Bihar Teacher Recruitment: नई बिहार शिक्षक भर्ती में 100 प्वाइंट पर बनेगा आरक्षण रोस्टर, महिलाएं होंगी पहले नंबर पर

Bihar Teacher Recruitment 2023 में 100 बिंदुओं पर आरक्षण रोस्टर बनेगा। यह निर्देश कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों की बहाली को लेकर मिला है, हर वर्ग में महिला अभ्यर्थी प्रथम रहेंगी। रिक्ति के अनुसार, रोस्टर के पहले बिंदु से श्रेणी के उम्मीदवारों को पद मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिन विषयों में रिक्तियां कम होंगी, उनमें पुरुष अभ्यर्थियों को मौका नहीं मिलेगा। विभाग ने कक्षा छह से आठ तक के लिए पद आवंटित कर दिये हैं, इसमें महिलाओं को नियुक्तियों में 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा। Bihar Public Service Commission ने सभी जिलों को रोस्टर प्वाइंट भेज दिया है, इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक पंकज कुमार ने कहा है कि आवंटित पदों पर आरक्षण एक बिंदु से शुरू होगा।

Bihar Teacher Recruitment | बिहार शिक्षक भर्ती आरक्षण रोस्टर में महिलाएं पहले नंबर पर

आरक्षण रोस्टर के तहत पदों का वितरण रिक्ति के अनुसार होगा, पहले नंबर पर यूआर एफ (अनारक्षित महिला) को रखा गया है। इसके बाद ईबीसीसी एफ दूसरे स्थान पर, यूआर तीसरे स्थान पर, एससी एफ चौथे स्थान पर, यूआरएफ पांचवें स्थान पर, बीसी एफ छठे स्थान पर, ईडब्ल्यूएस सातवें स्थान पर, ईबीसी है आठवें स्थान पर, यूआर एफ 9वें स्थान पर, एससी 10वें स्थान पर, यूआर 11वें स्थान पर, बीसी 12वें स्थान पर, यूआरएफ 13वें स्थान पर, ईबीसी एफ 14वें स्थान पर, यूआर 15वें स्थान पर, एससी एफ 16वें स्थान पर, ईडब्ल्यूएस 17वें पर एफ, 18वें पर आरएफ, 19वें पर एसटीएफ एफ, 20वें प्वाइंट पर ईबीसी।

माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक अब्दुस सलाम अंसारी ने बताया कि इस तरह 100 अंक तक दिये गये हैं, जिस पर अलग-अलग श्रेणी के पद दिये जायेंगे।

यदि किसी विषय में 10 पद हैं तो 1 से 10 बिंदु तक आरक्षण रोस्टर के तहत तीन पद यूआरएफ यानी अनारक्षित महिलाओं को दिए जाएंगे।

BPSC नई शिक्षक भर्ती

इसके साथ ही एक पद ईबीसी महिला, एक पद अनारक्षित, एक पद एससी महिला, एक पद बीसी महिला, एक पद ईडब्ल्यूएस, एक पद ईबीसी और एक पद एएससी को दिया जाएगा। bihar government schools

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डीईओ अजय कुमार सिंह ने बताया कि इस रोस्टर बिंदु के तहत जिले में मिले 1534 पदों के लिए कोटिवार रिक्ति तैयार की जा रही है।

ये भी पढ़ें:  BPSC Exam Calendar 2024-25 PDF: बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा सत्र 2024-25 के लिए BPSC का नया एग्जाम कैलेंडर जारी, देखें कब-कौन सा एग्जाम
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment