BSEB 12th Result 2023: बिहार बोर्ड बारहवीं टॉपर्स के इंटरव्यू के लिए बुलाने की तैयारी शुरू, रिकॉर्ड समय में आएगा रिजल्ट

Interview of Bihar Board 12th Toppers Started बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के रिजल्ट 2023 को लेकर एक बड़ी अपडेट आई है। गौरतलब है कि बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी 2023 से 11 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी। वहीं, कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 24 फरवरी 2023 से शुरू हुई थी, जोकि निर्धारित 5 मार्च 2023 तक पूरा कर लिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में बिहार बोर्ड की ओर से नतीजे भी बहुत जल्द जारी किए जा सकते हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक, बिहार बोर्ड जल्द ही संभावित टॉपर्स को वेरिफिकेशन के लिए बुलाने वाला है। बिहार बोर्ड हफ्ते भर में टॉपर्स का वेरिफिकेशन करने की तैयारी कर रहा है।

आपको बता दें कि हर साल Interview of Bihar Board 12th Toppers Started बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करने से पहले टॉपर्स का सत्यापन किया जाता है। जिसमें उनका साक्षात्कार लिया जाता है और लिखावट का मिलान किया जाता है। बिहार बोर्ड इंटर में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों स्ट्रीम के टॉप 10 छात्रों का सत्यापन किया जाएगा। वहीं मैट्रिक में टॉप 20 छात्रों को बुलाया जाएगा। Interview of Bihar Board 12th Toppers Started बोर्ड ने इंटर के लिए सभी संकायों के विशेषज्ञों की एक समिति भी गठित की है, जो टॉपर्स का बारीकी से सत्यापन करेगी।

जल्द घोषित होगा बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट

बिहार बोर्ड 12 कॉपियों के मूल्यांकन कार्य के बाद टॉपर्स के इंटरव्यू समेत रिजल्ट से जुड़े अन्य काम निपटाए जाएंगे।

इन सभी कामों में बिहार बोर्ड समय लेगा, यह सारा काम निपटाने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

उम्मीद की जा रही है कि बिहार बोर्ड इस महीने के मध्य में नतीजे घोषित कर सकता है, हालांकि बीएसईबी ने इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि रिजल्ट की तारीख जानने के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करते रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रिकॉर्ड समय में आएगा रिजल्ट | Interview of Bihar Board 12th Toppers Started

पिछले साल बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट 16 मार्च 2022 को जारी किया गया था। इस साल भी बोर्ड की तैयारियों को देखकर लग रहा है कि BSEB Inter Result 2023 इसी तारीख के आसपास जारी किए जा सकते हैं।

ऐसे में अब देखना होगा कि क्या बिहार बोर्ड इंटर के रिजल्ट में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ पाएगा अगर बोर्ड 16 मार्च के पहले ही Bihar Board 12th Result 2023 जारी कर देगा।

जैसा कि बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, बीएसईबी बिहार बोर्ड 2023 कक्षा 12 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 24 फरवरी 2023 को शुरू हुआ और 5 मार्च 2023 को समाप्त हुआ।

जबकि, बीएसईबी बिहार बोर्ड कक्षा 10 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 1 मार्च 2023 से शुरू हुआ और 12 मार्च 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसलिए बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर के नतीजे 12 मार्च 2023 के बाद घोषित होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12th 10th Annual Exam: बिहार बोर्ड ने छात्रों को वार्षिक परीक्षा 2024 में इस पेन का इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment