बिहार बोर्ड 11वीं नामांकन 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि आज

Sponsored Links

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पोर्टल पर इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई है। अतः इच्छुक छात्र इंटर क्लास में नामांकन के लिए आज 30 जुलाई 2022 की मध्यरात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन करेंगे। इस बार इंटर में 7217 स्कूल-कॉलेजों में 23 लाख से ज्यादा सीटें हैं। आपको ये भी बता दे की, छात्रों के हित में आवेदन करने की तिथि को आगे भी बढ़ाया जा सकता हैं, चूँकि अभी तक बोर्ड द्वारा इसकी पुष्टि नहीं हुई हैं, अतः छात्र जल्द से जल्द अपना आवेदन सुनिश्चित करें

आपको बता दें की, इंटर कक्षा में नामांकन फॉर्म के साथ ही छात्रों से उनके कॉलेज और स्कूल का चुनाव भी किया जा रहा है। छात्रों को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 स्कूल और कॉलेजों का विकल्प भरना होगा। मेरिट लिस्ट में छात्रों द्वारा भरे गए टॉप में से कॉलेज और स्कूल के विकल्प को वरीयता दी जाएगी।

बीएसईबी ओएफएसएस इंटर 11वीं प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • बीएसईबी ओएफएसएस इंटर प्रवेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आपको पोर्टल लॉगइन में जाकर उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने पोर्टल लॉगइन पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है।
  • लॉग इन करने के बाद आपको एडमिशन पर क्लिक करना है। अब आपके सामने प्रवेश पृष्ठ खुल जाएगा।
  • यहां आपको अपनी पसंद के अनुसार फैकल्टी और विषय का चयन करना होगा। इसके बाद आपको पर क्लिक करना है
  • अब आपको अपना रेफरेंस नंबर डालना है और फिर आपको सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आपके बीएसईबी ओएफएसएस पोर्टल पर दाखिले की जानकारी जमा हो जाएगी।
bihar-board-inter-enrollment

इस बार इंटर नामांकन प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस बार बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा में दाखिला लेने के लिए छात्रों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। वे छात्र-छात्राएं जो अपने ही स्कूल में दाखिला लेते हैं जहां से उन्होंने 10वीं पास की है तो उन्हें किसी भी तरह की फीस नहीं देनी होगी।

लेकिन अगर छात्र अपने स्कूल/कॉलेज के अलावा किसी अन्य स्कूल में दाखिला लेते हैं तो उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके लिए सामान्य/ओबीसी/एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹350 आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

OFSS BSEB इंटरमीडिएट प्रवेश 2022-24 पात्रता

छात्रों को बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड / बिहार बोर्ड / सीबीएसई बोर्ड या भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (आईसीएसई) या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी अन्य राज्य बोर्ड से 10 वीं कक्षा (मैट्रिकुलेशन) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है वैसे ही छात्र आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

हेल्पलाइन नंबर

बता दें कि इंटर सेशन 2022-24 में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए बीएसईबी ने हेल्प सेंटर बनाया है। जबकि इसका नंबर 0612-2230009 है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड मैट्रिक ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड हुआ जारी, छात्र ऐसे करें प्राप्त
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment