बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट कैसे चेक करें, इस तरह 1 क्लिक में डाउनलोड करें अपना परिणाम

Sponsored Links

बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर का रिजल्ट कुछ ही पल में अब जारी होने वाला है। आज 16 मार्च 2022 को शाम 3 बजे बिहार बोर्ड आधिकारिक द्वारा रिजल्ट को प्रकाशित करना है। तो बहुत सारे छात्र जानने को इक्छुक हैं की, किस लिंक के मदद से हम direct रिजल्ट को देख सकते हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम लोग यहीं जानने वाले हैं।

बिहार बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट में सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाले छात्रों का फिजिकल वेरिफिकेशन 13 मार्च से बिहार बोर्ड के चेंबर में शुरू किया गया था। और अब टॉपर्स वेरिफिकेशन खत्म हो चुका है, अब सिर्फ बीएसईबी 12 वीं का रिजल्ट घोषत करना है।

12वीं वार्षिक परीक्षा 2022 का परिणाम आज दोपहर 03:00 बजे जारी किया जाएगा

श्री आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया कि आज दिनांक 16.03.2022 को अपराह्न 03:00 बजे श्री विजय कुमार चौधरी, माननीय मंत्री, शिक्षा विभाग द्वारा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 का परिणाम जारी किया जायेगा. इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री संजय कुमार भी उपस्थित रहेंगे।

बिहार बोर्ड 12वीं Science, Arts और Commerce का रिजल्ट चेक करें

  • बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिख रहे ‘बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022’ लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें नामांकन संख्या और रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन दबाएं।
  • अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर 12वीं का रिजल्ट होगा, जिसे आप चाहें तो डाउनलोड कर सकते हैं।

इस साल बिहार बोर्ड परीक्षा में 13.5 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है

बिहार बोर्ड 12वीं विज्ञान, कला और वाणिज्य स्ट्रीम की परीक्षाएं 1 फरवरी से 14 फरवरी 2022 तक आयोजित की गई थीं। इस साल बिहार बोर्ड परीक्षा में 13.5 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। वहीं, कक्षा 10 की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच हुई थी।

बिहार बोर्ड इस साल फिर रचेगा इतिहास

इस साल भी मार्च के महीने में रिजल्ट प्रकाशित कर इतिहास रचने जा रहा है क्योंकि कई बोर्ड ने अभी तक परीक्षाएं भी नहीं कराई हैं और बिहार बोर्ड मार्च के महीने में अपना रिजल्ट प्रकाशित कर रहा हैं। बिहार बोर्ड अपने आप में मिसाल कायम कर रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले बेहतर रहने की संभावना है क्योंकि इस साल सभी बच्चे परीक्षा में अच्छे निकले हैं और अगर ग्रेस मार्क मिलता है तो रिजल्ट का प्रतिशत बढ़ जाएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चे पास होंगे. आज शाम 16 मार्च को इंटर का रिजल्ट आ जाएगा।

क्या आपको इस साल ग्रेस मार्क मिलेगा?

इसे देखते हुए शिक्षा विभाग और बोर्ड अध्यक्ष ग्रेस नंबर देकर बच्चों को पास कर सकते हैं और वही छात्र किसी भी अच्छी छात्राओं को दिया जाएगा जिनकी आवश्यकता होगी। यानी एक या दो विषय में फेल हो रहे होंगे उनको ग्रेस एंड अंक देकर पास किया जाएगा

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर तीसरी मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे डाउनलोड करें अपना सुचनापत्र
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment