जानें बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का पासिंग क्राइटेरिया, जल्द आने वाला है इंटर परीक्षा परिणाम

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड संभवत: आजकल में कक्षा 12 या इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2023 का परिणाम जारी करेगा।

बिहार बोर्ड 12वीं का प्रत्येक पेपर 100 अंकों का होता है। बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 33% अंक प्राप्त करने होंगे। भाषा से संबंधित विषयों के लिए उत्तीर्ण अंक 33 प्रतिशत हैं। यदि कोई विद्यार्थी एक या दो विषयों में कुछ अंकों से अनुत्तीर्ण हो रहा है तो उसे ग्रेस अंक देकर उत्तीर्ण कर लिया जाता है।

नई अंकन योजना के अनुसार, इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रत्येक विषय में न्यूनतम अंक 30 है। वैकल्पिक विषयों को छोड़कर प्रत्येक विषय के लिए कुल अंक 100 (सिद्धांत और व्यावहारिक संयुक्त) हैं, जिसमें 50 अंक हैं।

ग्रेडिंग के लिए, कुल मिलाकर 300 या अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रथम श्रेणी प्राप्त होगी। 225 और 300 के बीच स्कोर करने वाले छात्रों को द्वितीय श्रेणी से सम्मानित किया जाएगा, जबकि तीसरे डिवीजन को 150 से 225 अंक के बीच अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी के बीच दो पालियों में आयोजित की थी। नए परीक्षा पैटर्न के तहत, बोर्ड ने तीनों धाराओं में अधिक एमसीक्यू आधारित प्रश्न पेश किए हैं।

बहुत ही जल्द बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट 2023

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा इस सप्ताह में बिहार बोर्ड बीएसईबी कक्षा 12वीं का रिजल्ट 2023 घोषित करने की पूरी संभावना है।

बीएसईबी इंटर परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट – biharboardonline.bihar.gov.in से अपना Bihar Board 12th Result 2023 और BSEB 12th Result Marksheet देख सकेंगे।

हालाँकि, Bihar School Examination Board ने अभी तक आधिकारिक तौर पर परिणाम की तारीख की घोषणा नहीं की है।

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड द्वारा कॉपियों मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। साथ टॉपर्स वेरिफिकेशन प्रतिक्रिया भी समाप्त हो चुकी हैं और रिजल्ट को वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रतिक्रिया भी अंतिम चरण में हैं।

साथ ही, रिपोर्ट बताती है कि बिहार बोर्ड BSEB 12th Result 2023 आजकल में जारी किया जा सकता है।

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड द्वारा 1 फरवरी 2023 से 11 फरवरी 2023 इंटर परीक्षा आयोजित की गई थी। रुझानों के अनुसार, बिहार बोर्ड आम तौर पर एक महीने की अवधि के भीतर परिणाम जारी करने वाला पहला बोर्ड है।

ये हैं बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट पासिंग क्राइटेरिया

बिहार बोर्ड कुल 500 अंकों के लिए 100 अंकों के लिए एक पेपर आयोजित करता है। बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2023 को उत्तीर्ण करने के लिए, छात्रों को भाषा विषयों को छोड़कर प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है, जिनमें से 30 प्रतिशत उत्तीर्ण अंक हैं।

बिहार बोर्ड ने इस साल विभिन्न परीक्षा केंद्रों में मैट्रिक की 70 लाख और इंटरमीडिएट की 96 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया है। कॉपियों के मूल्यांकन में तेजी लाने के लिए शिक्षकों की शिफ्टवाइज ड्यूटी लगाई गई थी।

Read Also:  BSEB Inter Scrutiny Result 2023: लाखों छात्रों को बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट का इंतजार, अभी तक कोई आधिकारिक अपडेट नहीं हुआ जारी

कम से कम समय में अंक दर्ज करने के लिए सभी मूल्यांकन केंद्रों पर कंप्यूटर उपलब्ध थे। उम्मीद है कि बीएसईबी 12वीं का रिजल्ट आजकल में जारी किया जाएगा।

Bihar Board Intermediate Result 2023 के लिए करीब 13.18 अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2023 के परिणाम इसी सप्ताह घोषित किए जाने की संभावना है।

बीएसईबी जल्द ही आधिकारिक घोषणा करेगा

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं इंटरमीडिएट का रिजल्ट 2023 जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बीएसईबी जल्द ही रिजल्ट की तारीख और समय को लेकर आधिकारिक घोषणा कर सकता है।

पिछले वर्षों की प्रवृत्ति के अनुसार, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड परीक्षा के अंत से एक महीने या 40 दिनों के भीतर बिहार बोर्ड के परिणाम जारी करने की संभावना है। परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी, 2023 तक आयोजित की गई थी।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

1 thought on “जानें बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का पासिंग क्राइटेरिया, जल्द आने वाला है इंटर परीक्षा परिणाम”

Leave a comment