BSEB Inter Sent Up Exam 2023: बिहार बोर्ड इंटर सेंटअप परीक्षा के लिए रुटीन जारी, 27 अक्टूबर 2023 से शुरू होगी परीक्षा

Bihar Board 12th Annul Exam 2024 में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं का 27 अक्टूबर 2023 से Bihar Board 12th Sentup Exam 2023 ली जाएगी। आपके जानकारी के लिए बता दें की, Bihar School Examination Board की ओर से इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा 2023 को लेकर रूटीन जारी कर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा से पहले एक बार सेंटअप जांच परीक्षा सभी स्कूल/कॉलेज में आयोजित करता हैं, यह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा फाइनल बोर्ड परीक्षा लेने से पहले एक बार सेंटअप आने की जांच परीक्षा बिहार बोर्ड द्वारा लिए जाते हैं।

बिहार बोर्ड ने स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किया है कि यदि BSEB Inter Sent Up Exam 2023 में शामिल नहीं होने वाले छात्र परीक्षा नहीं देंगे, यदि वे परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं होते हैं, साथ ही छात्रों को सभी की प्रायोगिक परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं। यह सेंटअप परीक्षा महत्वपूर्ण है कि यदि छात्र लोग सेंटअप परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं होते हैं तो वैसे सभी छात्रों का फाइनल एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा और ऐसे सभी छात्र वार्षिक परीक्षा से वंचित रह जाएंगे।

बिहार बोर्ड इंटर सेंटअप परीक्षा 2023 का रूटीन हुआ जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी जिला के डीएओ को यह निर्देश दिया गया है कि 25 सितंबर 2023 से लेकर 30 सितंबर 2023 के बीच में बिहार इंटर सेंट अप परीक्षा का प्रश्न पत्र डीईओ कार्यालय में उपलब्ध हो जाएगा और परीक्षा का आयोजन अगले महीने यानी 27 अक्टूबर 2023 से हर हाल में लिया जाएगा।

BSEB Patna द्वारा जारी नोटिफिकेशन में ये भी कहा गया है, कि सेंट अप परीक्षा गोपनीय प्रश्न पत्र की देखरेख की जिम्मेदारी विद्यालय के प्रधान को दिया गया है किसी भी हालत में प्रश्न पत्र लिख नहीं होना चाहिए पिछले वर्ष इंटरमीडिएट के परीक्षा का सेंटअप एग्जाम से पहले ही प्रश्न पत्र लीक हो गया था जिसके चलते इस वर्ष बोर्ड अध्यक्ष पहले ही चेतावनी दिया है कि हर हाल में क्वेश्चन पेपर लीक नहीं होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सभी जिला का सेंटअप एग्जाम का डेट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सिर्फ सेंटअप परीक्षा शुरू होने की तारीख बताई है, यानि 27 अक्टूबर 2023 से सेंटअप परीक्षा शुरू होगी। आपको बताना चाहेंगे की, अभी तक सेंटअप परीक्षा की अंतिम तारीख नहीं बताई गई है, बोर्ड द्वारा कहा गया है कि 27 अक्टूबर 2023 से राज्य के सभी जिले में केंद्र की परीक्षा शुरू होगी। साथ ही सेंटअप परीक्षा पूर्ण रूप से कदाचार मुक्त कराई जाएगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कहा गया है कि यह परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर यानी 2024 में पूछे जाने वाले प्रश्न पत्र के आधार पर ली जाएगी, साथ ही वार्षिक परीक्षा के अनुसार ही परीक्षा का भी समय रहेगा ओएमआर शीट भी मिलेगा और पास होने के लिए न्यूनतम 30 अंक भी जरूरी होगा।

ये भी पढ़ें:  OFSS 11th Admission School List: बिहार बोर्ड 9942 स्कूल और कॉलेज को मिली यूजर आईडी, इसकी जानकारी सभी डीईओ को भेजी गयी

क्या सेंटअप परीक्षा देना अनिवार्य है?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी विद्यालय प्रमुखों एवं परीक्षार्थियों से कहा गया है कि उन्हें हर हाल में होने वाली केन्द्र परीक्षा में सम्मिलित होना है तथा इस परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने अथवा यदि वे इस परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं। अर्थात यदि छात्र इस परीक्षा में असफल हो जाते हैं, तो ऐसे उम्मीदवार को बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए इस परीक्षा में उपस्थित होना अनिवार्य है, साथ ही इसमें पास होना भी जरूरी है।

बिहार बोर्ड ने जारी किया सेंटर परीक्षा का नोटिस

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से एक नोटिस जारी किया गया है, जिसमें साफ-साफ कहा गया है कि 2023 में होने वाली केंद्र परीक्षा में सिर्फ 60 सवाल ही रहेंगे। इनमें से छात्रों को 50 सवालों के जवाब देने हैं, और 50 अंकों का लघु उत्तरीय प्रश्न होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से यह नोटिस बिहार में लागू कर दिया गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से अभी केवल सेंट अप परीक्षा शुरू करने की तिथि की घोषित किया गया है, और ये परीक्षा कब तक चलेगा इसका डेट अभी तक नहीं बताया गया है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

4 thoughts on “BSEB Inter Sent Up Exam 2023: बिहार बोर्ड इंटर सेंटअप परीक्षा के लिए रुटीन जारी, 27 अक्टूबर 2023 से शुरू होगी परीक्षा”

Leave a comment