OFSS 2nd Merit List 2023 Slide Up: बिहार बोर्ड सेकेंड मेरिट लिस्ट 2023-25 में मिले स्कूल/कॉलेज से खुश नहीं हैं तो ऐसे करें स्लाइड-अप

यदि कोई छात्र अपने बिहार बोर्ड में प्लस टू स्कूल और कॉलेज नामांकन के लिए OFSS Bihar 2nd Merit List 2023 में आवंटित कॉलेज और स्कूल पसंद नहीं करते हैं। तो सभी इक्छुक छात्र OFSS Slide Up के माध्यम से चयनित स्कुल/कॉलेज को बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, Bihar Board Slide Up Process के जरिए छात्र अपना चयनित स्‍कूल और कॉलेज बदलकर अपने मनपसंद स्कुल/कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। Bihar School Examination Board द्वारा छात्रों को 18 जुलाई 2023 से 24 जुलाई 2023 तक BSEB Slide Up करने का मौका दिया गया हैं।

Bihar Board 11th Admission 2023-25 में प्रवेश के लिए OFSS Second Merit List बिहार बोर्ड द्वारा 18 जुलाई 2023 को जारी की गई हैं। जिसके बाद से पुरे प्रदेश भर में Bihar Board 2nd Merit List 2023 के आधार पर नामांकन लिया जा रहा है। जिन छात्रों का नाम दूसरी चयन सूची में हैं, उन्हें संबंधित स्कूल और कॉलेज में नामांकन का मौका मिल रहा हैं।

BSEB 2nd Merit List 2023 में मिले स्कूल से खुश नहीं तो ऐसे करें स्लाइड अप

BSEB Patna ने 18 जुलाई 2023 को बीएसईबी इंटर प्रवेश द्वितीय मेरिट सूची 2023 जारी की गई है। यदि आपका नाम दूसरी चयन सूची में आया है, लेकिन यदि आप उस स्कूल/कॉलेज को पसंद नहीं करते हैं जिसमें आपका नाम आया है, और आप अपना स्कूल/कॉलेज बदलना चाहते हैं, तो यह केवल स्लाइड अप द्वारा के माध्यम से संभव ही है।

आपको बता दें कि छात्र बिहार बोर्ड की ओर से OFSS की आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in के पोर्टल के जरिए अपनी दूसरी मेरिट लिस्ट 2023 चेक कर सकते हैं। और इस दूसरी मेरिट लिस्ट में शामिल विद्यार्थी 24 जुलाई 2023 तक आवंटित संस्थान में जाकर अपनी सूचना पत्रक लेकर प्रवेश ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छात्र अपनी यूजर आईडी दर्ज करके सूचना पत्र अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप आवंटित संस्थानों में प्रवेश ले सकेंगे। राज्य के 10268 प्लस टू स्कूल-कॉलेजों में 23 लाख से अधिक सीटों पर 24 जुलाई 2023 तक 11वीं कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।

BSEB Bihar Board के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ओएफएसएस दूसरी मेरिट सूची के लिए नामांकन 18 जुलाई 2023 से 24 जुलाई 2023 के बीच किया जाएगा। बिहार बोर्ड स्लाइड-अप प्रक्रिया के लिए दूसरी मेरिट सूची के नामांकन के साथ ऑनलाइन आवेदन भी 18 जुलाई 2023 से 24 जुलाई 2023 तक चलेगा।

अगर आप OFSS Bihar Slide Up 2023 करने की सोच रहे हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें, जिसमें आपको पूरी प्रक्रिया बताई गई है। इसके अलावा, आप दिए गए लिंक के माध्यम से अपनी बीएसईबी इंटर दूसरी प्रवेश मेरिट सूची 2023 की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board JEE: सीबीएसई और आईसीएसई के छात्र भी बिहार बोर्ड के जरिए कर सकेंगे जेईई की तैयारी, यहां जाने नियम

बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश स्लाइड अप प्रक्रिया

यदि स्कूल/कॉलेज में नामांकन के लिए चयन सूची जारी की जाती है और आवेदक का नामांकन के लिए चयन किया जाता है, तो चयनित आवेदक को संबंधित स्कूल/कॉलेज में नामांकन करना होगा। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि नामांकन की तिथि एवं अन्य औपचारिकताओं के लिए वे संबंधित स्कूल/कॉलेज से संपर्क कर नामांकन की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्राप्त करें। यदि चयनित आवेदक नामांकन नहीं लेते हैं, तो उनका नाम चालू सत्र में ओएफएसएस प्रणाली से हटा दिया जाएगा और उनका नाम मेरिट सूची में नहीं होगा जो वर्तमान सत्र में आगे जारी किया जाएगा

अतः चयनित आवेदक के लिए यह आवश्यक है कि जिस विद्यालय/महाविद्यालय में उसका नाम नामांकन हेतु आया है, तो वह उस विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकित हो। यदि ऐसा होता है, तो तीसरी मेरिट सूची जारी होने के बाद, वे उस स्कूल/कॉलेज में भी नामांकन कर सकेंगे, जिसके लिए उन्होंने नामांकन के लिए उच्च प्राथमिकता दी है।

यदि किसी आवेदक को निम्न प्राथमिकता वाले विकल्प के लिए चुना जाता है, तो उसे उस स्कूल / कॉलेज में नामांकित होना चाहिए ताकि उसके मामले का उपयोग किया जा सके और चयन प्रक्रिया के दौरान स्लाइड-अप द्वारा विचार किया जा सके।

यदि ऐसे आवेदक निचले विकल्प वाले स्कूल/कॉलेज में नामांकन नहीं कराते हैं, तो उनके मामले में स्लाइडिंग अप के माध्यम से विचार नहीं किया जाएगा। यदि आवेदक प्रथम चरण में निम्न प्राथमिकता वाले विद्यालय/महाविद्यालय में चयनित होने से संतुष्ट नहीं है। और वह स्लाइडिंग-अप प्रक्रिया के अंतर्गत उच्च प्राथमिकता वाले विद्यालय/महाविद्यालय के लिए चयनित होना चाहता/चाहती है, तो उसे लॉगिन करना होगा। ताकि आगामी नामांकन प्रक्रिया के दौरान उनके मामले पर विचार किया जा सके।

इस प्रक्रिया को स्लाइड अप विकल्प कहा जाता है। यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि स्लाइड अप विकल्प का चयन करने के लिए यह आवश्यक है कि आवेदक को उस स्कूल कॉलेज में नामांकन लेना होगा जिसमें नामांकन के लिए उसका नाम दूसरी मेरिट सूची में आया है।

यदि आपका नाम Bihar Board 2nd Selection List 2023 में आया है लेकिन आप जो स्कूल मिले हैं उससे आप संतुष्ट नहीं हैं तो आप स्लाइड अप के लिए आवेदन कर सकते हैं, स्लाइड अप में आवेदन करने की तिथि 24 जुलाई 2023 है। यदि आप स्कूल से खुश नहीं हैं/ दूसरी मेरिट लिस्ट में मिला कॉलेज, तो आप स्लाइडअप के जरिए अपने पसंदीदा स्कूल/कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

दूसरी अहम बात यह है कि बिहार बोर्ड ने स्कूल-कॉलेज इंटर में दाखिले के लिए सभी डीईओ, कॉलेज और स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र लिखा है कि हर दिन सीटों को अपडेट किया जाए। Bihar BSEB Board Patna ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को इंटर नामांकन के अगले दिन ओएफएसएस पोर्टल पर नामांकित छात्रों का विवरण अनिवार्य रूप से दर्ज करने का निर्देश दिया है। बिहार बोर्ड चयन सूची के आधार पर स्कूल-कॉलेज को नामांकित छात्र की पूरी जानकारी ऑनलाइन बोर्ड को भेजनी होगी।

ओएफएसएस दूसरी मेरिट लिस्ट डाउनलोड करें

  • ओएफएसएस की आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ओएफएसएस इंटरमीडिएट आवंटन सूची 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर बिहार ओएफएसएस कट-ऑफ अंक सूची दिखाई देगी।
  • अब बिहार OFSS कट-ऑफ मार्क्स लिस्ट में अपना नाम चेक करें।
  • अंत में बिहार OFSS कट-ऑफ मार्क्स लिस्ट डाउनलोड करें।
ये भी पढ़ें:  Bihar Board Hall Ticket: फाइनल बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 में किसी प्रकार का संशोधन नहीं, BSEB Patna ने दिया आदेश

कट-ऑफ अंक प्राप्त करने वाले छात्र सत्र 2023-2025 के लिए राज्य भर के स्कूलों, कॉलेजों में विज्ञान, वाणिज्य और कला में प्रवेश लेंगे। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर छात्र BSEB Helpline Number 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं।

हर दिन करना होगा अपडेट

बिहार बोर्ड इंटर में दाखिले के लिए बिहार बोर्ड ने सभी डीईओ, कॉलेजों और स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र लिखा है। बिहार बोर्ड ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को इंटर नामांकन के अगले दिन ओएफएसएस पोर्टल पर नामांकित छात्रों का विवरण अनिवार्य रूप से दर्ज करने का निर्देश दिया है। दूसरी चयन सूची के आधार पर स्कूल-कॉलेज को नामांकित छात्र की पूरी जानकारी ऑनलाइन बोर्ड को भेजनी होगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment