Matric Ka Result Kab Aayega 2022 Bihar Board Final Date

बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक की कॉपी जांचने की प्रक्रिया 5 मार्च 2022 से शुरू की गई थी, जोकि मूल्यांकन की प्रक्रिया 17 मार्च 2022 तक पूरी हो गयी थी। अब सिर्फ बिहार बोर्ड मेट्रिक की रिजल्ट जारी करना है, जोकि अब कुछ ही दिनों में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। कक्षा मैट्रिक के परिणाम का प्रकाशन बिहार बोर्ड द्वारा 31 मार्च 2022 को किया जाएगा।

हम आपको बता दे की, बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट को मार्च 2022 को किया जा सकता है क्योंकि कॉपी चेक करने की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है, और साथ ही मोतिहारी में रद्द हुए एग्जाम भी खत्म हो चूका हैं, और टॉपर को ही रिजल्ट को वेरिफाई कर प्रकाशित करना है। बिहार बोर्ड 10 वी परिणाम बिहार बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा।

कब आएगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 2022 का परिणाम 16 मार्च को घोषित किया गया है. अब 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को अपने परिणाम का इंतजार है. बीएसईबी मैट्रिक परीक्षा 2022 में 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था। अब इन उम्मीदवारों को अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। आपको बता दें कि साल 2022 में मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा में शामिल हुए सभी छात्र-छात्राओं का रिजल्ट तैयार हो गया है, केवल मोतिहारी जिले के छात्रों के मैथ का पेपर ख़त्म होते ही, मैट्रिक कक्षा में टॉप किये टॉपर्स के वेरिफिकेशन के बाद सभी का रिजल्ट उपलोड कर दिया जायेगा.

बता दें कि मोतिहारी में मैट्रिक की परीक्षा के पहले दिन यानी 17 फरवरी को मैथ्स का पेपर लीक हो गया था. इस वजह से गणित का पेपर रद्द कर दिया गया है। मोतिहारी के सभी केंद्रों पर अब 24 मार्च को गणित विषय की परीक्षा ली जाएगी. आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के रिजल्ट की तैयारी पूरी कर ली है. बोर्ड सूत्रों की माने तो कॉपी मूल्यांकन का काम पूरा होने के बाद बोर्ड टॉपर्स की सूची तैयार कर रहा है. इसके तुरंत बाद बोर्ड टॉपर्स का इंटरव्यू लेगा, उसके तुरंत बाद मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मैट्रिक परीक्षा का परिणाम 31 मार्च 2022 को जारी किया जाएगा. हालांकि, बिहार बोर्ड ने अभी तक परिणाम को लेकर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं दिया है. ऐसे में छात्र किसी भी तरह के रिजल्ट से जुड़ी जानकारी के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट और ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर विजिट करते रहें.

बिहार बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2022 की जांच कैसे करें

  • सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bhi.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा और यहां आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर भरना होगा।
  • सब कुछ भरने के बाद नीचे सबमिट पर क्लिक करें। अब आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा में 105 परीक्षा केंदों पर 46988 छात्र होंगे शामिल

क्यों हो रही हैं बिहार बोर्ड मेट्रिक रिजल्ट की घोषणा में

आपको बता दें कि 17 मार्च को ही बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो गया है. इसके बाद होली का त्योहार आने के कारण परिणाम प्रक्रिया में थोड़ी देरी हुई है। इसके अलावे मोतिहारी में गणित के पुनः एग्जाम के कारण भी बोर्ड रिजल्ट प्रकाशित करने में देर कर रहा हैं। बोर्ड सूत्रों की मानें तो बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इसी महीने जारी करने की तैयारी कर रहा है।

कैसा रहेगा इस साल 2022 का बिहार बोर्ड मैट्रिक का परिणाम

जिस तरह से बिहार बोर्ड ने पिछले साल की तुलना में इंटर में बेहतर रिजल्ट दिया, उसी तरह मैट्रिक का रिजल्ट भी इस साल पिछले साल की तुलना में बेहतर रहने की उम्मीद है. पिछले साल बेहतर परिणाम दिया गया था और इस साल और भी बेहतर आने की उम्मीद है।

Leave a comment