बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2022 में पास होने के लिए इतने नंबर जरूरी, जानें इंटर के पासिंग मार्क्स

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 12वीं का रिजल्ट (Bihar Board 12th Result 2022) 16 मार्च 2022 के आसपास जारी किया जाएगा. बिहार बोर्ड की 12वीं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम 8 मार्च को खत्म हो चूका हैं. इसके बाद रिजल्ट (बिहार बोर्ड रिजल्ट 2022) को अंतिम रूप देने का काम किया जा रहा हैं। बिहार बोर्ड पिछले 2 साल से पहला रिजल्ट (BSEB 12th Result 2022) जारी करने का रिकॉर्ड बना रहा है.

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 12वीं के रिजल्ट के बाद जारी किया जाएगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट एवं मेट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 की उत्तर कुंजी जारी किया जा चूका है। उत्तर कुंजी पर आपत्तियां उठाने के लिए 11 मार्च 2022 को शाम 5 बजे तक का समय दिया गया था। बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी से शुरू हुआ था जो 14 फरवरी तक चला था. यह परीक्षा 2 पालियों में आयोजित की गई थी. इसके लिए करीब 13 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था। वहीं, मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक हुई थी। मैट्रिक की परीक्षा में 16.48 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

बिहार बोर्ड 12वीं में पास होने के लिए लाने होंगे इतने नंबर

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे। सभी छात्रों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। 12वीं पासिंग मार्क्स में प्रैक्टिकल और थ्योरी मार्क्स होते हैं। छात्रों को थ्योरी परीक्षा में 70 में से 21 और प्रैक्टिकल परीक्षा में 30 में से 12 अंक प्राप्त करने होंगे।

ध्यान रहे कि बिहार बोर्ड 12वीं के कुल अंक 600 के स्थान पर 500 हैं क्योंकि छठा विषय (गणित) एक अतिरिक्त विषय है जिसके अंकों को समग्र प्रतिशत और अंकों की गणना करते समय नहीं माना जाता है। बिहार बोर्ड इस साल भी पहले हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परिणाम जारी करने का रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पहले आयोजित की हैं. परीक्षाएं संपन्न होते ही मूल्यांकन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई हैं।

इतने नंबर के साथ पास होंगे छात्र

बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा फरवरी 2022 में हुई थी। बिहार बोर्ड की माने तो अगले कुछ दिनों में बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in देखते रहें।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कोविड 19 संक्रमण के चरम के समय जब अन्य बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं कर पा रहे थे, तब भी बिहार बोर्ड ने सबसे पहले बोर्ड का रिजल्ट जारी किया था. बिहार बोर्ड के नाम पहले दो साल का रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड दर्ज है. जानिए बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट में कितने मार्क्स पास होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड मैट्रिक के मैथ की परीक्षा रद्द, 24 मार्च को होगी दुबारा परीक्षा | वायरल हुआ था पेपर।

Leave a comment