बिहार बोर्ड इंटर सेंटअप परीक्षा 2023 के लिए रुटीन जारी, 11 अक्टूबर 2022 से शुरू होगी परीक्षा

बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं का 11 अक्टूबर 2022 से बिहार बोर्ड 12वीं सेंटअप परीक्षा ली जाएगी। आपके जानकारी के लिए बता दें की, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा 2022 को लेकर रूटीन जारी कर दिया गया है। बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा से पहले एक बार सेंटअप जांच परीक्षा सभी स्कूल/कॉलेज में आयोजित करता हैं, यह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा फाइनल बोर्ड परीक्षा लेने से पहले एक बार सेंटअप आने की जांच परीक्षा बिहार बोर्ड द्वारा लिए जाते हैं।

बिहार बोर्ड ने स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किया है कि यदि इंटर-सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले छात्र परीक्षा नहीं देंगे, यदि वे परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं होते हैं, साथ ही छात्रों को सभी की प्रायोगिक परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं। यह सेंटअप परीक्षा महत्वपूर्ण है कि यदि छात्र लोग सेंटअप परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं होते हैं तो वैसे सभी छात्रों का फाइनल एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा और ऐसे सभी छात्र वार्षिक परीक्षा से वंचित रह जाएंगे।

बिहार बोर्ड इंटर सेंटअप परीक्षा का रूटीन हुआ जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी जिला के डीएओ को यह निर्देश दिया गया है कि 25 सितंबर 2022 से लेकर 30 सितंबर 2022 के बीच में बिहार इंटर सेंट अप परीक्षा का प्रश्न पत्र डीईओ कार्यालय में उपलब्ध हो जाएगा और परीक्षा का आयोजन अगले महीने यानी 11 अक्टूबर 2022 से हर हाल में लिया जाएगा।

बिहार बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन में ये भी कहा गया है, कि सेंट अप परीक्षा गोपनीय प्रश्न पत्र की देखरेख की जिम्मेदारी विद्यालय के प्रधान को दिया गया है किसी भी हालत में प्रश्न पत्र लिख नहीं होना चाहिए पिछले वर्ष इंटरमीडिएट के परीक्षा का सेंटअप एग्जाम से पहले ही प्रश्न पत्र लीक हो गया था जिसके चलते इस वर्ष बोर्ड अध्यक्ष पहले ही चेतावनी दिया है कि हर हाल में क्वेश्चन पेपर लीक नहीं होना चाहिए।

सभी जिला का सेंटअप एग्जाम का डेट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सिर्फ सेंटअप परीक्षा शुरू होने की तारीख बताई है, यानि 11 अक्टूबर 2022 से सेंटअप परीक्षा शुरू होगी। आपको बताना चाहेंगे की, अभी तक सेंटअप परीक्षा की अंतिम तारीख नहीं बताई गई है, बोर्ड द्वारा कहा गया है कि 11 अक्टूबर 2022 से राज्य के सभी जिले में केंद्र की परीक्षा शुरू होगी। साथ ही सेंटअप परीक्षा पूर्ण रूप से कदाचार मुक्त कराई जाएगी।

Bihar Board issued notice of center examination

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कहा गया है कि यह परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर यानी 2023 में पूछे जाने वाले प्रश्न पत्र के आधार पर ली जाएगी, साथ ही वार्षिक परीक्षा के अनुसार ही परीक्षा का भी समय रहेगा ओएमआर शीट भी मिलेगा और पास होने के लिए न्यूनतम 30 अंक भी जरूरी होगा।

क्या सेंटअप परीक्षा देना अनिवार्य है?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी विद्यालय प्रमुखों एवं परीक्षार्थियों से कहा गया है कि उन्हें हर हाल में होने वाली केन्द्र परीक्षा में सम्मिलित होना है तथा इस परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने अथवा यदि वे इस परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं। अर्थात यदि छात्र इस परीक्षा में असफल हो जाते हैं, तो ऐसे उम्मीदवार को बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए इस परीक्षा में उपस्थित होना अनिवार्य है, साथ ही इसमें पास होना भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख बढ़ी, रजिस्‍ट्रेशन कार्ड में सुधार का भी मौका

बिहार बोर्ड ने जारी किया सेंटर परीक्षा का नोटिस

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से एक नोटिस जारी किया गया है, जिसमें साफ-साफ कहा गया है कि 2023 में होने वाली केंद्र परीक्षा में सिर्फ 60 सवाल ही रहेंगे। इनमें से छात्रों को 50 सवालों के जवाब देने हैं, और 50 अंकों का लघु उत्तरीय प्रश्न होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से यह नोटिस बिहार में लागू कर दिया गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से अभी केवल सेंट अप परीक्षा शुरू करने की तिथि की घोषित किया गया है, और ये परीक्षा कब तक चलेगा इसका डेट अभी तक नहीं बताया गया है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

2 thoughts on “बिहार बोर्ड इंटर सेंटअप परीक्षा 2023 के लिए रुटीन जारी, 11 अक्टूबर 2022 से शुरू होगी परीक्षा”

Leave a comment