OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर 14 जुलाई 2024 तक होगा नामांकन

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024

जैसा के आप जानते हैं की, OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 ने इंटरमीडिएट 11 वीं कक्षा के लिए कटऑफ के साथ ओएफएसएस की OFSS Bihar 11th Merit List 08 जुलाई 2024 को जारी किया हैं। जिसके बाद से BSEB 11th Admission 2024 Form Online भर चुके छात्र बिहार Bihar Board 1st Merit List 2024 को आधिकारिक वेबसाइट ofssbihar.org के माध्यम से डाउनलोड कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, बोर्ड द्वारा 14 जुलाई 2024 तक पहली सेलेक्शन सूची के आधार पर शिक्षण संस्थानों में नामांकन किया जाएगा। साथ ही आपको हम ये भी बताना चाहेंगे की, OFSS Bihar First Merit List 2024 के आधार पर एडमिशन की अंतिम आखिर आगे भी बढ़ाई जा सकती हैं, जिसके लिए BSEB Patna द्वारा आधिकारिक सूचनापत्र जारी किया जायेगा।

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024

BSEB Matric Compartment Admit Card Released OFSS 1st Merit List 2024 Download
OFSS Intimation Letter 2024Download
Whatsapp ChannelJoin Now
Telegram ChannelJoin Now
BSEB Official Websitebiharboardonline.com

और BSEB 1st Merit List 2024 के आधार पर सभी छात्रों के एडमिशन हो जाने के बाद बिहार बोर्ड द्वारा दूसरी मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा।

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर एडमिशन

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह बताया की OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर आगामी 14 जुलाई 2024 तक छात्र-छात्राओं का नामांकन यानि एडमिशन होगा। उन्होंने बताया की इंटर की BSEB First Merit List 2024 के आधार पर ही सभी स्कूल और कॉलेजों में एडमिशन होगा।

बता दें की OFSS Inter Class Admission 2024 Online Apply करने की प्रक्रिया 11 जून 2024 तक चली थी। वहीं Bihar Board 11th Admission 2024 Online Apply करने का मौका बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रदेश भर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूल से मैट्रिक उत्तीर्ण विद्यार्थी को दिया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

OFSS Intermediate 1st Merit List 2024 के आधार पर एडमिशन लेना अनिवार्य

Bihar Board द्वारा जारी OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर प्रत्येक छात्र को Admission लेना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर कोई छात्र Bihar Board First Merit List 2024 के आधार पर एडमिशन नहीं लेता है तो उसे आगे किसी भी स्कूल-कॉलेज में एडमिशन लेने का मौका नहीं दिया जाएगा।

वहीं वैसे छात्रों को किसी भी संकाय में नामांकन लेने से हमेशा के लिए वंचित भी किया जा सकता है। बता दें कि OFSS Inter Second Merit List 2024 और OFSS Inter Third Merit List 2024 भी जारी की जाएगी।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12th Class Scrutiny Result Download: बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटनी का रिजल्ट 2024 हुआ जारी, इस लिंक से देखें रिजल्ट

बिहार प्रथम मेरिट सूची 2024 की गई जारी

बिहार बोर्ड की ओर से जारी यह सूची छात्रों से आवेदन पत्र में मिली जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। परीक्षार्थियों द्वारा आवेदन पत्र पर परीक्षा में प्राप्त अंकों के प्रतिशत, आरक्षण श्रेणी एवं संकाय की जानकारी दी गई। जिनका चयन BSEB Patna द्वारा जारी पहली सूची में किया गया है, उनका संबंधित कॉलेज में नामांकन करना आवश्यक है, यदि कोई छात्र संबंधित कॉलेज या स्कूल में दाखिला नहीं लेना चाहता है तो वह छात्र स्लाइडअप के लिए आवेदन कर सकता है। ऐसे छात्र का नाम BSEB 2nd Merit List 2024 में रखा जाएगा।

बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए 11 अप्रैल 2024 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हुआ था, जो की अंतिम तिथि 11 जून 2024 तक नामांकन आवेदन फॉर्म भरा गया था। इस साल बिहार बोर्ड के तहत इंटर में दाखिले के लिए 10268 स्कूल-कॉलेजों की 23 लाख से ज्यादा सीटों पर नामांकन होगा, नामांकन लेने के बाद महाविद्यालय एवं विद्यालय के प्राचार्य को ओएफएसएस पोर्टल ofssbihar.org पर प्रतिदिन नामांकित छात्रों का विवरण अनिवार्य रूप से अपडेट करना होगा।

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के मुताबिक कॉलेज और स्कूल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सीटों को अपडेट किया जाएगा, इससे बोर्ड को पूरी जानकारी मिलती रहेगी, साथ ही उसके आधार पर योजना भी बनाई जा सकेगी।

Bihar Inter Merit List 2024 में चयन न होने वाले छात्रों को करना है यह काम

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया की जिस विद्यार्थी का चयन OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 में नहीं हुआ है, उसके लिए नया विकल्प भरने अथवा पूर्व के विकल्प में परिवर्तन करने की अवधि दिनांक 08 May, 2024 से 15 May, 2024 तक निर्धारित रहेगा।

बताते चलें की बिहार बोर्ड ने सभी छात्रों को 8 जुलाई 2024 से 14 जुलाई 2024 तक स्लाइड अप की सुविधा प्रदान की है। इसके तहत छात्र बिहार बोर्ड द्वारा आवंटित कॉलेज में एडमिशन लेने के उपरांत बेहतर कॉलेज के लिए Apply कर सकते हैं। अगर उस कॉलेज में सीट खाली रहेगी तो उनका एडमिशन स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

स्लाइड अप का मतलब है कि जिस कॉलेज की मेरिट लिस्ट में आपका नाम है, उस आवंटित कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद आप बेहतर कॉलेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपने आवंटित कॉलेज में दाखिला लेना होगा।

On-the-basis-of-the-1st-selection-list-admission-will-be-done-till-this-date

आपको बता दें की, OFSS 3rd Merit List 2024 जारी करने के बाद भी अगर सीटें खाली रही तो OFSS Bihar Spot Admission 2024 लिया जायेगा। बताते चलें की Bihar Board Spot Admission करने का मौका सिर्फ उन्ही विद्यार्थियों को मिलेगा जो OFSS Portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएंगे।

ऐसे चेक करें OFSS मेरिट लिस्ट

  • बिहार 11वीं में दाखिले की पहली लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- ofssbihar.org पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर नोटिफिकेशन सेक्शन में जाएं।
  • इसके बाद बिहार बोर्ड ओएफएसएस इंटरमीडिएट 11वीं प्रवेश प्रथम मेरिट सूची 2024 के लिंक पर जाएं।
  • अब एप्लिकेशन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • मेरिट लिस्ट खुल जाएगी।
  • इसमें आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें:  Bihar Board 11th Class Final Special Exam Date 2024 PDF यहाँ से डाउनलोड करें

मेरिट लिस्ट चेक करने में छात्रों को कोई परेशानी होती है तो वो बिहार बोर्ड की हेल्पलाइन नंबर- 0621-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं.

अगर आप दूसरे कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो पहले वाला फीस वापस मिलेगा

कई छात्रों के मन में यह भी सवाल होगा कि, बीएसईबी फर्स्ट मेरिट लिस्ट 2024 के आधार पर कई छात्रों ने चयनित संस्थानों में प्रवेश लिया है, जबकि उन्होंने दूसरा मौका मिलने पर विकल्प में संशोधन भी किया है। वहीं, उनका आवेदन बिहार बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है।

तो हम आपको बता दें कि OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 और OFSS BSEB इंटर तीसरी मेरिट लिस्ट 2024 में इन छात्राओं को बेहतर विकल्प वाला कॉलेज आवंटित किया जाएगा। साथ ही यह सुविधा भी दी गई है कि इंटर में नामांकन के बाद पहला कॉलेज दूसरे कॉलेज को फीस वापस कर देगा।

OFSS Inter में एडमिशन के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

  • Photocopy of Common Application Form (CAF).
  • Photocopy of Intimation Letter
  • Matriculation mark sheet
  • Original of Matriculation CLC
  • Original character certificate
  • Original Provisional Certificate of Matriculation
  • Passport size photo

बिहार बोर्ड ने सभी चयनित छात्रों की सूची स्कूल और कॉलेजों के मेल पर भेज दी है। वहीं, स्कूल और कॉलेजों के प्राचार्यों को बिहार बोर्ड द्वारा भेजे गए OFSS BSEB इंटर फर्स्ट मेरिट लिस्ट 2024 के आधार पर एडमिशन लेने का निर्देश दिया गया है।

साथ ही एडमिशन लेने के बाद अगले दिन बिहार बोर्ड की लिस्ट ओएफएसएस पोर्टल पर अपडेट करनी होगी, ताकि बिहार बोर्ड को पता चल सके कि किस कॉलेज में कितने छात्रों का नामांकन हुआ और कितनी सीटें अभी भी खाली हैं।

नामांकन की जानकारी हर दिन अपडेट करनी होगी

कॉलेज और स्कूल के प्रधानाचार्य को नामांकन लेने के बाद हर दिन ओएफएसएस पोर्टल ofssbihar.org पर नामांकित छात्रों का विवरण अनिवार्य रूप से अपडेट करना होगा। बोर्ड के मुताबिक कॉलेज और स्कूल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सीटों को अपडेट किया जाएगा. इससे पूरी जानकारी मिल सकेगी। इसके आधार पर प्लानिंग भी की जा सकती है।

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

BSEB 9th Class Registration Form: बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2026 के लिए अब 29 जुलाई 2024 तक होगा रजिस्ट्रेशन, ऐसे भरें फॉर्म

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने नौवीं कक्षा में नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों के लिए 9th Class Registration Form 2024 की तिथि बढ़ा दी है। WhatsApp Group Join Now ...

OFSS Bihar First Merit List 2024 के आधार पर अब इस दिन तक होगा एडमिशन, नामांकन डेट आगे बढ़ी

OFSS Bihar First Merit List 2024 के तहत इंटर स्कूल में नामांकन की तिथि 19 जुलाई 2024 तक बढ़ा दी गई है। इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी ...

Bihar Board Intermediate Dummy Registration Card 2025 जारी, इस तरह करें डाउनलोड

Bihar Board Intermediate Dummy Registration Card 2025 के लिए अगले साल होने वाले वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए Bihar School Examination Board के द्वारा सभी छात्रों का डमी ...

BSEB 12th Class Dummy Registration Card Link: बिहार बोर्ड ने बारहवीं के डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 2025 किया जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए भरे गये Bihar Board has released the BSEB 12th Class Dummy Registration Card Link के आधार पर BSEB 12th ...

Leave a comment