संगम राज बने आर्टस संकाय में बिहार टॉपर, पिता हैं रिक्शा चालक

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 12वीं इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया है. Bihar topper in Arts बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आप बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. गोपालगंज निवासी संगम राज इस बार कला में स्टेट टॉपर बने हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संगम राज गोपालगंज के वी एम इंटर कॉलेज का छात्र है। उसे 96.4 फीसदी अंक मिले हैं। उसने 500 में से 482 अंक हासिल किए हैं। वहीं दूसरा स्थान कटिहार निवासी श्रेया कुमारी ने हासिल किया है। उसे 94.2 प्रतिशत अंक मिले हैं। Bihar topper in Arts जबकि पटना की रहने वाली रितिका रत्ना ने तीसरा स्थान हासिल किया है. रितिका को 94 फीसदी अंक मिले हैं।

बता दें कि 1 से 14 फरवरी तक आयोजित बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 13.5 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा परिणाम के बाद मैट्रिक वार्षिक परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। इंटर का रिजल्ट शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी और अतिरिक्त मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग संजय कुमार की मौजूदगी में जारी किया गया.

रिक्शा चालक का बेटा बना बिहार इंटर आर्ट्स का टॉपर | Bihar topper in Arts

Bihar topper in Arts का रिजल्ट जारी कर दिया है. गोपालगंज के वीएम इंटर कॉलेज के छात्र संगम राज इंटर आर्ट्स के स्टेट टॉपर बने हैं. एक गरीब परिवार से आने वाले संगम राज के पिता जनार्दन साह रिक्शा चलाकर परिवार चलाते हैं। जब संगम से परिणाम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं अपनी खुशी को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। आगे संगम ने बताया कि फोन पर पिता ने स्टेट टॉपर होने की जानकारी दी. जिस समय मेरे पिता ने फोन पर जानकारी दी, मैं कोचिंग में पढ़ रहा था।

संगम ने कहा कि मैंने कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई की। मेरे शिक्षकों ने बहुत मदद की। उन्होंने आगे कहा कि मेरा मानना ​​है कि दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं है. हिम्मत हो तो सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं। यह पूछे जाने पर कि सफलता का रहस्य क्या है? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि माता-पिता और शिक्षकों की ओर से कड़ी मेहनत और मदद और शुभकामनाएं हैं. संगम राज ने बताया कि उनके तीन भाई हैं। एक भाई बड़ा है, दूसरा छोटा। यह पूछे जाने पर कि आप आगे क्या बनना चाहते हैं? इस पर उन्होंने कहा कि मैं आईएएस बनना चाहता हूं। बता दें कि बिहार इंटर का रिजल्ट बुधवार को घोषित कर दिया गया. इंटर के रिजल्ट में कुल 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं. आर्ट्स में 79, कॉमर्स में 90.38 और साइंस में 79.81 फीसदी पास हुए हैं।

पापा को रिजल्ट का पता चला तो रो पड़े

बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 का परिणाम जारी कर दिया गया है। गोपालगंज का संगम राज इंटर आर्ट्स टॉपर बना है। शहर के हाजियापुर वार्ड संख्या सात निवासी जनार्दन साह के मंझले पुत्र संगम राज ने इंटर परीक्षा की कला में 482 अंक प्राप्त कर बिहार में टॉप किये है. संगम के टॉपर बनने से घरवाले काफी खुश हैं। संगम के पिता ई-रिक्शा चलाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BSEB 10th Scrutiny Apply 2024 Start Today: बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी रीचेकिंग के लिए आज से भरें फॉर्म, पढ़े प्रक्रिया

संगम शहर के वीएम इंटर कॉलेज का छात्र है। तीनों भाइयों में बीच का लड़का संगम शुरू से ही पढ़ाई में तेज रहा है। दसवीं की परीक्षा में भी उन्होंने 90 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले में टॉप किया था। उनका पूरा परिवार फिलहाल किराए के मकान में रहता है। संगम के पिता जनार्दन साह ई-रिक्शा चालक हैं। जो रोजाना 400-500 रुपये कमाकर बच्चों का पालन पोषण करते है। संगम ने बताया कि जब उसके पिता को परिणाम के बारे में पता चला तो वह रो पड़े।

बिहार ने लगातार चौथे साल बनाया रिकार्ड

आनंद किशोर ने बताया कि कला संकाय में गोपालगंज निवासी संजय राज कुल 482 अंक प्राप्त कर स्टेट टॉपर बना है, जबकि वाणिज्य संकाय में अंकित गुप्ता ने 473 अंक प्राप्त कर प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. विज्ञान संकाय में साईराभ कुमार और अर्जुन कुमार संयुक्त टॉपर रहे। दोनों ने 472 अंक हासिल किए हैं। किशोर ने कहा कि पिछले चार साल से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति किसी भी राज्य से पहले परीक्षा परिणाम जारी कर रही है. इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने बीएसईबी के अधिकारियों और कर्मचारियों को कम समय में परिणाम घोषित करने के लिए बधाई दी।

Learn more about :- सब्जी बेचने वाले का बेटा बना बिहार टॉपर

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment