Bihar Teacher Eligibility: अब बीएड डिग्री धारक भी बनेंगे शिक्षक, नौकरी मिलने के बाद पूरी करनी होंगी ये शर्तें

Bihar Teacher Eligibility बिहार में अब बीएड योग्यताधारी भी कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल शिक्षक बन सकेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक शिक्षक नियुक्ति के लिए 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक और बीएड योग्यता रखने वाला उम्मीदवार हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस बार प्लस टू स्कूलों के लिए सामान्य विषयों के अलावा कंप्यूटर, कृषि, शारीरिक, संगीत, ललित कला, नृत्य कला और विशेष शिक्षकों की भी नियुक्ति की जाएगी. बीएड धारकों के लिए शर्त यह है कि स्कूल शिक्षक के रूप में नियुक्ति मिलने के बाद भी एनसीटीई से मान्यता प्राप्त शिक्षा में दो साल के भीतर छह माह का ब्रिज कोर्स करना अनिवार्य होगा।

इसके बाद ही छह माह बाद उस स्कूल शिक्षक को सवैतनिक अवकाश मान्य होगा। इसके अलावा पांच अन्य शैक्षणिक और प्रशिक्षण योग्यता निर्धारित की गई है। इनमें से किसी एक के आधार पर वह प्राइमरी में शिक्षक बन सकता है।

प्लस टू स्कूल शिक्षकों के लिए विषय समूह गठित

  • फिजिक्स: फिजिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स/एप्लाइड फिजिक्स/ न्यूक्लियर फिजिक्स।
  • बायोलॉजी: बॉटनी /जूलॉजी / लाइफ साइंस / जेनेटिक्स /माइक्रो बायोलॉजी /बायो टेक्नोलॉजी / मॉलीक्यूलरबायोलॉजी / प्लांट फिजियोलॉजी।
  • इकोनॉमिक्स: इकोनॉमिक्स / एप्लाइड इकोनाॅमिक्स / बिजनेस इकोनॉमिक्स।
  • केमिस्ट्री: केमिस्ट्री/बायो केमिस्ट्री।
  • कॉमर्स: कॉमर्स में पीजी की डिग्री।
  • मैथ: मैथमैटिक्स /एप्लाइड मैथमेटिक्स।

शिक्षा विभाग ने कक्षा 11वीं और 12वीं तथा कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए स्कूल शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विषय समूहों का गठन किया है। Bihar Teacher Eligibility कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए छह विषय समूह तय किए गए हैं। इसके अलावा कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए तीन विषय समूह बनाए गए हैं।

कक्षा 9वीं एवं 10वीं तक शिक्षक पद हेतु विषय समूह

  • गणित: गणित केसाथ भौतिकी अथवा इलेक्ट्रॉनिक्स अथवा कंप्यूटर साइंस अथवा रसायन विभाग अथवा सांख्यकी विषय केरूप में स्नातक स्तरपर अभ्यर्थी ने पढ़ाई की हो।
  • सामाजिक विज्ञान: स्नातक स्तर पर सहायक विषय /प्रतिष्ठा विषय के तहत इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र एवं राजनीति शास्त्र में किसी दो विषय में पास हो, जिसमेंअनिवार्य तौरपर एक विषय इतिहास अथवा भूगोल जरूरी हो।
  • विज्ञान: स्नातक स्तरपर जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान एवंरसायन शास्त्र पढ़ा हो।
  • भाषा से संबंधित विषय: माध्यमिक शिक्षक केपद के लिए भाषा संबंधित विषयों में संबंधित भाषा में स्नातक स्तरपर तीनोंवर्षों मेंपठित होना अनिवार्य है।

कक्षा 6वीं से 8वीं के लिए | Bihar Teacher Eligibility

कक्षा VI-VIII के हिंदी या अंग्रेजी भाषा के स्कूल शिक्षक के पद के लिए, किसी ने स्नातक स्तर पर एक विषय या माध्यमिक विषय के रूप में हिंदी या अंग्रेजी का अध्ययन किया हो। Patna University

इसी प्रकार इस कक्षा में गणित और विज्ञान विषय के लिए स्नातक स्तर पर गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में किन्हीं दो विषयों का अध्ययन किया हुआ होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसके लिए छह महीने की स्पेशल ट्रेनिंग

कक्षा I से V के लिए बांग्ला शिक्षकों के पद के लिए, बांग्ला में इंटरमीडिएट में 50% अंक या किसी भी विश्वविद्यालय से बांग्ला में स्नातक की डिग्री स्वीकार की जाएगी। इसी तरह उर्दू के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

ये भी पढ़ें:  Bihar Sakshamta Pariksha 2024: बिहार योग्यता परीक्षा 2024 आवेदन की तारीख बढ़ी, नीतीश सरकार ने भी की बड़ी राहत की घोषणा

अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि कक्षा छह से आठ तक डिप्लोमा इन एजुकेशन (विशेष शिक्षा) और बीएड (विशेष शिक्षा) के लिए भारतीय पुनर्वास परिषद के मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों को ही मान्यता दी जाएगी। हालांकि, उन्हें छह महीने की विशेष ट्रेनिंग से गुजरना होगा।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment