बिहार बोर्ड 11वीं के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख बढ़ी, अब 15 दिसंबर 2022 तक भर सकेंगे फॉर्म

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 में शामिल होने के लिए कक्षा 11वीं में पढ़ने वाले छात्रों के पंजीकरण फॉर्म की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। जहां पहले फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 तक निर्धारित थी, वहीं अब पंजीकरण की तिथि 15 दिसंबर 2022 है। बिहार बोर्ड इंटर बोर्ड परीक्षा सत्र 2022-2024 के लिए रजिस्ट्रेशन seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर कर सकते हैं।

आपको बता दें, जिन छात्रों का बिहार बोर्ड ग्यारवीं इंटरमीडिएट में रजिस्ट्रेशन नहीं होगा, उन छात्रों को 2024 में होने वाले वार्षिक परीक्षा में बैठने का मौका नहीं दिया जाएगा, साथ ही इस पंजीकरण के बाद, सभी छात्र उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क भी जमा करना आवश्यक है।

बिहार बोर्ड ने 11वीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है

बिहार बोर्ड ने कक्षा 11वीं के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट आगे बढ़ा दी है, अब छात्र बीएसईबी क्लास 12वीं की परीक्षा 2024 के लिए इस बढ़ी हुई तारीख तक आवेदन कर सकते हैं। वे सभी छात्र जो साल 2024 की बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा देने के लिए इक्छुक हैं, यानि वो सभी छात्र जिन्होंने इस साल बिहार बोर्ड इंटर कक्षा में एडमिशन लिया हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद यदि किसी छात्र की फीस जमा नहीं होती है तो उस छात्र की रजिस्ट्रेशन फीस 15 दिसंबर 2022 तक जमा कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके साथ ही ऑनलाइन पंजीकरण एवं शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 पर संपर्क किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड कक्षा 11 पंजीकरण इन चरणों का पालन करके रजिस्टर करें

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर दिखाई दिए लिंक ‘Click Here For Academic Year 2022-2024’ पर क्लिक करें।
  • यहां यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा।
  • अब मांगी गई जानकारी के साथ फॉर्म को भरना शुरू करें।
  • डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और आवेदन फीस का भुगतान करें।
  • अब फॉर्म का सबमिट कर दीजिए।

रजिस्ट्रेशन विंडो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर खुली है। जो छात्र फॉर्म भरना चाहते हैं उन्हें अपने स्कूल से संपर्क करना होगा। केवल स्कूल प्रमुख ही आपको पंजीकृत कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा और छात्रों की डिटेल भरकर फॉर्म भरना होगा।

बिहार बोर्ड क्लास 11वीं का ऐसे भरें फॉर्म

छात्रों को सलाह दी गई है कि विषय चुनते समय कॉम्बिनेशन का पूरा ध्यान रखें। बिहार इंटर परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2022 है। आपको पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी की आवश्यकता होगी।

बिहार बोर्ड में पंजीकृत नियमित छात्रों को बोर्ड परीक्षा पंजीकरण के लिए 485 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि निजी छात्रों के लिए बिहार बोर्ड कक्षा 11 पंजीकरण शुल्क 885 रुपये है। फॉर्म भरने से लेकर दस्तावेज अपलोड करने और फीस का भुगतान करने की प्रक्रिया को बहुत सावधानी से पूरा करें। फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद उसका प्रिंट आउट ले लें और भरी हुई सभी जानकारियों को अच्छी तरह से जांच लें। अगर कोई गलती है तो उसे स्कूल के तुरंत बाद सुधार लें।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 2023 कल से, परीक्षा से पहले जान लें जरूरी नियम
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment