Bihar Inter Level Job: बिहार इंटर स्तरीय 12000 रिक्तियों की भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है, अब इस दिन तक मौका

Bihar Staff Selection Commission ने द्वितीय इंटर स्तरीय भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। Bihar Inter Level Job ने इंटर स्तरीय भर्ती 2023 के उम्मीदवारों को अपने आवेदन अलग से जमा करने के लिए एक महीने का अतिरिक्त विस्तार दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब बिहार द्वितीय इंटर स्तरीय भर्ती के लिए आवेदन 11 दिसंबर 2023 तक किए जा सकते हैं। शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 9 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दी गई है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 11 नवंबर 2023 और शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 9 नवंबर 2023 थी।

गौरतलब है कि, BSSC Inter Level Vacancy 2023 के लिए आवेदन करते समय कई अभ्यर्थी तकनीकी दिक्कतों की शिकायत कर रहे थे, कई लोगों ने कहा कि फीस ठीक से जमा नहीं हो रही है। कई लोग आवेदन प्रक्रिया के दौरान लॉग आउट कर रहे थे।

Bihar Inter Level Job के अभ्यर्थियों को राहत

इस परीक्षा के जरिए बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में 12199 पदों पर Bihar Inter Level Job की जाएंगी। अगर किसी इच्छुक उम्मीदवार ने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो वह बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.onlinebssc.com पर जाकर आवेदन कर सकता है।

कुल 12199 रिक्तियों में से 5503 पद अनारक्षित हैं। ईडब्ल्यूएस के लिए 1201 पद, पिछड़ा वर्ग के लिए 1377, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 2083, एससी के लिए 1540, एसटी के लिए 91 और पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 404 पद आरक्षित हैं।

परिणाम सामान्यीकृत पद्धति से जारी किया जाएगा

यदि परीक्षा अलग-अलग पालियों में आयोजित की जाती है, तो परिणाम सामान्यीकृत पद्धति से जारी किया जाएगा। रिक्तियों की संख्या से पांच गुना अभ्यर्थियों को पीटी में उत्तीर्ण किया जायेगा, ये अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंटर स्तरीय प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण अंक

सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 40%, बीसी के लिए 36.5%, एमबीसी के लिए 34%, एससी एसटी के लिए 32% है।

ये होनी चाहिए योग्यता

किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास। कुछ पदों के लिए कंप्यूटर वर्ड प्रोसेसिंग का ज्ञान मांगा गया है, जबकि कुछ पदों के लिए हिंदी/अंग्रेजी टाइपिंग कौशल मांगा गया है।

इतनी होनी चाहिए आयु सीमा

18 वर्ष से 37 वर्ष. आयु की गणना 1 अगस्त 2023 से की जाएगी। अनारक्षित वर्ग की महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है।

पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष एवं महिला) के लिए भी अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। एससी, एसटी वर्ग की महिलाओं और पुरुषों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है। BPSC TRE Recruitment

ऐसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक लिखित परीक्षा, मुख्य परीक्षा और कौशल परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा, भर्ती के लिए 40 हजार से ज्यादा आवेदन आने पर प्रारंभिक परीक्षा एक से अधिक चरण में आयोजित की जाएगी।

एग्जाम पैटर्न ये हैं\

प्रीलिम्स परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी प्रीलिम्स में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, गणित, मानसिक योग्यता से प्रश्न पूछे जाएंगे।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment