OFSS Bihar 2nd Merit List 2023: बिहार बोर्ड इंटर की सेकंड मेरिट लिस्ट इस दिन हो सकती हैं जारी, जाने अनुमानित डेट

Bihar Board Inter Admission 2023-25 | OFSS Bihar 2nd Merit List 2023 के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट अनुमानित जुलाई के तीसरे हफ्ते में Bihar School Examination Board द्वारा OFSS Portal के माध्यम से जारी किया जाएगा। फ़िलहाल BSEB Patna ने इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लेकिन जैसे की पिछले वर्षो के मद्देनजर Bihar Board Merit List जारी करने के बाद 1 से 2 दफा एडमिशन करने का डेट विस्तारित करता हैं। जैसे की आप सभी जानते हैं की, OFSS 1st Merit List 27 जून 2023 को जारी करने के बाद छात्रों के हित में डेट विस्तारित कर चूका हैं। जिसके अनुसार छात्रों को 10 जुलाई 2023 तक चयनित स्कुल/कॉलेज में जाकर OFSS Bihar Intimation Letter 2023 के माध्यम से 10 जुलाई 2023 तक एडमिशन लेना था। ऐसे में सूत्रों के जानकारी के मुताबिक बिहार बोर्ड जुलाई के तीसरे हफ्ते में दूसरा मेरिट लिस्ट जारी कर सकता हैं।

BSEB Patna की अधिसूचना के अनुसार ओएफएसएस के माध्यम से इंटर में दाखिला के लिए आवेदन मांगे गए थें। छात्रों की ओर से विशेष संस्थान और संकाय में बिहार बोर्ड इंटर दाखिला के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट XX जुलाई 2023 को जारी की जाएगी। इस Bihar Board 2nd Merit List 2023 के आधार पर XX जुलाई 2023 से XX जुलाई 2023 तक विद्यार्थी को उनकी पसंद के संस्थान और संकाय में दाखिला किया जाएगा। अगले दिन OFSS Portal पर प्रतिदिन एडमिशन होने का विवरण Online दर्ज किया जाएगा।

OFSS Bihar 2nd Merit List 2023 | बिहार बोर्ड इंटर 2023 की दूसरी मेरिट लिस्ट ऐसे करें डाउनलोड

  • OFSS Bihar 2nd Merit List 2023 की आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाइये।
  • होमपेज पर OFSS Bihar 2nd Merit List 2023 चेक लिंक पर क्लिक करें।
  • बिहार बोर्ड द्वितीय चयन सूची में अपना नाम जांच करें।
  • बिहार बोर्ड द्वितीय चयन सूचि डाउनलोड करें और प्रिंटआउट ले लें।

आप सभी छात्र जिन्होंने ओएफएसएस पोर्टल पर सामान्य आवेदन पत्र भरकर अपना Online आवेदन जमा किया है, छात्र भी बाद में जोड़े गए इन उच्च माध्यमिक विद्यालयों को एक नए विकल्प के रूप में चुन सकते हैं।

आप अपने द्वारा पूर्व में भरे गए सामान्य आवेदन पत्र में निम्न प्रक्रिया अपनाकर शैक्षणिक संस्थान के विकल्प में संशोधन भी कर सकते हैं। इसके लिए ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर दूसरे मेरिट लिस्ट मे नाम नहीं आया तो क्या हैं विकल्प?

ऐसे कई उम्मीदवार होंगे जिनके मन में एक सवाल जरूर होगा कि आखिर BSEB 2nd Merit List 2023 में नाम ही नहीं आएगा तो मेरा दाखिला कैसे होगा? हम आपको बता दें कि हर साल की तरह इस साल भी बिहार बोर्ड 3 चयन सूचि जारी करेगा और जिन उम्मीदवारों का नाम दूसरी मेरिट लिस्ट में नहीं आएगा। OFSS Bihar Second Merit List 2023 या OFSS Bihar Third Merit List 2023 सूची में नाम नहीं आता है, उन उम्मीदवारों के लिए, स्पॉट प्रवेश लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Practical Exam: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 आज से शुरू, जिलों को भेजी गई परीक्षा सामग्री

उस डेट के दौरान उम्मीदवार Online आवेदन करेंगे और अपने एडमिशन के लिए आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को उस कॉलेज का चयन करना होगा जिसमें वे दाखिला लेने जाते हैं और जांचते हैं कि कौन सी सीट खाली है या नहीं क्योंकि यह स्पॉट प्रवेश है, इसमें उम्मीदवारों को कॉलेज में एडमिशन करना होता है जहां सीट खाली है, लेकिन उससे पहले वे OFSS portal के माध्यम से Online आवेदन करेंगे।

जिसमें आपको ₹350 का शुल्क भी देना होगा, उसके बाद आप रसीद लेंगे और उस कॉलेज में जाएंगे जहां से आप दाखिला करना चाहते हैं और आपको रिक्त सीटों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी, उसके बाद चयन सूची फिर से जारी की जाएगी वह कॉलेज और उसके बाद आप उस कॉलेज में अपना एडमिशन करवा लें तो दोस्तों आप भी उसी तरह अपना एडमिशन करा सकते हैं।

अगर आपका नाम पहली मेरिट लिस्ट और Bihar Board Second Merit List 2023 और Bihar Board Third Merit List 2023 में नहीं आता है, तो आप कर सकते हैं स्पॉट नामांकन के जरिए अपना दाखिला कराएं। लगातार अपडेट के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें, समय-समय पर जो भी जानकारी आएगी, उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिलेगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment