WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Inter Practical Exam 2024: लगातार अनुपस्थित रहने वाले कई छात्रों का नामांकन रद्द कर दिया गया, उन्हें प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं मिल रही

Bihar School Examination Board ने स्कूलों और कॉलेजों को उन छात्रों का नामांकन लेने का निर्देश दिया है, जिनका नामांकन अनुपस्थिति के कारण रद्द कर दिया गया है। हालाँकि, छात्रों को किसी भी परिस्थिति में प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

BSEB Patna ने कहा है कि जिन छात्रों का नाम नामांकन पंजी से काट दिया गया है, उन सभी छात्रों के समिति स्तर से जारी इंटर वार्षिक प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड रद्द किये जाते हैं। समिति ने प्रायोगिक परीक्षा के केंद्राधीक्षक और सभी प्लस टू स्तर के शिक्षण संस्थानों के प्रधानों और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि ऐसे छात्रों को किसी भी परिस्थिति में प्रायोगिक परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।

सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्रधानों को मंगलवार की शाम तक सभी प्रायोगिक परीक्षा केंद्रों के अधीक्षकों को अपने संस्थानों से रद्द किये गये छात्रों की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है। वहीं, उच्च माध्यमिक परीक्षा नियंत्रक ने कहा है कि यदि कोई शैक्षणिक संस्थान या प्रायोगिक परीक्षा केंद्र ऐसे छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा में शामिल कराता है, तो इसकी पूरी जवाबदेही संस्थान के प्रधान और संबंधित प्रायोगिक परीक्षा की होगी।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लगातार अनुपस्थित रहने वाले कई छात्रों का नामांकन रद्द कर दिया गया है

इस संबंध में Bihar Board ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र जारी किया है। BSEB ने कहा है कि इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा 10 से 20 जनवरी तक सभी जिलों में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 24 दिसंबर 2023 को जारी कर दिया गया था, लेकिन शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कक्षा में छात्रों की 75 प्रतिशत उपस्थिति जरूरी है।

इसी क्रम में राज्य के प्लस टू स्तर के शिक्षण संस्थानों द्वारा कक्षा से लगातार अनुपस्थित रहने वाले कई छात्रों का नामांकन रद्द कर दिया गया है। इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र जिनका नामांकन रद्द कर दिया गया है उन्हें इंटर वार्षिक परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में सभी स्कूल व प्लस टू कॉलेज के प्राचार्यों व जिला शिक्षा पदाधिकारियों को ध्यान देना होगा।

छात्र किसी भी स्थिति में परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे

समिति ने प्रायोगिक परीक्षा के केंद्राधीक्षक और सभी प्लस टू स्तर के शिक्षण संस्थानों के प्रधानों और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि ऐसे छात्रों को किसी भी परिस्थिति में प्रायोगिक परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा. जिनका नाम नामांकन पंजी से काट दिया गया है।

लगातार अनुपस्थित रहने के कारण बड़ी संख्या में इंटर अभ्यर्थियों का नामांकन शिक्षा विभाग ने रद्द कर दिया है। समिति ने कहा कि जिन छात्रों का नाम नामांकन पंजी से हटा दिया गया है, समिति स्तर पर जारी इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 के लिए उनका एडमिट कार्ड रद्द कर दिया गया है।

Leave a comment