Bihar Vacancy 2023: बिहार में एक लाख से ज्यादा नौकरी बहाली, जानिए कहां कितनी वैकेंसी

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद से ही सरकारी सेवकों को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। Bihar Vacancy 2023 हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने सरकारी नौकरियों को लेकर कई घोषणाएं की थीं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन घोषणाओं से राजद और जदयू नेता उत्साहित हैं. जेडीयू ने एक्स (ट्विटर) हैंडल से पोस्ट शेयर किया है। पोस्ट पर लिखा है कि बिहार में रोजगार की बाढ़ आ गई है, एक हफ्ते में एक लाख से ज्यादा वैकेंसी निकाली गईं। इस पोस्ट के साथ एक वीडियो भी शामिल किया गया है और उन रिक्तियों की जानकारी दी गई है।

वीडियो में बताया गया है कि आने वाले दिनों में राज्य में एक लाख से ज्यादा पदों पर बहाली होगी, इनमें सबसे ज्यादा 70 हजार पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी। वहीं, बिहार पुलिस में सिपाही के 21 हजार पदों पर भर्तियां होंगी। इसके अलावा इंस्पेक्टर के 1288 पदों पर भर्ती निकाली गई है, राजस्व कर्मचारी और लिपिकों के 11,098 पदों पर भर्तियां होंगी।

Bihar Vacancy 2023 | बिहार में 70 हजार पदों पर शिक्षकों की बहाली

Bihar Public Service Commission | Bihar Vacancy 2023 के माध्यम से राज्य में कुल 70 हजार शिक्षकों की बहाली की जायेगी। कक्षा 6 से 12 तक के स्कूलों में 692 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के एक हजार पदों पर भी भर्ती होगी।

प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के 18830 पदों, कक्षा 9 और 10 के लिए 18880 पदों और कक्षा छह से आठ के लिए 31982 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। वहीं, पिछड़ा वर्ग बालिका आवासीय विद्यालय प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों, पुस्तकालयाध्यक्षों और प्रधानाध्यापकों के एक हजार पदों पर भी नियुक्ति की जायेगी। Bihar Education Department

21 हजार से ज्यादा पदों पर कांस्टेबल की नियुक्ति

बिहार में सिपाही पद पर भी भर्तियां निकाली गई हैं, बिहार पुलिस 21391 पदों पर सिपाहियों की भर्ती कर रही है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा 1, 7 और 15 अक्टूबर को दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्व कर्मचारियों के 11 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति

बिहार में राजस्व कर्मचारी और लिपिकों के 11098 पदों पर भर्तियां होंगी, इसको लेकर बीपीएससी ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के तहत 11 हजार 98 पदों पर भर्तियां होंगी, इसमें सबसे अधिक 3559 पदों पर भूमि एवं राजस्व विभाग के तहत राजस्व कर्मचारियों की नियुक्ति की जायेगी। पंचायती राज विभाग के तहत पंचायत सचिव के 3532 पदों पर नियुक्ति होगी।

नगर विकास एवं आवास विभाग के अंतर्गत निम्नवर्गीय लिपिक के 2039 पदों पर बहाली होगी, सभी इंटर पास अभ्यर्थी 27 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

1200 से ज्यादा इंस्पेक्टरों की नियुक्ति

21 हजार सिपाहियों की बहाली के बाद बिहार में 1288 पदों पर इंस्पेक्टर की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, इंस्पेक्टर के 1288 पदों के लिए रोस्टर क्लियर हो गया है।

जल्द ही आयोग स्तर पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया जायेगा। 35 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे, जबकि 13 पद स्पोर्ट्स कोटे से भरे जाएंगे। दिसंबर तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment