BSEB Annual Exam: बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2024 का प्रश्न पत्र का क्रमांक छोड़ा तो मिलेगा जीरो अंक

इस साल बिहार बोर्ड इंटर कक्षा की वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी 2024 से शुरू हो रही हैं, जोकि निर्धारित 12 फरवरी 2024 तक आयोजित होगी। वहीं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू होगी, और जिसकी अंतिम परीक्षा 23 फरवरी 2024 तक चलेगी। अगर आप बिहार बोर्ड के छात्र हैं और इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो आपके लिए Bihar School Examination Board Annual Exam 2024 से जुड़ी यह जानकारी होना बेहद जरूरी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सबसे पहले कदाचार की बात करते हैं, कदाचार की जांच में कदाचार को रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। बिहार बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 2024 में शिक्षक दूसरे स्कूलों में जाकर राज्य भर के शिक्षकों को बेतरतीब ढंग से ड्यूटी देंगे। बिहार बोर्ड के अनुसार प्रदेश भर से शिक्षकों को परीक्षक बनाया गया है, हर जिला शिक्षा कार्यालय ने बेहतरीन तरीके से शिक्षकों की सूची निकाली है, इसी के आधार पर शिक्षकों को परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी दी गई है।

परीक्षा को लेकर Bihar Board की ओर से सभी छात्रों के लिए एक बेहद जरूरी गाइडलाइन जारी की गई है। वार्षिक परीक्षा में, ओएमआर शीट और उत्तर पत्रक में सभी उम्मीदवारों की तस्वीर होगी। अगर आप वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले बिहार बोर्ड के छात्र हैं तो आपको इस लेख को एक बार ध्यान से पढ़ना होगा।

बिहार बोर्ड प्रश्न पत्र के क्रमांक को छोड़ देने पर शून्य अंक मिलेंगे

बिहार बोर्ड समिति की ओर से कहा गया है कि सभी छात्र अपने एडमिट कार्ड पत्र और उत्तर पत्रक पर दिए गए विवरण का एक बार मिलान अवश्य कर लें, जो उत्तर पत्र निरीक्षक द्वारा आपको दिया जा रहा है। एग्जाम में बैठने वाले छात्र अपनी उत्तर-पुस्तिका के मकबरे के बाएँ भाग में अभ्यर्थी केवल विषय का नाम और उत्तर देने का माध्यम ही लिखेंगे।

साथ ही दिए गए बॉक्स में आपको मिलने वाले प्रश्न पत्र का सेट कोड लिखें और सर्कल को सेट कोड से भरें। बिहार बोर्ड के आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, कि जो अभ्यर्थी उत्तर पुस्तिका पर प्रश्नपत्र का क्रमांक नहीं भरेंगे, उस विषय की उत्तर पुस्तिका की जांच नहीं की जाएगी। और साथ ही ऐसे प्रश्न के लिए परीक्षार्थी को उस विषय में शून्य अंक दिए जा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सभी परीक्षार्थियों को कोई अतिरिक्त प्रति नहीं दी जाएगी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से ये भी बताया गया है, कि किसी भी छात्र को एक भी अतिरिक्त कॉपी एग्जाम के वक़्त नहीं दी जाएगी और साथ ही यह भी कहा गया है कि जिस छात्र का डाटा ओएमआर शीट से नहीं मिलेगा वह भी परीक्षा दे सकेगा।

बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा में सैद्धान्तिक परीक्षा के 50 प्रतिशत का उत्तर उत्तर पुस्तिका में तथा 50 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर ओएमआर शीट पर देना होता है। किसी भी परीक्षार्थियों को कोई भी अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका नहीं दी जाएगी। सभी प्रश्नों के उत्तर के अंत में, छात्रों को पूरी उत्तर पुस्तिका में सबसे नीचे एक क्षैतिज रेखा खींचनी चाहिए। अपना नाम, रोल कोड, रोल नंबर, स्कूल का नाम और परीक्षा का स्थान किसी भी जगह या किसी भी उत्तर में न लिखें। गोल घेरा को रंगने के लिए केवल नीले या काले काले पेन का ही प्रयोग करें। व्हाइटनर, कील, स्याही, रबड़, ब्लेड आदि का प्रयोग पूर्ण रूप से एग्जाम में उपयोग करना वर्जित है।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Math Answer Key: बिहार बोर्ड इंटर मैथ आंसर की (अनाधिकारिक) जारी 2 February 2024

कोई भी छात्र गलती से भी इनमें से किसी भी चीज का उपयोग करते हैं, उनका परिणाम अवहेलना माना जाएगा। वार्षिक सैद्धांतिक परीक्षा 2024 में परीक्षा का प्रश्न पत्र 10 सेट में होगा, सेट A से J तक जिन अभ्यर्थियों का डाटा उत्तर पत्रक और ओएमआर शीट से नहीं मिल रहा है, उस दौरान ओएमआर उत्तर पत्रक का 5% परीक्षा केन्द्रों पर सदैव उपलब्ध करायी जायेगी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र के केन्द्र अधीक्षक को ओ0एम0आर0 शीट उपलब्ध कराकर परीक्षा में सम्मिलित किया जायेगा।

एक बेंच पर बैठेंगे दो छात्र

बिहार बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्र में दो परीक्षार्थियों के एक ही बेंच पर बैठने की व्यवस्था की जाएगी, ताकि शारीरिक दूरी के नियम का पालन किया जा सके। यदि किसी स्कुल/कॉलेज में पर्याप्त संख्या में कमरे उपलब्ध न हों तो बरामदे में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जा सकती है। बिहार बोर्ड के सभी छात्रों को बिना अंकों के परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों पर दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया हैं। बिहार बोर्ड ने वार्षिक परीक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment