बिहार बोर्ड अधिकारीक कक्षा 12वीं के परिणाम दिनांक और समय के बारे में महत्वपूर्ण अपडेट साझा किया

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा आने वाले सप्ताह में बिहार कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने की उम्मीद है। बीएसईबी 12 वीं इंटरमीडिएट परिणाम दिनांक और समय के बारे में बीएसईबी अधिकारियों ने ताज़ा अपडेट दिया गया है।

इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए बिहार कक्षा 12 के परिणाम 2022 की प्रतीक्षा कर रहे लाखों छात्रों के साथ, बीएसईबी अधिकारियों ने उसी के बारे में एक महत्वपूर्ण अपडेट साझा किया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बीएसईबी इंटर परिणाम 2022 जल्द ही आने की उम्मीद की जानी चाहिए, सबसे अधिक संभावना मार्च 2022 के तीसरे सप्ताह में होगी। बीएसईबी के वरिष्ठ अधिकारियों की रिपोर्ट काफी हद तक यह कह रही है कि बिहार 12 वीं के परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है और बोर्ड आने वाले दिनों में इसे पूरा करने और उसके बाद बिहार इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित करने की उम्मीद कर रहा है।

बिहार 12वीं के परिणाम 2022 पर बिहार बोर्ड के प्रवक्ता राजीव द्विवेदी ने कहा

इस बीच, एक प्रमुख शिक्षा पोर्टल ने बिहार इंटरमीडिएट परिणाम 2022 के मामले में बीएसईबी के प्रवक्ता राजीव द्विवेदी को भी उद्धृत किया है। श्री द्विवेदी ने मिडिया के साथ बातचीत करते हुए कहा कि “परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया जारी है, यह कहना जल्दबाजी होगी कि इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम की घोषणा कब होगा” उन्होंने आगे यह भी कहा कि एक बार पुष्टि होने के बाद, इंटरमीडिएट कक्षा के छात्रों के लिए बिहार कक्षा 12 के परिणाम की तारीख को बोर्ड द्वारा औपचारिक रूप से अधिसूचित किया जाएगा।

8 मार्च तक कॉपियों का मूल्यांकन खत्म चूका हैं, टॉपर्स का इंटरव्यू चल रहा है

बीएसईबी इंटरमीडिएट परिणाम 2022 की तैयारी प्रक्रिया के बारे में एक महत्वपूर्ण अपडेट साझा करते हुए, बिहार बोर्ड के अधिकारियों ने पुष्टि की कि कक्षा 12 के छात्रों के लिए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 8 मार्च 2022 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। इसके बाद, बिहार बोर्ड वर्तमान में टॉपर्स का साक्षात्कार आयोजित कर रहा है। जिन्होंने तीनों विषयों यानी कला, वाणिज्य और विज्ञान में टॉप स्थान हासिल किया है। बीएसईबी कक्षा 12 परिणाम टॉपर्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 15 मार्च 2022 तक पूरी होने की उम्मीद है।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बिहार कक्षा 12 परिणाम 2022 ऑनलाइन कैसे जांचें?

  • चरण 1: परीक्षा पोर्टल पर लॉग ऑन करें – biharboardonline.bihar.gov.in
  • चरण 2: होमपेज पर, बिहार इंटर रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें
  • चरण 3: आपको इनपुट फ़ील्ड के साथ एक नए पृष्ठ पर भेजा जाएगा
  • चरण 4: संबंधित क्षेत्रों में अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करें
  • चरण 5: आपका बीएसईबी इंटरमीडिएट परिणाम 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
  • चरण 6: परिणाम स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें

पिछले सत्रों की तरह, कक्षा 12 के छात्रों के लिए बीएसईबी इंटर रिजल्ट 2022 को ऑनलाइन घोषित किया जाएगा और डिजिटल स्कोरकार्ड के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा जो आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध होगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बिहार 12वीं के परिणाम 2022 को आसानी से जांचने के लिए ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

ये भी पढ़ें:   इस वेबसाइट पर जारी होगा बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2022 परिणाम, एक क्लीक में करें डाउनलोड

अनुमानों के अनुसार, लगभग 13.5 लाख छात्र कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं और वे अपना बिहार 12वीं का परिणाम 2022 ऑनलाइन प्राप्त करेंगे।

4 thoughts on “बिहार बोर्ड अधिकारीक कक्षा 12वीं के परिणाम दिनांक और समय के बारे में महत्वपूर्ण अपडेट साझा किया”

Leave a comment