BSEB Sentup Exam 2023: Political science question paper came राजनीति विज्ञान का प्रश्नपत्र, छात्र-शिक्षक परेशान

Bihar School Examination Board & Political science question paper came के सभी सरकारी स्कूलों में सोमवार से 11वीं कक्षा की मासिक परीक्षा और 12वीं कक्षा की सेंटअप परीक्षा शुरू हो गयी। कुछ स्कूलों में राजनीति विज्ञान का प्रश्नपत्र विज्ञान विषय के पैकेट में आ गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं, 12वीं सेंटअप परीक्षा में गलत कोडिंग के कारण दूसरे स्कूलों की प्रश्न और उत्तर पुस्तिकाएं स्कूलों में पहुंच रही हैं। अधिकतर स्कूलों ने यह शिकायत सोमवार को की. इसके चलते स्कूलों में नामांकित बच्चों की संख्या की तुलना में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं कम पड़ रही हैं।

Political science question paper came | गलत कोडिंग के कारण प्रश्नपत्र दूसरे स्कूलों में पहुंच रहे हैं

पटना के एक प्रतिष्ठित स्कूल की प्रधानाध्यापिका ने बताया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की ओर से राजेंद्र नगर बालक उच्च विद्यालय में प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र बनाया गया है, प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका देने के लिए विद्यालयवार कोडिंग की गई है।

BSEB स्कूल की गलत कोडिंग के कारण कलेक्शन सेंटर से प्रश्नपत्र के पैकेट जिस स्कूल को जाना चाहिए, वह दूसरे स्कूल में पहुंच रहा है।

सोमवार को 12वीं सेंट अप परीक्षा में पहली पाली में विज्ञान और दूसरी पाली में राजनीति विज्ञान की परीक्षा हुई, स्कूल के प्राचार्य आपस में समन्वय बनाकर प्रश्न पत्र एक-दूसरे को भेज रहे हैं। मामले पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि सभी विद्यालय प्रधानों को आपस में समन्वय बनाकर परीक्षा आयोजित कराने को कहा गया है।

75 फीसदी से कम उपस्थिति वालों को परीक्षा से वंचित कर दिया गया

सोमवार से शुरू हुई 12वीं की सेंटअप परीक्षा में वे विद्यार्थी शामिल नहीं हो सके, जिनकी कक्षाओं में उपस्थिति 75 फीसदी से कम थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कुछ स्कूलों में छात्र परीक्षा देने पहुंचे, लेकिन उन्हें परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया गया। BSEB Patna ने 75 फीसदी से कम उपस्थिति वाले छात्रों को परीक्षा में शामिल होने से रोक दिया था, इस आदेश के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय ने सभी विद्यालय प्रधानों को पत्र लिखकर इसे प्रभावी बनाने को कहा था। BSEB DElEd Admission

ये भी पढ़ें:  BSEB 10 Compartment Exam Start This Date: बीएसईबी 4 मई 2024 से 11 मई 2024 तक आयोजित होगी मैट्रिक कंपार्टमेंटल के साथ विशेष परीक्षा
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

3 thoughts on “BSEB Sentup Exam 2023: Political science question paper came राजनीति विज्ञान का प्रश्नपत्र, छात्र-शिक्षक परेशान”

Leave a comment