बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट में नहीं आया नाम, तो स्पॉट एडमिशन हैं विकल्प

Sponsored Links

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर में दाखिले के लिए 16 सितम्बर 2022 को तीसरी लिस्ट जारी कर दी गई है। हालांकि अभी भी लाखों छात्रों के नाम मेरिट लिस्ट में नहीं आए हैं। वहीं, बिहार बोर्ड ने कहा है कि जिन छात्रों के नाम अभी नहीं आए हैं, वे टेंशन न लें, बीएसईबी की ओर से जल्द ही स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बिहार बोर्ड ने कहा है कि जिनका नाम तीसरी मेरिट लिस्ट में नहीं है, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। बिहार बोर्ड ने कहा है कि जो छात्र तीसरी मेरिट सूची में शामिल नहीं हैं, वे तीसरी सूची के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने का इंतजार करें। इस दौरान छात्र तीसरी कट ऑफ देख सकते हैं। यह स्पष्ट है कि उन सभी संस्थानों और विषयों के कट ऑफ अंक, जिनके लिए छात्रों ने विकल्प भरे थे, संबंधित छात्रों के कट ऑफ अंक से अधिक हैं।

Bihar Board 3rd Merit List 2022

बिहार बोर्ड जल्द शुरू करेगा स्पॉट एडमिशन की प्रतिक्रिया

आपको बता दे की, इस साल बिहार बोर्ड ने इंटर स्कूलों एवं कॉलेजों की संख्या में भरी इजाफा करते हुए 7757 स्कुल/कॉलेज में करीब 22 लाख से ज्यादा सीटों के लिए इंटर कक्षा में नामांकन ले रहा हैं। आपके जानकारी के लिए हम ये भी बताना चाहेंगे की, पिछले साल तक बिहार बोर्ड इंटर कक्षा में करीब 17.5 लाख ही सीटे थी।

आपको बता दें की, बिहार बोर्ड थर्ड मेरिट लिस्ट के एडमिशन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद स्पॉट एडमिशन के संबंध में बाद में जानकारी दी जायेगी। बीएसईबी तृतीय चयन सूची में चयनित स्टूडेंट्स अगर आवंटित संस्थानों में एडमिशन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र में उनका नाम ओएफएसएस सिस्टम से हटा दिया जायेगा। प्रथम नामांकन के बाद कुछ विद्यार्थियों को तृतीय चयन सूची में बेहतर विकल्प प्राप्त हुआ है, जहां उन्हें पुनः नामांकन कराना होगा।

यदि किसी विद्यार्थी का प्रथम चयन सूची, द्वितीय चयन सूची और तृतीय चयन सूची के आधार पर बेहतर विकल्प के संस्थान में चयन होता है तो, ऐसे संस्थानों में विद्यार्थी द्वारा पुनः नामांकन कराने के समय संस्थान द्वारा ऐसे विद्यार्थियों से कोई भी नामांकन शुल्क नहीं लिया जायेगा। पूरी चयन प्रक्रिया के समाप्ति के बाद जो विद्यार्थी अंतिम रूप से जहां नाम अंकित रहेंगे उस संस्थान के प्रधान द्वारा नामांकन से संबंधित शुल्क की राशि की समीक्षा की जायेगी

वैसे आवेदक जिनका चयन तृतीय चयन सूची में नहीं हुआ है

बिहार बोर्ड तृतीय चयन सूची में कुछ विद्यार्थियों का चयन नहीं हो सका है, क्योंकि उनके द्वारा नामांकन के लिये जो भी विकल्प भरा गया था, उनमें से उनके अंक प्रतिशत के आधार पर उनके द्वारा दिये गये विकल्प में संभव नहीं हुआ है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी हेतु विद्यार्थियों द्वारा OFSS पोर्टल पर उपलब्ध सभी संस्थानों के सभी विषयों का तृतीय कट ऑफ देखा जा सकता है, जिससे यह स्पष्ट होगा जिन-जिन संस्थानों / विषयों का विकल्प उनके द्वारा भरा गया था, उन सभी संस्थानों / विषयों का कट ऑफ अंक संबंधित विद्यार्थी के अंक से ज्यादा है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा की डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में 22 अगस्त 2022 तक करा सकेंगे सुधार

अतः ऐसे विद्यार्थी तृतीय चयन सूची के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण होने का इंतजार करे। तृतीय चयन सूची के आधार पर नामांकन प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात्‌ स्पॉट नामांकन के लिए समिति द्वारा अवसर प्रदान किया जायेगा। इसके तहत्‌ तृतीय चयन सूची के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात्‌ स्पॉट नामांकन की प्रक्रिया प्रारम्भ की जायेगी। समिति द्वारा स्पॉट नामांकन के संबंध में विज्ञप्ति बाद में प्रकाशित की जायेगी।

बिहार बोर्ड मेरिट लिस्ट ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करके बिहार बोर्ड के OFSS पोर्टल पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बिहार 11वीं प्रवेश द्वितीय मेरिट सूची का विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको कुछ जानकारी भरकर सबमिट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने मेरिट लिस्ट खुल जाएगी।
  • आप इस मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको तीसरी मेरिट लिस्ट 2022 देखने में या मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करने में कोई समस्या आती है या आपका नाम लिखने में कोई विसंगति है तो ऐसी स्थिति में आप ओएफएसएस पोर्टल द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

1 thought on “बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट में नहीं आया नाम, तो स्पॉट एडमिशन हैं विकल्प”

Leave a comment