BSEB 9th Registration 2023 Apply: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2025 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, 14 जुलाई तक करें रजिस्ट्रेशन

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने Bihar Board 10th Exam 2023 Registration | BSEB 9th Registration 2023 Apply के लिए कक्षा 9 के छात्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया खोल दी है। जो छात्र नियमित स्कूलों में पढ़ रहे हैं, वे अपने संबंधित स्कूल प्रमुखों के माध्यम से बिहार बोर्ड 2025 मैट्रिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। आपको बता दें कि बीएसईबी 10वीं परीक्षा 2025 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 14 2023 जुलाई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पंजीकरण फॉर्म स्कूल प्रमुखों द्वारा scrutiny.biharboardonline.com पर जमा किया जाएगा। छात्रों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को इसे स्कूल प्रमुखों के पास जमा करना होगा। BSEB 9th Registration 2023 Apply

इसके बाद स्कूल प्रमुख ऑफ़लाइन विवरणों की जांच करेंगे और छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि अगर छात्रों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने में कोई दिक्कत आ रही है तो वे बीएसईबी से 06122232074 पर संपर्क कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 2025 में होने वाली मैट्रिक या हाई स्कूल या 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है, इस बार कक्षा 9वीं में नामांकित बच्चे अपने स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट की मदद से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2025 में शामिल होने के लिए बच्चों के पास 14 जुलाई 2023 तक आवेदन करने का मौका है। Bihar School Examination Board ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल या प्रमुख से अनुरोध किया है कि वे बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड करें और इसे बच्चों से सही ढंग से भरवाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB 9th Registration 2023 Apply ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट secondry.biharboardonline.com पर जाएं।
  • अब स्कूल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • 2025 में होने वाली 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें और जिन बच्चों का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है उनका सत्यापन करें।
  • अब पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें और भुगतान सत्यापन की प्रतीक्षा करें।
  • इसके बाद उन बच्चों की सूची देखें जिनके लिए 2025 बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा गया है।
  • अंतिम चरण में लॉग आउट करें।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण शुल्क का भुगतान ऑनलाइन, ई-चालान और एनईएफटी के माध्यम से किया जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि इस परीक्षा में वही बच्चे शामिल हो सकेंगे, जिनकी न्यूनतम आयु निर्धारित तिथि से 14 वर्ष होगी।

इस साल बिहार बोर्ड ने व्यावसायिक शिक्षा के तहत 8 नए विषयों यानी अध्ययन के क्षेत्रों को शामिल किया है। जिसमें सुरक्षा, ब्यूटीशियन, पर्यटन, ऑटोमोबाइल, खुदरा प्रबंधन, इलेक्ट्रॉनिक्स और एच/डब्ल्यू, सौंदर्य और कल्याण, दूरसंचार और आईटी/आईटीईएस क्षेत्र शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12th Answer Key 2024 Pdf Download Bihar Board घोषित, यहाँ से डाउनलोड करें अपना ऑब्जेक्टिव आंसर की
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment