दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की आय प्रमाण पत्र Online कैसे बनवाए जाते हैं? साथ ही Get Income Certificate Online, Income Certificate Form Pdf Online के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स लगते हैं? इसके साथ ही आय प्रमाण पत्र Online बनवाने का प्रोसेस क्या होता है? आय प्रमाण पत्र की फीस कितनी लगती है? इन सभी सवालों के अलावे भी Income Certificate Form से जुडी प्रत्येक सवालों के जवाब आपको हमारी इस पोस्ट में मिल जायेग। तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक अवश्य ही ध्यानपूर्वक पढ़ें।
आय प्रमाणपत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो भारत देश के प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा वितरित किया जाता है। विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आय प्रमाण पत्र (New Income Certificate Form Pdf) का उपयोग किया जाता है। राजस्थान आय प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है जिससे राज्य के नागरिकों के व्यक्ति या परिवार की आय लिखित रूप में दी जाती है। राज्य का कोई भी नागरिक अपना आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आय प्रमाण पत्र राजस्व विभाग से संपर्क कर अपना आय प्रमाण पत्र बनवा सकता है।
भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कई सरकारी योजनाओं का लाभ नागरिकों को उनकी आय के आधार Aay Praman Patra Pdf पर दिया जाता है। सरकारी नौकरी पाने से लेकर सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करने तक के लिए आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है। आय के आधार पर आरक्षण का लाभ लेने के लिए आय प्रमाण पत्र बनाना आवश्यक है। कुछ लाभकारी योजनाओं में पारिवारिक आय और कुछ योजनाओं में व्यक्तिगत आय के आकलन के आधार पर योजनाओं का लाभ दिया जाता है।
New Income Certificate Form Pdf
दोस्तों हमारे लिए इनकम सर्टिफिकेट (Income Certificate) होना बहुत जरूरी है। इसके बिना कई सारी सरकारी काम रुक जाते हैं। जब हम किसी सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं, या जब हम कॉलेज या विश्वविद्यालय से छात्रवृत्ति लेना चाहते हैं। इन सब के अलावे दर्जनों सरकारी जॉब के लिए आय स्रोत के लिए की जरूरत होती है। तो आय प्रमाण पत्र (Income Certificate Form Pdf Rajasthan) की प्रति की आवश्यकता होती है। बैंक द्वारा हमें हमारी आय को देखकर ऋण भी दिया जाता है, इसलिए उस समय भी हमारे पास आय प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है।
आय प्रमाण पत्र में व्यक्ति की वार्षिक आय दिखाई जाती है। जिससे सभी नागरिकों का डाटा राज्य सरकार के पास उपलब्ध रहता है। और सरकारी सेवाओं का लाभ राज्य के सभी नागरिकों के अनुसार उपलब्ध कराया जाता है।
राज्य के सभी इच्छुक नागरिक यूपी आय प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीएफ (Income Certificate Form Pdf) के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो सबसे पहले उसे यहां से नया आय प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आय प्रमाण पत्र फॉर्म 1 पेज डाउनलोड (Income Certificate Form 1 Page Download) कर सकते हैं।
Aay Praman Patra Pdf Download
Post Name | Income Certificate Form |
---|---|
पोस्ट का नाम | Income Certificate Form Pdf |
लाभार्थी | राज्य के सभी नागरिक |
उद्देश्य | सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए |
Income Certificate Form PDF Download | Download Here |
आय प्रमाण पत्र फॉर्म 1 पेज | Download Here |
Official Website | Click Here |
आय प्रमाण पत्र फॉर्म राजस्थान पीडीएफ का उपयोग सरकार द्वारा किसी व्यक्ति या उसके परिवार की चल और अचल संपत्ति से अर्जित वार्षिक आय का पता लगाने के लिए किया जाता है। आय प्रमाण पत्र की वैधता 6 महीने तक होती है, इसलिए इसे 6 महीने बाद नया बनाना पड़ता है, आय प्रमाण पत्र फॉर्म राज्य राजस्व विभाग द्वारा जारी एक दस्तावेज है।
आजकल आय प्रमाण पत्र का उपयोग सरकार की ओर से किसी भी सरकारी स्कूल, कॉलेज में प्रवेश, सरकार की विभिन्न प्रकार की लाभकारी योजनाओं, छात्रवृत्ति, जाति प्रमाण पत्र और सरकारी कार्यों के लिए किया जाता है।
Aay Praman Patra Online Apply
- सबसे पहले व्यक्ति को अपना आय प्रमाण पत्र/आवेदन (Income Certificate Form Pdf) पत्र ठीक से भरना होगा।
- आप दिए गए लिंक से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं (Income Certificate Form Pdf Download)।
- इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी हुई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। जैसे कि,
- आवेदक का नाम
- माता का नाम
- पिता/पति का नाम
- मकान नंबर
- मोबाइल नंबर
- वर्तमान पता
- जनपद
- मोहल्ला
- तहसील
- गांव का नाम
- स्थाई पता
- व्यवसाय
- भरे हुए आय प्रमाण पत्र / Income Certificate Form Pdf को अपने गांव के सरपंच या नगर पार्षद से सत्यापित (Application Form Verify) करवाएं।
- आवेदन पत्र (Income Certificate Form) को सरपंच या नगर पार्षद से सत्यापित करवाकर अपने गांव के पटवारी से भी सत्यापित करवाएं।
- अब आपको अपने नजदीकी सीएससी (CSC) यानी कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा।
- वहां कॉमन सर्विस सेंटर में बैठे ऑपरेटर आपके सभी दस्तावेजों की जांच करेंगे।
- कॉमन सर्विस सेंटर में बैठा व्यक्ति आपके सभी दस्तावेजों की जानकारी ऑनलाइन भरेगा और आपके लिए एक सीआईडीआर आईडी (CIDR ID) जनरेट करेगा।
- सीएससी ऑपरेटर आपके सभी दस्तावेजों को स्कैन करेगा और एक पीडीएफ (Pdf) फाइल बनाएगा और इसे ऑनलाइन अपलोड करेगा।
- आपका ऑनलाइन भरा हुआ फॉर्म और सभी स्कैन किए गए दस्तावेज आपके फॉर्म से संबंधित अधिकारी यानी तहसीलदार या नायब तहसीलदार को ऑनलाइन भेज दिए जाएंगे।
- अब सीएससी ऑपरेटर आपको आपके भेजे गए फॉर्म की रसीद देगा।
- आपका आय प्रमाण पत्र / आवेदन पत्र और सभी दस्तावेज नायब तहसीलदार के पास पहुंच जाएंगे और वह लॉगिन करेगा और आपकी सभी जानकारी को अच्छी तरह से देखेगा।
- आपके सभी दस्तावेज देखने के बाद यदि उनमें कोई कमी पाई जाती है, तो सीएससी केंद्र (CSC Center) संचालक को एक संदेश भेजा जाएगा।
- यदि आपके दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो तहसीलदार आपको एक ऑनलाइन प्रमाण पत्र (Online Parman Patra) जारी करेगा जिसमें उसके इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर होंगे।
- अब साइन किया हुआ सर्टिफिकेट फिर से सीएससी ऑपरेटर के पास जाएगा और इसका मैसेज भी आपके मोबाइल पर आ जाएगा।
- अब आप सीएससी सेंटर में जाकर अपना सर्टिफिकेट ले सकते हैं।
- उपर्युक्त प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग 5 से 7 दिन लग सकते हैं।
- अगर आपको 7 दिन के अंदर कोई जानकारी नहीं मिलती है तो आप सीएससी सेंटर में जाकर इसके बारे में पता करें।
Income Certificate Form Pdf Download
आय प्रमाणपत्र वैधता
आय प्रमाण पत्र दो प्रकार के होते हैं। जो कुल पारिवारिक आय और प्रति व्यक्ति आयु के आधार पर बनता है। जिसकी वैधता को समान रूप से रखा गया है। राजस्व विभाग द्वारा आय प्रमाण पत्र की वैधता 6 माह के लिए रखी गई है।
आय प्रमाण पत्र का उपयोग सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में हर जगह किया जाता है, यह आम आदमी की वार्षिक आय, वर्ष में व्यक्ति की आय कितनी है, और महीने की आय कितनी है, यह निर्धारित करता है। कई जगहों पर आय प्रमाण पत्र की जरूरत होती है।
Check Aay Parman Patra Status
- सबसे पहले आपको राज्य के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
- इस पेज पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक पॉपअप खुलेगा।
- इसमें आपको एप्लीकेशन नंबर डालकर सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
- आपके सामने उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र से संबंधित जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।
Documents Required To Aay Pranam Patra Form Online
- व्यक्ति उस राज्य का निवासी होना चाहिए जहां से वह आय प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है।
- सरपंच और पटवारी के हस्ताक्षर वाली रिपोर्ट।
- सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म और साथ में ₹10 का स्टांप होना चाहिए।
- आवेदक के पहचान पत्र की प्रति (जैसे आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र)
- आय प्रमाण पत्र के फार्म
- आवेदक की राशन कार्ड कॉपी copy
- आवेदक का बिजली बिल या पानी का बिल
- आवेदक के दो पासपोर्ट आकार के फोटो
- व्यक्ति के पास अपना निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए अर्थात निवासी / अधिवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
- रिपोर्ट पर पटवारी और एमसी के दस्तखत।
- इनके अलावा व्यक्ति के पास कुछ बुनियादी दस्तावेज होने चाहिए जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड की कॉपी आदि।
Benefits Of Income Certificate Pdf Rajasthan
- विधार्थियो द्वारा School College Scholarships का आवेदन करने के लिए।
- सरकारी योजनाओ का आवेदन करने के लिए।
- आर्थिक पर आधारित आरक्षण पाने के लिए।
- सरकारी नौकरी का आवेदन करने के लिए।
- सुकन्या समृद्धि योजना के लिए
- स्कूल कॉलेज में फीस कन्सेशन लेने के लिए।
- किसान सम्मान निधि योजना के लिए।
- सस्ते दाम पर राशन लेने के लिए।
- BPL, APL, तथा AAY राशन कार्ड बनवाने के लिए।
- Labor Welfare Schemes का आवेदन करने के लिए।
- Old Age तथा अन्य social pension का आवेदन करने के लिए।
- OBC जाती प्रमाण पत्र बनवाने के लिए।
- जन आधार कार्ड बनवाने के लिए।
- EWS प्रमाण पत्र बनवाने के लिए।
- aay praman patra online apply
- सहयोग योजना के लिए।
- स्कूल व् कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए।
- SJE हॉस्टल और R.S अप्लाई करने के लिए।
- बेरोजगार भत्ता के लिए आवेदन करने के लिए।
आपको बता दें की, आय प्रमाण पत्र (Income Certificate Form / Income Certificate Pdf) की वैधता केवल 6 महीने के लिए होती है, उसके बाद नया आय प्रमाण पत्र (Income Certificate Form Pdf) बनाना होता है। राजस्थान आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए फॉर्म भरकर संबंधित अधिकारी को जमा करना होता है। इसलिए अपना आय प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड (Aay Praman Patra Pdf Download) करने के लिए नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करें।