बिहार बोर्ड इंटर के छात्रों को दिया रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने का आखरी मौका

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के छात्रों को दोबारा पंजीयन कराने का मौका प्रदान किया है। वर्तमान में पंजीयन कराने वाले छात्र 2023 में इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे। छात्रों को पंजीयन 8 अगस्त 2022 से शुरू होगी, जो 14 अगस्त 2022 तक चलेगा। इसके पहले इंटर के छात्रों को 30 जनवरी 2022 तक मौका दिया था। लेकिन कुछ छात्र किन्ही कारणों से अभी तक पंजीयन नहीं करा पाए हैं, जिनके लिए ये अंतिम सुनहरा मौका बोर्ड द्वारा दिया गया हैं।

बिहार बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि केवल मान्यता प्राप्त स्कूल-कालेजों के प्राचार्य आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिन विद्यालयों एवं कालेजों की मान्यता समाप्त कर दी गई है, उन्हें फार्म भरने की अनुमति नहीं है। बोर्ड का कहना है कि कोई भी परीक्षार्थी एक बार पंजीयन कराता है तो उसके आधार पर अगले तीन वर्षों तक परीक्षा दे सकता है। उसे बार-बार पंजीयन कराने की जरूरत नहीं होगी। 

बिहार बोर्ड 12वीं पंजीकरण फॉर्म 2022 2023

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए भी नोटिफिकेशन जारी किया है। बिहार बोर्ड ने बताया है कि जो छात्र अगलै वर्ष इंटरमीडिएट 2023 का एग्जाम देना चाहते हैं लेकिन क्लास 12 के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाए हैं, ऐसे छात्र बोर्ड के वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए छात्रों को 485 और स्वतंत्र छात्रों को 885 रुपये जमा करने होंगे।

आपको बता दें कि यह बिहार बोर्ड 12वीं पंजीकरण फॉर्म 2021 2023 उन सभी छात्रों के लिए जारी किया गया है जो पिछली बार आगामी इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण फॉर्म भरने से वंचित थे। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बिहार बोर्ड के अधिकारी द्वारा वर्ष 2021 में दसवीं कक्षा पास करने वाले छात्र यानि जो छात्र इस वर्ष 2022 में कक्षा 12 में हैं और अगले वर्ष 2023 में 12वीं की वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले हैं के लिए पंजीकरण फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 जनवरी 2022 तक दी गई थी। लेकिन कई छात्र इस फॉर्म को भरने से वंचित थे, इसलिए बिहार बोर्ड ने छूटे हुए छात्रों को मौका देते हुए एक बार फिर से बीएसईबी 12वीं पंजीकरण फॉर्म 2022 जारी किया है।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा सत्र 2021-2023/अनुमति आवेदन एवं शुल्क में सम्मिलित होने वाले महाविद्यालयों/+2 विद्यालयों में कक्षा 11वीं में विधिवत नामांकित नियमित एवं स्वतंत्र श्रेणी के विद्यार्थियों की ऑनलाइन सूची समिति के माध्यम से संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा वेबसाइट पर भरने की अंतिम तिथि 30 जनवरी 2022 थी। लेकिन कुछ छात्र नामांकन आवेदन जमा करने से वंचित रह गए हों। अतः विद्यार्थियों के हित में एक बार पुनः 8 अगस्त 2022 से 14 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन सूची/अनुमति आवेदन पत्र भरने का सुनहरा अवसर प्रदान किया गया है।

नियमित कोटि के छात्रों को देना होगा 485 रुपये शुल्क

  • नियमित कोटी के लिए :- 485रूपये /-
  • स्‍वतत्र कोटी के लिए :- 885485रूपये/-
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए स्पॉट एडमिशन की अंतिम मौका, पूरी खबर पढ़ें

बिहार बोर्ड ने ये भी बताया की, नियमित कोटि के छात्रों को 485 रुपये पंजीयन शुल्क देना होगा। वहीं स्वतंत्र कोटि के छात्रों के लिए 885 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। बोर्ड की ओर से आनलाइन पेमेंट की व्यवस्था की गई है। ई-चालान से भी भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकता है।

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें

  • छात्र ध्यान दें कि बीएसईबी 12वीं परीक्षा 2023 के लिए आवेदन फॉर्म केवल स्कूलों के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं।
  • आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए छात्रों को अपने संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल से संपर्क करना होगा।
  • बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया स्कूल द्वारा आधिकारिक वेबसाइट यानी seniorsecondary.biharboardonline.com पर लॉग इन करके पूरी की जा सकती है।

कैसे होगा आवेदन

अब बहुत से छात्रों को लग रहा होगा कि हमारा रजिस्ट्रेशन कैसे होगा तो उनके लिए हम आपको जानकारी देते हैं कि आपका जो रजिस्ट्रेशन होगा वो ऑनलाइन होगा लेकिन आप खुद से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते। इसके लिए आपको अपने स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल से मिलना होगा, आपका आवेदन उनके द्वारा ही किया जाएगा।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment