OFSS Spot Admission: Bihar Board 11th class session 2023-25 में स्पॉट एडमिशन पाने का आखिरी मौका, ऐसे करें नामांकन

Bihar School Examination Board & Bihar Board 11th class session ने इंटरमीडिएट सन्न 2023-2025 में नामांकन का एक और मौका दिया है। मैट्रिक परीक्षा में सफल विद्यार्थी 11वीं में OFSS Spot Admission ले सकते हैं और विद्यालय भी बदल सकते हैं। इसके लिए परीक्षा समिति ने 2 नवंबर 2023 से 10 नवंबर 2023 तक का समय दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Patna ने कहा है कि “राज्य के कुछ छात्रों का नामांकन उनके आवास से दूर के शिक्षण संस्थान में हो जाने के कारण वे नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित नहीं हो पाते हैं, इस वजह से कक्षाओं में उपस्थिति में कम रहती है”। इस कारण इंटर कक्षा में उनके नजदीक वाले शिक्षण संस्थान में परिवर्तन का मौका दिया गया है एवं स्पाट नामांकन में विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं।

आपको बता दें कि अभी भी कई छूटे हुए छात्र हैं जो Bihar Board 11th Spot Admisson 2023-25 का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि छात्र OFSS Bihar Intermediate Spot Admission 2023 के जरिए भी बिहार बोर्ड इंटर कक्षा में एडमिशन ले सकते हैं।

ऐसे होगी स्पॉट नामांकन

  • बिहार बोर्ड ओएफएसएस 11वीं स्पॉट एडमिशन 2023 के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी शैक्षणिक संस्थान में प्रिंसिपल से मिलना होगा।
  • इसके बाद आपको बिहार बोर्ड ओएफएसएस 11वीं स्पॉट एडमिशन 2023 का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको इस प्रवेश आवेदन पत्र को हूबहू भरना होगा और सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्वयं सत्यापित करना होगा।
  • और अंत में आपको सभी दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भरना होगा और आपको रसीद मिल जाएगी।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

  • वे सभी छात्र जो बिहार बोर्ड से मैट्रिक पास कर चुके हैं, उन्हें अपना रोल कोड, रोल नंबर और जन्म तिथि तैयार रखनी होगी।
  • यदि किसी छात्र ने वर्ष 2023 या उससे पहले बिहार बोर्ड से मैट्रिक पास किया है, तो आपको अपना मार्क्स/मार्कशीट तैयार रखनी होगी।
  • आप सभी छात्रों को अपने पासपोर्ट साइज फोटो की स्कैन कॉपी अपने कंप्यूटर में तैयार रखनी होगी।
  • वर्तमान मोबाइल नंबर और ईमेल।

Bihar Board 11th class session 2023-25 | बिहार बोर्ड ने दिया इंटर में स्पॉट एडमिशन का मौका

Bihar Board 11th class session 2023-25 ने कहा है कि शिक्षा विभाग द्वारा इंटर स्तरीय शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति विभिन्‍न विद्यालयों में की जा रही
है। संबंधित इंटर स्तरीय शिक्षण संस्थानों में चयनित शिक्षकों के योगदान के उपरांत इन शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन का कार्य सुव्यवस्थित हो जाएगा।

शिक्षकों के विद्यालय में योगदान के बाद दूर के शिक्षण संस्थानों में पूर्व से नामांकित विद्यार्थियों को उनके नजदीक के इंटर स्तरीय शिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए विद्यालय में परिवर्तन करने का मौका देते हुए रिक्त सीटों के विरुद्ध पुनः स्पॉट नामांकन लेने की सुविधा प्रदान की जा रही है। ताकि विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थान की दूरी अधिक होने के कारण आने जाने में कोई असुविधा ना हो।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

2 thoughts on “OFSS Spot Admission: Bihar Board 11th class session 2023-25 में स्पॉट एडमिशन पाने का आखिरी मौका, ऐसे करें नामांकन”

Leave a comment