BSEB 9th Registration Form 2023-25: Bihar Board Matriculation Exam 2025 के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी प्रक्र‍िया

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने Bihar Board Matric Annual Exam 2025 | Bihar Board Matriculation Exam 2025 के लिए पंजीकरण की तिथि घोषित कर दी है। यह पंजीकरण 30 जून 2023 से 14 जुलाई 2023 तक होगा, इसमें 9वीं में पढ़ने वाले छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसको लेकर Bihar School Examination Board ने स्पष्ट कर दिया है कि केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस दौरान छात्र की उम्र 14 साल से कम होनी चाहिए। यह BSEB 9th Registration 2023-2025 प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

इसके लिए फार्म स्कूल के प्राचार्य द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। स्कूल के प्रिंसिपल वेबसाइट (www.secondary.biharboardonline.com) से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें की, निर्धारित तिथि के बाद पंजीकरण स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आपको बता दें की, बिहार राज्य के हाई स्कूल कक्षा 9वी में नामांकन लेने वाले छात्रों रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) कक्षा 9वी में ही स्कूल के द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा, अगर आपने इस वर्ष बिहार बोर्ड हाई स्कूल 9वीं क्लास एडमिशन लिया है तो यह जरूरी है कि अपना क्लास 9वीं में रजिस्ट्रेशन अवश्य ही करा लें।

राज्य के सभी हाई स्कूल क्लास 9वीं में छात्रों का छात्रों का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जाएगा, लेकिन सभी छात्र रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए अपने स्कूल पर जाएंगे जहां रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर खुद ही भरेंगे। सभी छात्रों को ध्यान पूर्वक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा ताकि कोई गलती ना हो।

Bihar Board 9th Admission Form for Matric Exam Pdf Download

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board Matriculation Exam 2025 बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथियां जारी कर दी है। बीएसईबी मैट्रिक परीक्षा 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 जून 2023 से शुरू हो गई है। जो छात्र बिहार कक्षा 9वीं में पढ़ रहे हैं, वह बिहार बोर्ड मैत्रक परीक्षा (Bihar Board Matriculation Exam 2025) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जुलाई 2023 तक है। बिहार बोर्ड की ओर से जारी निर्देश के अनुसार केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र ही पंजीयन कराएंगे और यह ऑनलाइन होगा।

पंजीयन के लिए छात्रों को स्कूल के प्राचार्य ही फॉर्म मुहैया कराएंगे, एक बार पंजीयन कराने पर छात्र तीन बार परीक्षा दे सकते हैं। BSEB Patna | Bihar Board Matriculation Exam 2025 की आधिकारिक वेबसाइट www.secondary.biharboardonline.com से स्कूल के प्राचार्य फॉर्म डाउनलोड करेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए 320 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है, स्वतंत्र कोटि के छात्रों को 450 रुपये शुल्क देना होगा।

ऐसे होगा BSEB 9th Class Registration

आपको ये जानना जरूरी है स्टूडेंट्स को बिहार बोर्ड क्लास 9 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अपने स्कूल की मदद से पूरी करनी होगी। बिहार बोर्ड बीएसईबी ने बताया है कि स्कूल्स को बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर क्लास 9 रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12th Class English Answer Key: बिहार बोर्ड 12वीं इंग्लिश आंसर की अनऑफिसियल डाउनलोड लिंक 5 फरवरी 2024

इसके बाद फिर उस फॉर्म का प्रिंट लेकर स्टूडेंट्स को देना होगा, स्टूडेंट्स को अच्छी तरह रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर वापस अपने स्कूल में जमा करना होगा। इसके बाद स्कूल स्टूडेंट द्वारा फॉर्म में भरी गई जानकारी को अपने रिकॉर्ड से मैच कराएंगे, अच्छी तरह तथ्यों की जांच करने के बाद स्कूल्स को ही हर स्टूडेंट का रजिस्ट्रेशन फॉर्म बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

इतना लगेगा शुल्क

स्कूल के प्रिंसिपल बोर्ड की वेबसाइट से छात्र के लिए फॉर्म डाऊनलोड करेंगे और छात्र को मुहैया करवाएंगे। बिहार बोर्ड ने पंजीयन शुल्क का निर्धारण कर दिया है। जिसमे 320₹ पंजीयन शुल्क लगेंगे, वहीं स्वतंत्र कोटि के छात्रों के लिए 450 रुपया शुल्क देना होगा। शुल्क ऑनलाइन तरीके से भुकतान की व्यवस्था की गई है।

बिहार बोर्ड 9वीं रजिस्ट्रेशन में क्या लगेगा?

  • अधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आवासीय प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता का 
  • नामांकन रसीद
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • कक्षा 8वीं T.C.

सामान्य जाति के छात्रों को जाति प्रमाण पत्र नहीं देना होगा, जबकि आरक्षित जाति के छात्रों को जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र देना होगा।

तीन बार दे सकते हैं परीक्षा

एक बार पंजीकृत होने के बाद, बोर्ड छात्रों को तीन बार परीक्षा में बैठने की अनुमति देगा। बोर्ड द्वारा पंजीकरण शुल्क 320 रुपये निर्धारित किया गया है। इसके अलावा स्वतंत्र वर्ग के छात्रों को 450 रुपये देने होंगे। इसके लिए ऑनलाइन भुगतान की भी व्यवस्था की गई है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

2 thoughts on “BSEB 9th Registration Form 2023-25: Bihar Board Matriculation Exam 2025 के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी प्रक्र‍िया”

Leave a comment