादि। जो छात्र अंकों के पीछे नहीं भागते हैं और नई चीजें सीखना और समझना शुरू करते हैं, इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद उनके अंदर उत्साह की भावना जागृत होगी, जिसके बाद आपके अंक बढ़ेंगे और आपकी समझने की शक्ति जागृत होगी।

7. सभी विषयों को प्राथमिकता दें

बिहार बोर्ड टॉपर बनने के लिए बिहार बोर्ड द्वारा प्रकाशित सभी सिलेबस पर अच्छी पकड़ रखें, उसे ध्यान से पढ़ें और समझें और अपनी पढ़ाई के अनुसार कमजोर विषयों पर अधिक ध्यान दें और उन्हें अच्छे से समझें और पढ़ें।

8. प्रश्न पूछने में कभी संकोच न करें

बिहार बोर्ड टॉपर की लिस्ट में वो छात्र आते हैं जो शिक्षकों से सवाल पूछने में झिझकते नहीं हैं, यानी अगर अब तक आपको किसी विषय या चैप्टर में किसी तरह का कन्फ्यूजन है तो आपको अपने टीचर या अपने सीनियर से सवाल पूछना चाहिए और जवाब पाना चाहिए।

9. ध्यान हटाने वाले चीजों से दूर रहे

आमतौर पर आज की पीढ़ी में ज्यादातर छात्र मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। काफी हद तक मोबाइल का इस्तेमाल करना सही और गलत दोनों है, अगर आप बिहार बोर्ड टॉपर बनना चाहते हैं तो मोबाइल का इस्तेमाल केवल शिक्षा प्राप्त करने या बुनियादी ज्ञान के लिए ही करें।

10. अपनी हैंड राइटिंग को सुधारे

टॉपर बनने में लेखन अहम भूमिका निभाता है, अगर आप पढ़ने-समझने में अच्छे हैं और लिखावट में दिक्कत है तो बिहार बोर्ड टॉपर बनने में दिक्कतें आएंगी। आपको जितना हो सके उतना करना चाहिए और अपना लेखन अच्छे शब्दों में लिखना चाहिए। बिहार बोर्ड द्वारा नियुक्त शिक्षक आपकी लिखावट देखकर प्रसन्न होंगे और आपको अच्छे अंक मिलेंगे।

11. आलस्य से पढ़ाई मत करो

पढ़ाई करते समय आलस्य जैसे सोना, मोबाइल चलाना, बुरे विचार आना आदि से दूर रहें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी पढ़ने की क्षमता और समझने की क्षमता कम हो जाती है और टॉपर बनने का सपना अधूरा रह जाता है।

12. कमजोर विषय पर अधिक ध्यान दें

भर्ती पाठ्यक्रम बिहार बोर्ड अनेकों विषयों पर परीक्षा आयोजित करता है। यदि आप किसी भी विषय में कमजोर हैं तो जो समय बचा है उसमें इन विषयों पर ध्यान दें और कमजोर विषयों पर ध्यान दें। इसे अच्छे से समझें और पढ़ें।

इन 5 टिप्स को अपनाये

  1. अध्ययन का समय और लक्ष्य तय करें:- बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले अधिकांश छात्र विभिन्न विषयों के व्यापक पाठ्यक्रम को देखकर घबरा जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि पढ़ाई के लिए एक सही टाइमटेबल तैयार किया जाए। अपने लिए कुछ दैनिक लक्ष्य भी निर्धारित करें। अपनी रुचि, तैयारी और पाठ्यक्रम के अनुसार विषयों को प्राथमिकता देने का प्रयास करें।
  2. संक्षिप्त नोट्स तैयार करें:- बोर्ड परीक्षा 2024 की पूरी तैयारी के दौरान संक्षिप्त नोट्स बनाते रहें। यदि रिवीजन के लिए समय बचा है तो उस समय भी संक्षिप्त नोट्स तैयार करें। इससे अंतिम समय में पढ़ाई करना आसान हो जाता है। आप जानते हैं कि क्या महत्वपूर्ण है या क्या कमी है। अगर आप तुरंत पूरा सिलेबस रिवाइज करना चाहते हैं तो नोट्स की ही मदद लें।
  3. परिवार और दोस्तों की मदद लें:- पढ़ाई के दौरान परिवार और दोस्तों का सहयोग मिलना बहुत जरूरी माना जाता है. इससे भावनात्मक रूप से संतुलित रहने में मदद मिलती है। अगर आप परीक्षा की तैयारी के दौरान या पेपर संबंधी किसी तरह के तनाव का सामना कर रहे हैं तो अपने परिवार, दोस्तों और विशेषज्ञों से सलाह लें।
  4. मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें:- किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सही जीवनशैली का होना बहुत जरूरी है. इसके लिए पर्याप्त नींद लें, अपना आहार संयमित रखें और नियमित व्यायाम करें। बाहरी गतिविधियों के साथ-साथ मेडिटेशन करके भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखा जा सकता है।
  5. मॉक टेस्ट आएंगे काम:- बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी करते समय पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट जरूर हल करें। इससे परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और अंकन योजना को समझना आसान हो जाता है। इस दौरान अगर आपको कोई समस्या आती है या आप किसी सवाल में फंस जाते हैं तो अपने दोस्तों, वरिष्ठों या शिक्षकों से सलाह लेने में संकोच न करें।

BSEB Exam की तैयारी और तनाव से मुक्ति के तरीके एक ही हैं, इन्हें आज़माकर आप भी बोर्ड रिजल्ट 2024 में टॉप कर सकते हैं।

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Bihar Board Inter Merit List 2024 Date हुआ घोषित, 8 जुलाई 2024 से लेना होगा एडमिशन

Bihar Board 11th Class में नामांकन के लिए OFSS 1st Merit List 2024 जारी होने की तारीख की घोषणा कर दी गई है। अगर आप भी BSEB 11th ...

Bihar Board 11th First Merit List 2024 Out, इस दिन तक चयनित संस्थान में जाकर लेना होगा एडमिशन

Bihar Board Inter Class में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र और छात्राएं अपनी Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released का बेसब्री से ...

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर 14 जुलाई 2024 तक होगा नामांकन

जैसा के आप जानते हैं की, OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 ने इंटरमीडिएट 11 वीं कक्षा के लिए कटऑफ के साथ ओएफएसएस की OFSS Bihar 11th ...

Bihar Board 11th Admission Admit Card: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी, इस तारीख तक नामांकन का मौका

Bihar Board Intermediate 11th Admission 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट 8 जुलाई 2024 को जारी कर दी गई है, इसके लिए Bihar School Examination Board की ओर ...

Leave a comment