बिहार बोर्ड इंटर नामांकन के लिए 30 जुलाई 2022 तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी है। आपके जानकारी के लिए बता दें की, इससे पहले यह अंतिम तिथि 27 जुलाई 2022 तक निर्धारित थी। बोर्ड ने इक्छुक छात्रों को रहत देते अब इसे बढ़कर 30 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन प्रतिक्रिया की अंतिम तिथि निर्धारित कर दिया हैं।

आपके जानकारी के लिए ये भी बताना चाहेंगे की, छात्र 31 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन शुल्क जमा कर सकते हैं। यह जानकारी विभाग द्वारा सभी जिला शिक्षा कार्यालयों, स्कूल और कॉलेज के प्राचार्यों के लिए जारी की गयी है। ऑनलाइन आवेदन बोर्ड की वेबसाइट www.ofssbihar.in पर किया जा रहा हैं। यह खास मौका बोर्ड की ओर से सीबीएसई, सीआईएससीई और अन्य राज्य बोर्डों के छात्रों को दिया गया है। भुगतान के रूप में 350 का भुगतान करना होगा। बोर्ड के मुताबिक जिन छात्रों ने आवेदन किया था लेकिन 31 जुलाई 2022 तक फीस जमा नहीं की तो उन्हें चयन सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।

इस आसान चरणों से करें आवेदन

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी ofssbihar.in पर।
  • यहां उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा हो, ‘Common Application Form for Admission in Intermediate Colleges & Schools’, ये आपको होमपेज पर मिलेगा।
  • इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और कहे अनुसार एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • फॉर्म भर जाए तो एप्लीकेशन फीस जमा करें।
  • अब फॉर्म सबमिट कर दें और कंफर्मेशन पेज की हार्ड कॉपी डाउनलोड कर लें और चाहें तो प्रिंट भी निकाल सकते हैं, ये भविष्य में काम आएगा।
  • एडमिशन फीस 350 रुपए है, अन्य जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।
  • इस क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन 22 जून से शुरू हुआ था, जिसे अब 30 जुलाई आवेदन की लास्ट डेट तक बढ़ा दिया गया है।

इंटर कक्षा के लिए 1827870 सीटों पर होगा छात्रों का एडमिशन

इस बार राज्य भर के 5328 इंटर स्कूल और कॉलेजों में करीब 1827870 सीटों पर नामांकन होना है। इससे पहले बोर्ड ने जून में फैकल्टी वाइज सीट लिस्ट जारी की थी। शिक्षा विभाग द्वारा राज्य भर के 1800 से अधिक स्कूलों को अपग्रेड किया गया है। पहली बार अपग्रेडेड स्कूलों में भी इंटर में नामांकन का मौका मिलेगा। 2021-23 की बात करें तो 3664 स्कूल-कॉलेजों में 17 लाख सीटों पर नामांकन हुआ था।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में नामांकन कब तक होगा?

बिहार बोर्ड ने इंटर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 30 जुलाई तक बढ़ा दी है, जबकि पहले यह 27 जुलाई 2022 तक थी जहां सभी छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे. अब सभी छात्र इंटर में प्रवेश के लिए 30 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और 31 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे।

ofss date extended

इंटर में नामांकन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • यदि विद्यार्थी ने दसवीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में उर्तीण की है, तो उसे उतीर्ण होने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर और जन्म तिथि भरनी होगी। उसकी अन्य जानकारियों और प्राप्तांक अपने आप आवेदन प्रपत्र में अंकित हो जायेंगे।
  • अगर आवेदक किसी अन्य बोर्ड से दसवीं या समकक्ष परीक्षा उतीर्ण की है तो यह आवश्यक है कि सामान्य आवेदन प्रपत्र में जो जानकारी मांगी गयी है उसे वे भरें।
  • सभी जानकारियों को एक बार भर लेने के बाद आवेदक को अपना फोटो सामान्य आवेदन प्रपत्र में अपलोड करना है। फोटो अपलोड करना आवश्यक है।
  • सभी जानकारी को भर लेने के बाद आवेदक को नामांकन के लिये विकल्प चुनना है। आवेदक न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता है। 1विद्यालय अथवा महाविद्यालय में 1 विषय 1 विकल्प माना जायेगा।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड पहली लिस्ट में मिले स्कूल से खुश नहीं तो स्लाइडअप से बदलने का मौका

ऑनलाइन मोड द्वारा करना होगा आवेदन

छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, बिहार बोर्ड के अनुसार नामांकन की प्रक्रिया OFSS पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के बाद छात्रों को ₹350 का आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना होगा। यदि छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो उनका आवेदन पत्र अस्वीकार कर दिया जाएगा।

एक मोबाइल नंबर से एक ही आवेदन

आवेदन के दौरान छात्र अपने सुविधा के अनुसार कॉलेज का चयन कर सकते हैं. हालांकि, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि छात्र बोर्ड द्वारा जारी सूचना को ध्यान से पढ़कर आवेदन करें. साथ ही एक आवेदन के लिए एक मोबाइल नंबर का ही इस्लेमाल करें, ताकि कोई तकनीकी गड़बड़ी ना हो.



Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment