Bihar Labour Card Registration [Apply Now] 2020 | Ministry of Labour & Employment @ labour.bih.nic.in

Labour Card Registration: नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आपकी और हमारी इस वेबसाइट पर, आज हम आपको सरकारी योजना Labour Card से जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। आज हम आपको बताएंगे कि Labour Card Online Registration कैसे करें? साथ ही साथ यह भी बताएंगे कि Labour Card आखिर है क्या? और Benifits of Labour Card, Labour Card Objective सभी छोटी बड़ी जनकारियाँ को बहुत ही आसान भाषा में आज हम आपको देने वाले हैं।

बिहार में कोरोना महामारी के कारण जो भी प्रवासी मजदुर वापस अपने राज्य बिहार लौटे हैं , अब उन सभी का पंजीकरण किया जा रहा है। इसके लिए बिहार Shramik Sewa कार्ड रजिस्ट्रेशन शुरू हो चूका है। आज हम आपको बिहार श्रमिक रजिस्ट्रेशन या लेबर रजिस्ट्रेशन के बारे में विस्तार से बताएँगे। इसके लिए लेबर बीच इन नाम की वेबसाइट बनायीं गयी है। इस पोस्ट के माध्यम से आप जानिये कैसे होता है Bihar Labour Registration और Shram Suvidha कार्ड अप्लाई करने के लिए क्या प्रक्रिया निर्धारित की गयी है?

प्यारे दोस्तों यदि आप बिहार के स्थायी नागरिक हैं, और बिहार में रहते हैं। और अगर आप Bihar Labour Card Online Apply करना चाहते हैं। तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम सेबिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बिहार मजदूर या Shramik Sewa कार्ड बनाने का पूरा जानकारी बताया गया है।

बिहार सरकार ने श्रम संसाधन विभाग ने श्रमिक पंजीकरण 2020 शुरू कर दिया है। जिसके माध्यम से Labour Card दिया जायेगा। यह Shramik Sewa पंजीकरण बिहार सरकार के द्वारा बिहार स्किल मिशन के द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य में जितने भी Skilled या Unskilled मजदुर है। उनका रजिस्ट्रेशन किया जा रहा हैं, ताकि उन सभी मजदूरों को सरकार द्वारा काम दिया जा सके। बिहार सरकार के द्वारा यह घोषणा किया गया था की, बिहार में जितने भी मजदुर है उन सभी मजदूरों को उनके रेजिस्टर्ड मोबाइल पर काम की जानकारी भेजा जायेगा, जिससे उन सभी मजदूरों पता चल पायेगा की किस जगह और कहाँ काम है?

अब इसे लेबर कार्ड (LABOUR CARD) कहे, या मजदूर कार्ड (MAJDOOR CARD) या फिर श्रम कार्ड (SHRAM Suvidha CARD) कहे. ये सब नाम एक ही योजना के है, अलग अलग लोग अपने अपने तरीके से अलग अलग नाम बोलते है। इस लेबर कार्ड के बन जाने से मजदूर वर्ग के लोगो को बिहार सरकार की ओर से काफी लाभ दिया जाता है।

जिसका फायदा मजदूर उठा सकते है, इस लेबर कार्ड के बनाने के पीछे बिहार राज्य सरकार का मुख्य उदेश्य यह होता है, की वो जान सके की उनके राज्य में कितने मजदूर वर्ग रहते हैं और इसके साथ ही मजदूरों को ज्यादा से ज्यादा फायदा सरकार की ओर से दिया जा सके।

तो दोस्तों, यदि आप जानना चाहते हैं कि, बिहार LABOUR CARD ONLINE APPLY कैसे कर सकते हैं? तो कृपया आप हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अवश्य ही पढ़ें, इस पोस्ट में आपको बिहार लेबर श्रम में या मजदूर कार्ड से जुडी सभी जानकारियां विस्ताररूप से मिलेगी। बिहार लेबर कार्ड के क्या फायदे है? लेबर कार्ड लिस्ट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं? बिहार लेबर कार्ड का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं? सभी सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा।

LABOUR CARD

LABOUR REGISTRATION, LABOUR REGISTRATION RENEWAL, LABOUR CARD ONLINE APPLY, What is Mazdoor Card, Online Application for Mazdoor Card, Benefits of Mazdoor Registration.

What's In This Post?

What Is Bihar Labour Card? – बिहार लेबर कार्ड क्या है? 

दोस्तों कुछ ही समय पहले भारत सरकार द्वारा देश के सभी मजदूरों के लिए Labour Card को संचालित किया गया है। यह योजना देश के सभी राज्यों के लिए है। साथ में इस योजना का लाभ केवल भारत देश के मजदूर ही उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत देश में असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों और उनके परिवार वालों की शादी, पढ़ाई, बच्चों, और परिवार सहित बीमा कारोबार की सहायता के लिए भारत सरकार द्वारा आर्थिक धनराशि प्रदान की जाएगी।

जिससे कि मजदूरों को कभी भी आर्थिक स्थिति का सामना ना करना पड़े। साथ ही बच्चों की पढ़ाई और परिवार से जुड़े खर्चे में कोई भी परेशानी ना झेलनी पड़े। क्योंकि आज के समय में मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा है, जिस कारण से उन्हें एक वक्त का खाना खाना मुश्किल हो गया है और सभी मजदूर अपने अपने गांव में पलायन कर रहे हैं।

इस कारण से और आगे आने वाली आपदाओं से निपटने के लिए भारत सरकार ने इस योजना का बहुत ही अच्छा आगमन किया है। जिससे अब प्राकृतिक आपदा या फिर किसी भी परेशानी के चलते मजदूरों को आर्थिक स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा। अपने गांव में पलायन करना पड़ेगा। दोस्तों अभी तक हमने यह जाना कि आखिरकार यह Labour Card Kya Hai और किसके लिए है?

अब हम लेबर कार्ड से जुड़ी सभी बातें जानेंगे जैसे Online Registration, Labour Card Form, Benefits and Documents इत्यादि। तो आइए आगे जानते हैं।

सभी मजदूर अपने अपने घरों में पलायन कर रहे थे। क्योंकि उन्हें एक वक्त का खाना खाना भी मुश्किल हो गया था। बिना रुपयों के उनकी जिंदगी बिल्कुल ठप सी पड़ गई है। ऐसे में भारत सरकार द्वारा Labour Card योजना को देश के पास दूसरों के लिए चलाया गया है। यह योजना भारत के सभी राज्यों में संचालित की गई है। हालांकि इस योजना को हर राज्य में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। जैसे कि Labour Card, Shramik Sewa Card, Majdur Card इत्यादि। 

Read Also :   BRLPS Jeevika Recruitment 2020 [Apply Online] - Bihar Rural Livelihoods Promotion Society @ brlp.in

तो आइए विस्तार पूर्वक जानते हैं कि आखिरकार यह Labour Card Hai kya? और भारत देश के मजदूरों को इसका क्या लाभ होने वाला है और इसमें हम Labour Card online Registration कैसे करा सकते हैं। आपको बस इस जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना और समझना है। तभी आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं हमारा आज का रोचक विषय Labour Card Information. 

Bihar Labour Card Highlight

Scheme NameLabour Card
StateBihar Govt
Purpose of Labour Cards Work For Labours
Documentation for Labour CardsPAN Card and Bank Account
Who can take BenifitAll workers/Labours & women too
Official Websitehttp://labour.bih.nic.in।↗

Bihar Labour Card Objectives – लेबर कार्ड योजना के उद्देश्य 

दोस्तों भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत इसलिए की है ताकि देश के सभी मजदूरों को आर्थिक स्थिति के रूप में धनराशि मुहैया कराई जाए। ताकि वह अपने और अपने बच्चे के साथ-साथ परिवार वालों का पालन पोषण हर हालत में कर सकें। बेटी की शादी से लेकर बच्चों की पढ़ाई तक कोई भी आर्थिक स्थिति का सामना ना करना पड़े।  

साथ ही इस योजना के अंतर्गत मजदूरों को बीमा भी दिया जाएगा। क्योंकि मजदूरों का काम ऐसा होता है कि उन्हें एक समय अपने जीवन काल में काम ही नहीं मिलता है। जिससे उन्हें आर्थिक स्थिति का बहुत ही सामना करना पड़ता है। आज कल कोरोनावायरस के चलते लगभग सभी मजदूरों को काम मिलना बंद हो गया है।

जिससे उन्हें अपने गांव वापस जाना पड़ रहा है। इसलिए यह योजना हमारे देश के मजदूरों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। जिससे कि देश की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी और देश के सभी मजदूर अपने परिवार वालों को पढ़ा सकेंगे, जिसके कारण से शिक्षा वर्ग में भी बढ़ोतरी होगी। साथ ही साथ भारत देश में गरीबी भी मिटेगी।

Labour /Majdoor/Shramik Sewa Card Benefits – लेबर कार्ड योजना के लाभ

लेबर रजिस्ट्रेशन (Labour Registration) होने के बाद सरकार द्वारा आपको बहुत सारे फायदे मिलते है। जिनका लाभ लेने के लिए आपके पास लेबर कार्ड होना आवश्यक हैं।

Labour Card Benefits

  • दोस्तों Labour Card योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले मजदूरों के घर में यदि लड़की पैदा होती है, तो 25000₹/- की धनराशि भारत सरकार द्वारा दी जाएगी। 
  • दोस्तों Labour Card योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले मजदूरों के घर में यदि लड़का पैदा होता है, तो 12000₹/- की धनराशि भारत सरकार द्वारा दी जाएगी। 
  • Labour Card के अंतर्गत आने वाले मजदूरों को अपनी बेटी के शादी के समय भारत सरकार द्वारा 55000₹/- की अतिरिक्त धनराशि प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत मजदूरों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए, भारत सरकार द्वारा 60000₹/- की धनराशि प्रदान की जाएगी। 
  • आवेदन करने वाले मजदूरों को अपने जीवन काल में कभी भी गंभीर बीमारियों और अन्य कोई बीमारी में जो भी खर्च आता है, वह पूरा खर्च सरकार द्वारा दिया जाएगा। 
  •  इस योजना के अंतर्गत लेबर कार्ड के साथ साथ मजदूर कार्ड और Shramik Sewa कार्ड के भी फायदे आपको को मिलेंगे। 
  • छात्र या छात्रा द्वारा दसवीं पास होने पे अगर 80 फ़ीसदी नंबर आते हैं, तो सरकार द्वारा उन्हें 25000₹/- की धनराशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी। 
  • इसी तरह से दसवीं की शिक्षा छात्र और छात्रा द्वारा पास होने पर 70 फ़ीसदी नंबर आने पर भारत सरकार द्वारा 15000₹/- की धनराशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी। 
  • इसी प्रकार से 60 फ़ीसदी अंक आने पर भारत सरकार द्वारा छात्र या छात्रा को 10000₹/- की धनराशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी।

दोस्तों आपको एक बात हमेशा ध्यान रखनी है कि लेबर कार्ड को हर राज्य में अपने-अपने अनुसार चलाया जाता है। इसलिए हर राज्य के लाभ में आपको अंतर देखने को मिल सकते हैं। 

Types Of Shramik Sewa Cards – श्रम के प्रकार

  • भवन निर्माण एवं सड़क निर्माण कार्य में संलग्न
  • लोहार
  • राजमिस्त्री का हेल्पर
  • कुशल कोटि के कामगार राजमिस्त्री
  • बढई
  • भवन एवं फर्से-फ्लोर टाइल्स का कार्य करने वाले मिस्त्री
  • तथा उसके सहायक
  • इट भवन में बिजली एवं संलग्न कार्य करने वाले इलेक्ट्रीशियन
  • ग्रील एवं वेल्डिंग का कार्य करने वाले
  • सेट्रिंग एवं लोहा बांधने का कार्य करने वाले
  • कंक्रीट मिश्रण करने वाले ,
  • महिला कामगार जो सीमेंट
  • मशीन चलाने वाले and मिक्सचर ढोने वाले
  • मिक्स धोने का कार्य करती है
  • बांध एवं भवन निर्माण कार्य में
  • रोलर चालक एवं बांध निर्माण कार्य
  • विभिन्न आधुनिक यंत्रों को चलाने वाले मजदूर
  • भवन निर्माण में जल प्रबंधन का कार्य करने वाले
  • बांध या भवन निर्माण कार्य में लगे चौकीदार
  • पलम्बर इत्यादि
  • रेलवे टेलीफोन हवाई अड्डा इत्यादि के निर्माण में लगे
  • ईट निर्माण एवं पत्थर तोड़ने के कार्य
  • मनरेगा कार्यक्रम के अंतर्गत एवं वानिकी कार्य करने वाले श्रमिक

Labour Card Yojana Documents Information – लेबर कार्ड योजना के जरूरी दस्तावेज 

  • पासपोर्ट साइज फोटो [passport size photo]
  •  बैंक अकाउंट पासबुक [bank account]
  •  पैन कार्ड [pan card]

दोस्तों आपको एक बात हमेशा ध्यान रखनी है, कि लेबर कार्ड के लिए इच्छुक आवेदन करने वाले मजदूर से अलग-अलग राज्यों में अलग दस्तावेजों की मांग की जा सकती है। इसलिए आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना है। लेकिन हमने आपको कुछ जरूरी दस्तावेज के बारे में बता दिया है। 

Labour Card Major Points – लेबर कार्ड के मुख्य बातें

  • बिहार लेबर कार्ड निबंधन हेतु आवेदन प्रपत्र के साथ आधार कार्ड आवश्यक हैं।
  1. बैंक खाता होना चाहिए।
  2. उम्र का प्रमाण पत्र (आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र/ESIC/स्कूल प्रमाण पत्र/ जन्म प्रमाण पत्र/चिकित्सा पदा० द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र, जो सरकारी सेवा में सहायक सिविल सर्जन के नीचे स्तर का हों होना चाहिए)।
  3. नियोजक द्वारा 90 दिन कार्य करने का प्रमाण पत्र, दो रंगीन पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ नियोजक द्वारा कार्य का प्रमाण नहीं देने की स्थिति में 90 दिनों का कार्य करने के संबंध में स्व-घोषणा पत्र जमा करना पड़ेगा।
  • कल्याण बोर्ड से संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु निर्माण श्रमिकों को बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीयन कराना एवं बोर्ड का सदस्य रहना अतिआवश्यक है। इसके साथ ही बिहार लेबर कार्ड पंजीयन के पश्चात् ही उन्हें किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त हो सकती है।
  • वैसे निर्माण कामगार जिनकी आयु 18वर्ष की हों और 60 वर्ष पूर्ण नहीं किये हों वो सब कल्याण बोर्ड के सदस्य बन सकते है।
  • बिहार लेबर कार्ड निबंधन शुल्क 20₹/-(रूपये बीस) है, और मासिक अंशदान 50पैसे प्रति माह के हिसाब से एक मुश्त 5 वर्ष के लिए निबंधन के समय 30₹/-(रूपये तीस) यानि निबंधन एवं अंशदान शुल्क एकमुश्त 150₹/-(रूपये पचास) देय है। 5 वर्ष बाद श्रमिक को पुनः नवीकरण करवाना पड़ेगा। अशंदान समय से जमा नहीं करवाने पर सदस्यता समाप्त हो जोयगी तथा श्रमिक को किसी प्रकार का लाभ बोर्ड से प्राप्त नहीं होगा।
  • यदि बिहार लेबर कार्ड निबंधित निर्माण श्रमिक की सदस्यता ससमय अंशदान जमा न करने के कारण टुट गई हो, तो इस टुट को निबंधन पदाधिकारी के द्वारा पुर्नजीवित किया जा सकता है। वशर्ते कि निर्माण Shramik Sewa टुट की अवधि का बकाया अंशदान 50 पैसे प्रति माह की दर से बोर्ड के कोष में जमा कर दे, परन्तु इस प्रकार सदस्यता दो बार से अधिक पुर्नजीवित नहीं किया जायेगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे निर्माण स्थलों पर जाकर संबंधित पंचायत रोजगार सेवक (PRS) / श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी कार्यरत निर्माण श्रमिकों का आवेदन, वांछित कागजात विहित शुल्क के साथ प्राप्त करेगें। पंचायत रोजगार सेवक (PRS) प्राप्त आवेदन पत्रों को अपनी स्पष्ट अनुशंसा के साथ श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी को उपलब्ध करायेंगे। PRS से प्राप्त आवेदन का कम से कम 5 प्रतिशत जाँच श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी द्वारा भी कर लिया जाएगा। इस प्रकार सभी प्राप्त आवेदनों का निबंधन, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी, (जो स्वयं निबंधन पदाधिकारी घोषित है) के द्वारा आधार कार्ड सत्यापन के बाद किया जायेगा।
Read Also :   BRLPS Jeevika Recruitment 2020 [Apply Online] - Bihar Rural Livelihoods Promotion Society @ brlp.in

Labour Card Online Registration – लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 

दोस्तों अब हम आपको यह बताएंगे कि आप कैसे Labour Card Online Registration कर सकते हैं। जो कि बहुत ही आसान है। हम आपको यहां पर बिहार या उत्तर प्रदेश के लिए ऑनलाइन लेबर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को बताने वाले हैं। आप अन्य राज्यों के लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बिल्कुल इसी तरह से कर सकते हैं। क्योंकि हर राज्य के लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया लगभग बिल्कुल समान्य ही है।

Bihar Labour Card Online Apply Process

सबसे पहले आप बिहार लेबर कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने हेतु इन लिंक पर क्लीक करें Bihar Labour Card Official Website।↗ or http://www.blrd.skillmissionbihar.org।↗

Bihar LABOUR CARD apply

बिहार लेबर रजिस्ट्रेशन के इस वेबसाइट पर आपको तीन ऑप्शन दिखेगा।

☛ श्रमिक पंजीकरण: अगर आपको नया लेबर कार्ड बिहार बनाने या श्रमिक रजिस्ट्रेशन के लिए इस श्रमिक पंजीकरण वाले ऑप्शन को चुने।
☛ श्रमिक लॉगिन: आवेदन करने के बाद स्टेटस और भी जानकरी के लिए श्रमिक लॉगिन का इस्तेमाल कर सकते है।
☛ अधिकारी लॉगिन: ये सिर्फ बिहार के श्रम संसाधन विभाग के अधिकारी के लिए अधिकारी लॉगिन दिया गया है।

अब आपके सामने बिहार श्रमिक पंजीकरण ,बिहार श्रमिक लॉगइन ,बिहार अधिकारिक लॉग इन ऑप्शन देखेंगे। यहाँ अब इसमें आपको बिहार श्रमिक पंजीकरण पर क्लिक करना होगा।

Bihar LABOUR CARD registration form

श्रमिक पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आपके सामने खुलकर आ जायेगा। जो उपरवाले तस्वीर में दिखाया गया हैं। अब इसमें आपको नाम (आधार पर दिया गया नाम ), पिता/पति का नाम, आधार नंबर, जन्मतिथि, लिंग, वैवाहिक स्थिति और मोबाइल नंबर ध्यानपूर्वक भरकर रजिस्टर करे पर क्लिक करना होगा।

Bihar LABOUR CARD login

जब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद, अब आपको लेबर कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए। फिर से आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर डालकर लॉगइन करना होगा। जैसे की ऊपर वाली तस्वीरों में दिखाया गया हैं।

बिहार श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलते ही ,आपको यहाँ 4 स्टेप में यह फॉर्म को भरना है।
पहली स्टेट में प्रोफाइल डिटेल।
प्रोफेशनल डिटेल।
कॉन्टैक्ट डिटेल।
एडिशनल डिटेल भरकर अब आपको फाइनल सबमिट कर देना है।

Bihar Govt runs many welfare Schemes for e kalyan Bihar Labor Card users, which are as follows:

मातृत्व लाभ :

न्यूनतम एक साल की सदस्यता पूरी होने पर निबंधित महिला निर्माण कामगार को प्रथम दो प्रसवों के लिए प्रसव की तारीख को बिहार राज्य सरकार द्वारा अकुशल कामगार हेतु निर्धारित न्यूनतम मजदूरी के 90दिनों के मजदूरी के समतुल्य राशि देय है। यह अनुदान स्वास्थ्य, समाज कल्याण एवं अन्य विभागों के अतिरिक्त है।

नकद पुरस्कार :

न्यूनतम एक साल की सदस्यता के बाद निबंधित निर्माण कामगारों के अधिकतम दो संतानों को प्रति वर्ष बिहार राज्य सरकार के अधीन किसी भी बोर्ड द्वारा संचालति 10th एवं 12th की परीक्षा में 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने पर 25000₹/-, 70% से 79.99% अंक प्राप्त करने पर 15000₹/- तथा 60% से 69.99% अंक प्राप्त करने पर 10000₹/- का लाभ प्रदान किया जाएगा।

शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता :

न्यूनतम एक साल की सदस्यता पूरा होने पर निबंधित निर्माण कामगारों के संतानों को

  • IIT/IIM. तथा AIMS आदि जैसे सरकारी उत्कृष्ठ संस्थानों में दाखिला होने पर पुरा ट्यूशन फीस
  • बी.TECH अथवा समकक्ष कोर्स के लिए सरकारी संस्थान में दाखिला होने पर एकमुश्त 20,000₹/- (रूपये बीस हजार)
  • सरकारी पॉलिटेक्निक / नर्सिग या समकक्ष डिप्लोमा कोर्स के अध्यन के लिए एकमुश्त 10,000₹/- (रूपये दस हजार)
  • सरकारी ITI या समकक्ष के लिए एकमुश्त 5,000₹/- (रूपये पाँच हजार)

विवाह के लिए वित्तीय सहायता :

50,000₹/- (पचास हजार) निबंधित पुरूष/महिला कामगार को तीन सालों तक अनिवार्य रूप से सदस्य रहने पर, उनके दो व्यवस्क पुत्रियों को अथवा स्वयं महिला सदस्य को, लेकिन दूसरी शादी करने वाले श्रमिक इस योजना के हकदार नहीं है। यह अर्न्तजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के अतिरिक्त है।

औजार क्रय योजना :

अधिकतम 15,000₹/-(रूपये पन्द्रह हजार) निबंधित निर्माण कामगार को कौशल उन्नयन के लिए दिये जाने वाले प्रशिक्षणोपरांत उनके प्रशिक्षण संबंधित ट्रेड का औजार ।

साईकिल क्रय योजना :

न्यूनतम एक साल की सदस्यता पूरा करने के बाद साईकिल क्रय करने के उपरान्त अधिकतम 3,500₹/- (रूपये तीन हजार पांच सौ) साईकिल क्रय का रसीद उपलब्ध कराने पर।

भवन मरम्मती अनुदान योजना :

अधिकतम 20,000₹/-(रूपये बीस हजार) तीन सालों की सदस्यता पूरी होने पर, (सिर्फ एक बार) ध्यान रखें जिन्हें पूर्व में भवन निर्माण/साईकिल एवं औजार के लिए राशि प्राप्त हो चुका है. उन्हें यह लाभ नहीं दिया जायेगा।

लाभार्थी को चिकित्सा साहयता :

मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष के समतुल्य राशि। वैसे कामगार जिन्होने मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से राशि प्राप्त नहीं की है, उन्हें असाध्य रोग की चिकित्सा हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा समतुल्य राशि दी जाती हैं।

पेंशन :

न्यूनतम पाँच वर्ष की सदस्यता पूरा होने पर तथा 60वर्ष की आयु के बाद 1,000₹/-(रूपये एक हजार) प्रतिमाह पेंशन देय होगा। बशर्ते कि अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना के अन्तर्गत पेंशन का लाभ न मिला हो।

वार्षिक चिकित्सा सहायता योजना :

इसका लाभ सभी निबंधित पात्र निर्माण श्रमिकों को प्राप्त होगा, जिसके अनुसार प्रतिवर्ष 3,000₹/-(रूपये तीन हजार) की एकमुश्त राशि लाभार्थी के खाते में अंतरित की जायेगी।

विकलांगता पेंशन :

1,000₹/- (रूपये एक हजार) प्रतिमाह, कोढ़, टी.बी, लकवा, अथवा दुर्घटना आदि में स्थायी विकलांगता की स्थिति में तथा स्थायी रूप से निःशक्तता की स्थिति में एकमुश्त 75,000₹/- (रूपये पचहतर हजार) एवं आंशिक निःशक्त्ता की स्थिति में एकमुश्त र50,000₹/- (रूपये पचास हजार) देय है।

मृत्यु लाभ :

  • स्वाभाविक मृत्यु में 12,00,000₹/- (रूपये दो लाख)
  • दुर्घटना मृत्यु में 24,00,000₹/- (रूपये चार लाख) यदि मृत्यु आपदा के समय होती है। और आपदा प्रबंधन के द्वारा अनुदान दिया गया है, तो ऐसी समय में बोर्ड द्वारा मात्र 1,00,000₹/- (रूपये एक लाख रूपये) ही देय है।

दाह संस्कार हेतु आर्थिक सहायता :

5000₹/- (रूपये पांच हजार) निबंधित निर्माण कामगार के आश्रित को।

पितृत्व लाभ :

न्यूनतम एक वर्ष की सदस्यता पूरी होने पर पुरूष कामगार, जिनकी पत्नी बोर्ड में निबंधित नहीं हो, को उनकी पत्नी के प्रथम दो प्रसवों के लिए 6,000₹/- (रूपये छःहजार) प्रति प्रसव की दर से देय होगा।

परिवार पेंशन :

पेंशनधारी की मृत्यु के बाद पेंशनधारी को प्राप्त राशि का 50% प्रतिशत या 100₹/-(रूपये एक सौ) में से जो अधिक हो।

How To Apply for the Others States Labour Card Online – Labour Registration Online Process

लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अन्य राज्यों के लिए यह प्रक्रिया थोड़ी बहुत अलग हो सकती है।

First Step

  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद अब आपको एक ऑप्शन देख लेगा (Online Registration and Renewal) उस पर आपको क्लिक करना है। 
  • नीचे हम हर राज्य के श्रम संसाधन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं।
  •  क्लिक करते ही अब आपके सामने एक Labour Act Management System की वेबसाइट खुल जाएगी। जिसमें आपको अपनी पसंदीदा भाषा को चुनना है।  
  • भाषा को चुनने के बाद, अब आपके सामने कुछ जरूरी निर्देश आएंगे। जिसे आप को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आगे बढ़ना है। 
  • अब आपके सामने एक ऑप्शन दिखेगा (Register Now) जिस पर आप को क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म खुलकर आ जाएगा। जो कि एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म है। जिसमें आपको अपनी जरूरी जानकारी भरनी है। 
  •  सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद अब आपको आगे बढ़ना है। अब आपका (User Name) और (Password) आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर या फिर ईमेल पर भेज दिया जाएगा। 
  • उस यूजर नेम और पासवर्ड से आपको इस योजना में लॉगिन करना है, साथ ही इस जरूरी जानकारी को किसी को भी ना दें।  
  • लॉग इन करने के बाद अब आपके सामने कई तरह के ऑप्शन दिखेंगे। आपको सबसे पहले Select Act bihar / utter pradesh / mp / etc. dukaan aur vanijya adhishthan adhiniyam 1962 के ऑप्शन को चुनना है। 
  • ऑप्शन को चुनने के बाद अब आपको पंजीकरण के बटन पर क्लिक करना है और आगे बढ़ना है। 
  •  अब आपके सामने कुछ दिशा निर्देश दिए जाएंगे, जिसे आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना है। फिर पढ़ने के बाद (I have read all instruction carefully) के बटन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खोलेगा, जिसमें फॉर्म की शुल्क की गणना करनी होगी और फॉर्म को सेव कर लेना होगा।  
  •  फॉर्म को सेव करने के बाद आपको अपने कुछ जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। जैसे कि अपना पहचान पत्र, पैन कार्ड, और कुछ जरूरी जानकारी।  
  •  आपको अपने जरूरी दस्तावेज का फॉर्मेट PNG या JPEG में रखना होगा। 
Read Also :   BRLPS Jeevika Recruitment 2020 [Apply Online] - Bihar Rural Livelihoods Promotion Society @ brlp.in

Second Step

  • दोस्तों अब जो आपने फॉर्म को सेव किया था, उस फॉर्म को एडिट करते ही आपको भुगतान करने के लिए बटन पर क्लिक करना है। 
  • भुगतान के बटन पर क्लिक करते ही अब आपके सामने आवेदन संख्या पूछी जाएगी, आपको अपनी आवेदन संख्या दर्ज करने के बाद भुगतान करना होगा।
  • आपको इसमें भुगतान करने के लिए कई प्रकार के चयन मिल जाते हैं। जैसे कि चालान और ऑनलाइन। 
  • आप इन दोनों चयन के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं, आप चालान को डाउनलोड करने के बाद, अपने चालान को Pay करने के बाद अपलोड कर सकते हैं। या फिर ऑनलाइन Proceed to Payment के बटन पर जाकर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

Third Step

  • दोस्तों भुगतान करने के पश्चात आपको अपना चालान नंबर, तारीख, बैंक का नाम को आवेदन पत्र में अंकित कर फाइनल सबमिट कर देना है। 
  • इतना करने के पश्चात आपका (Labour Card Form Online Registration) हो चुका है। अब आपके राज्य के संबंधित विभाग के पास आपके आवेदन फॉर्म को भेज दिया जाएगा। 
  • जब संबंधित विभाग द्वारा आपके फोन का निरीक्षण किया जाएगा और सफलतापूर्वक निरीक्षण होने के पश्चात, आप अपना Labour Card Download and Print बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। 

Note: आपको एक बात हमेशा ध्यान रखनी है कि आप अपने फॉर्म का भुगतान करने के लिए कोई सा भी चयन चुने, आपको पेमेंट डिटेल में (चालान नंबर, चालान दिनांक और बैंक का नाम) अवश्य डालना है, अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपका आवेदन एप्लीकेशन डिपार्टमेंट में नहीं आ सकेगा। 

इस योजना का उद्घाटन हर राज्य में किया गया है और कई राज्यों में इस योजना को अलग अलग नाम से जाना जाता है। साथ ही आपको एक बात ध्यान रखनी है कि हर राज्यों के लाभों में अलग-अलग अंतर है और राज्यों में आवेदन करने के लिए मांगे जाने वाले दस्तावेज अलग-अलग हो सकते हैं। लेकिन सभी राज्यों का लेबर कार्ड में पंजीकरण करने का तरीका लगभग-लगभग एक जैसा है। 

तो दोस्तों आप इस तरह से आसानी से Labour Card Online Registration कर सकते हैं। हमने आपको रजिस्ट्रेशन करने की संपूर्ण जानकारी को विस्तार पूर्वक बताया है। लेबर कार्ड आवेदन करने के लिए आपको इसी तरह से रजिस्ट्रेशन ध्यान पूर्वक करना है। 

All State Labour Card Form Department Official Website List

Arunachal Pradesh-Department of Labour and EmploymentClick Here।↗
Andhra Pradesh-Labour DepartmentClick Here।↗
Assam-Labour & Employment DepartmentClick Here।↗
Chattisgarh-Department of LabourClick Here।↗
Bihar-Labour DepartmentClick Here।↗
Gujarat-Labour & Employment DepartmentClick Here।↗
Goa-Department of LabourClick Here।↗
Haryana-Labour DepartmentClick Here।↗
Jammu & Kashmir-Department of Labour and EmploymentClick Here।↗
Himachal Pradesh-Labour & Employment DepartmentClick Here।↗
Jharkhand-Labour and EmploymentClick Here।↗
Kerala-Labour CommissionerateClick Here।↗
Karnataka-Department of LabourClick Here।↗
Madhya Pradesh-Labour Welfare BoardClick Here।↗
Manipur-Department of LabourClick Here।↗
Maharashtra-Department of LabourClick Here।↗
Meghalaya-Department of Employment and Craftsmen TrainingClick Here।↗
Nagaland-Labour & Employment DepartmentClick Here।↗
Mizoram-Labour, Employment & Industrial Training DepartmentClick Here।↗
Orissa-Labour DirectorateClick Here।↗
Rajasthan-Labour DepartmentClick Here।↗
Punjab-Labour & Employment DepartmentClick Here।↗
Tamil Nadu-Labour DepartmentClick Here।↗
Sikkim-Labour DepartmentClick Here।↗
Tripura-Directorate of LabourClick Here।↗
Uttar Pradesh-Labour DepartmentClick Here।↗
Uttarakhand-Department of LabourClick Here।↗
Andaman & NicobarClick Here।↗
Dadar & Nagar Haveli-Labour DepartmentClick Here।↗
Chandigarh-Labour DepartmentClick Here।↗
Labour and Employment Office, DiuClick Here।↗
Lakshadweep-DepartmentClick Here।↗
Labour Department-DelhiClick Here।↗
Pondicherry-Labour DepartmentClick Here।↗
Labour Department-West BengalClick Here।↗

The benefit of all welfare schemes as per the board rules

  • For transparency, the amount of all welfare schemes is transferred to the beneficiary’s bank account by the RTGS method.
  • Out of the above schemes, except “Annual Medical Assistance Scheme”, it is mandatory for the beneficiary to apply in the prescribed form to the concerned labor office.
  • For any complaint, you can contact on phone number 06-1225-2525558 or on the board’s e-mail ID- [email protected]
  • For the benefit of the schemes, contact can be established with the labor superintendent office of the concerned district whose email id. And the mobile number is available on the board’s website – http://www.bocwbihar.in.

Click Here to know the telephone number and address of their office posted in the regional offices under the control of Bihar

FAQ: Bihar Labour Card Registration 2020

Que – बिहार लेबर कार्ड बनाने का आधिकारिक वेबसाइट क्या है? Bihar Labour Card Form official website?

Ans – आधिकारिक वेबसाइट पर जाने हेतु इन लिंक पर क्लीक करें Bihar Labour Card Official Website।↗ or www.blrd.skillmissionbihar.org।↗

Que – बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं? How To Apply Bihar Labour Card Online?

Ans – बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए आपको बिहार सरकार के द्वारा जारी की गयी श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और वहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Que – बिहार श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या हैं? Bihar Labour card status online Apply Required Documents?

पासपोर्ट साइज फोटो [passport size photo]
बैंक अकाउंट पासबुक [bank account]
पैन कार्ड [pan card]

Que – How and When to Renew the Registration Certificate? 

Ans – दोस्तों आपको अपने लेबर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को हर साल 31 दिसंबर से पहले रिन्यू कराना है।

Que – How Can I Get a Labour Card? 

Ans – दोस्तों आप लेबर कार्ड में आवेदन करने के लिए अपने राज्य के श्रम संसाधन विभाग के अंतर्गत का ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 

Que – Benefits of a Labour Card? 

Ans – दोस्तों लेबर कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं, जैसे कि बेटी की शादी पर 55000₹/- बेटी के जन्म पर 25000₹/- सरकारी योजनाओं के लाभ, स्वास्थ्य इलाज के ऊपर का खर्च, अन्य सभी प्रकार के लाभ सरकार द्वारा मुहैया कराए जाएंगे। 

Conclusion 

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी आज की यह Labour Card form Online Registration in Hindi, Labour Card Benefits, Labour Card Objectives, Labour Card status Information अच्छी लगी होगी। अगर आप एक मजदूर हैं या फिर आपके परिवार में कोई मजदूरी करता है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी और मददगार रही होगी। अति महत्वपूर्ण जानकारी को हासिल करने के लिए आप हमारे साथ पूरी तरह से जुड़ सकते हैं। हमारी भी आपसे एक गुजारिश है कि आप इस जानकारी को अपने परिवारों के साथ साथ अपने मित्रों को शेयर जरूर करें। ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठा सकें।

क्योंकि आज के समय में सबको पता है कि मजदूर कितना परेशान है। वह अपने दिन में एक वक्त की रोटी खाने को मजबूर हो रहा है। साथ ही उसे काम भी नहीं मिल पा रहा है। इसीलिए यह जानकारी आप शेयर जरूर करें। ताकि देश के हर मजदूर का भला हो सके।

1 thought on “Bihar Labour Card Registration [Apply Now] 2020 | Ministry of Labour & Employment @ labour.bih.nic.in”

Leave a comment