Bihar Teacher Vacancy 2023: बिहार में फिर शिक्षक बनने का मौका, BPSC ने निकाली नई शिक्षक भर्ती, जानिए कब होगी परीक्षा

Opportunity to Become a Teacher Again in Bihar। बिहार में शिक्षकों के पदों पर बहाली के लिए जल्द ही नई वैकेंसी निकलने वाली है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) और शिक्षा विभाग की मंगलवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीपीएससी अक्टूबर 2023 में शिक्षकों के पदों के लिए नई रिक्तियां जारी करेगा। इसमें कक्षा 1 से 12वीं तक के शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। आयोग के मुताबिक परीक्षा नवंबर माह में आयोजित किया जाना प्रस्तावित है, हालांकि कितने पदों पर बहाली होगी इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है।

Opportunity to Become a Teacher Again in Bihar

Bihar Public Service Commission में मंगलवार को बीपीएससी और शिक्षा अधिकारियों की बैठक हुई। इस बैठक में बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक, प्राथमिक और माध्यमिक के निदेशक शामिल हुए। इसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई, बैठक में अधिकारियों ने 1.70 लाख पदों पर चल रही शिक्षक नियुक्ति के नतीजों और आने वाली रिक्तियों पर सहमति दी।

आपको बता दें कि बिहार में फिलहाल शिक्षकों के 1.70 लाख पदों पर भर्तियां हो रही हैं, इसके लिए परीक्षा पिछले महीने आयोजित की गई थी। बीपीएससी इसी महीने इस भर्ती का रिजल्ट जारी करेगा।

बीपीएससी का नई टीचर भर्ती का ऐलान

आयोग की ओर से 1 अक्टूबर 2023 से 12 अक्टूबर 2023 तक नई भर्तियां जारी की जाएंगी, इसकी परीक्षा नवंबर में प्रस्तावित है।

इसके अलावा वर्तमान शिक्षक बहाली परीक्षा के रिजल्ट की मेरिट लिस्ट पर भी चर्चा की गयी। समान अंक वाले अभ्यर्थियों की योग्यता कैसे निर्धारित की जायेगी? बीएड अभ्यर्थियों के रिजल्ट को लेकर शिक्षा विभाग कोर्ट चला गया है। विभाग से निर्देश और कोर्ट से मार्गदर्शन मिलने के बाद ही बीएड छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। हालांकि, उससे पहले सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी के नतीजे जारी किए जाएंगे। Bihar Public Service Commission

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BSEB Annual Exam: बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में 624 शिक्षक मूल्यांकन कार्य नहीं कर सकेंगे
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment