बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख दुबारा बढ़ी

बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन 2022-24 सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना के अनुसार अब छात्र 12 जुलाई 2022 तक इंटर में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को OFSS पोर्टल- ofssbihar.in पर जाना होगा, आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि इस साल राज्य भर के 6523 इंटर स्कूल और कॉलेजों में 18 लाख से ज्यादा सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन प्रतिक्रिया चल रही हैं।

आपको बता दें की, पहले बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 22 जून से 30 जून तक निर्धारित थी। जिसे 5 दिन बढ़ाकर 5 जुलाई 2022 तक मौका दिया गया था, लेकिन छात्रों के हित में बोर्ड द्वारा पुनः आवेदन करने की तिथि 7 दिन और बढ़ाकर अब 12 जुलाई 2022 तक छात्रों को आवेदन भरने का मौका दिया गया हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि दुबारा बढ़ी

बिहार बोर्ड ने 11वीं क्लास में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की आखिरी तारीख फिर से बढ़ा दी है। स्टूडेंट्स अब 06 से 12 July, 2022 तक बिहार कक्षा 11 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।दरअसल, यह दूसरी बार है जब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर सत्र 2022-24 में एडमिशन के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ाई है।

इससे पहले ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 जून 2022 थी, इसके बाद बढ़ाकर 5 जुलाई 2022 तक किया गया था, अब इसे और 7दिन बढ़ाकर 12 जुलाई 2022 तक अप्लाई करने का मौका दिया गया है।

आवेदन प्रतिक्रिया के बाद आएगी मेरिट लिस्ट

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, छात्रों द्वारा दिए गए विकल्पों और उनकी योग्यता के आधार पर, समिति द्वारा पहली संयुक्त मेरिट सूची संस्थानवार और श्रेणीवार जारी की जाएगी। इसके आधार पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। संस्थानों में सीटें खाली रहने पर दूसरी मेरिट लिस्ट समिति द्वारा जारी की जाएगी। इसके बाद भी अगर सीटें खाली रहती हैं तो तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

OFSS आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए छात्रों को कुल 350 रुपये जमा करने होंगे। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ई-चालान के माध्यम से किया जा सकता है। छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करते समय अनिवार्य रूप से अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देना होगा। एक मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के साथ सिर्फ एक ही रजिस्ट्रेशन होगा।

कौन कर सकता है अप्लाई?

बिहार बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन से 10वीं बोर्ड परीक्षा या समक्षक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार इसमें आवेदन के पात्र हैं। इसके अलावा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, माध्यमिक शिक्षा का भारतीय प्रमाण पत्र समेत अन्य स्टेट बोर्ड के 10वीं के छात्र भी बिहार इंटर एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं, बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2022 31 मार्च 2022 को घोषित किए गए थे।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर स्कॉलरशिप लिस्ट जारी, 3.5 लाख छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति



Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment